इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या है ? - Influencer Meaning

इन्फ्लुएंसर (Influencer) शब्द आजकल काफी ज्यादा उपयोग किया जा रहा है । लेकिन Influencer या Social Media Influencer का अर्थ या हिन्दी Meaning का होता है, यह बहुत से लोगों को नही पता है । सोशल मीडिया का उपयोग तो आजकल बहुत से लोग कर रहे है । हम में बहुत से लोग अपने ज्यादातर समय मे Social Media प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि चलाते है ।

इन्फ्लुएंसर क्या होता है ? Influencer शब्द का मतलब प्रभावशाली होता है । इन्फ्लुएंसर या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर दूसरों को प्रभावित करने वाले वे लोग होते है, जो अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या अन्य किसी माध्यम के द्वारा एक बड़ी संख्या में लोगो तक पहुँच पाते है । ऐसे लोग अपने रचनात्मक या ज्ञानवर्धक कंटेंट के जरिए सोशल मीडिया पर लोकप्रिय यानी बहुत Famous होते है ।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर क्या होता है ?  सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ऐसे यूजर, व्यक्ति या सख्स को कहा जाता है, जिनके सोशल मीडिया हैंडल या अकाउंट से काफी ज्यादा Followers जुड़े होते है । वे अपने किसी विशेष क्षेत्र या इंडस्ट्री में अनुभव और ज्ञान के आधार पर विश्वनीयता को बनाते है ।

लोग उनके द्वारा शेयर किए गए पोस्ट या कंटेंट को काफी पसंद करते है, उनके कंटेंट पर ज्यादा से ज्यादा लोग लाइक करते है और बहुत से लोगों द्वारा शेयर भी किया जाता है । इससे उनके कंटेंट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच जाते है ।

ऐसे लोग अन्य लोगो को अपनी सिफारिश से प्रभावित कर सकते है । इसका मतलब है कि वे सोशल मीडिया पर अपने कंटेंट के जरिए किसी प्रोडक्ट या किसी भी चीज की एक प्रकार से मार्केटिंग कर सकते है ।

लेकिन इसका मतलब यह नही की सोशल मीडिया पर ज्यादा Followers वाला हर व्यक्ति इन्फ्लुएंसर ही होता है । किसी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के विचार लोगो के लिए बहुत मायने रखते है और वे लोगो को किसी चीज की सिफारिश ( Recommendation) दे सकते है ।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग क्या है ? बहुत से ब्रांड अपने नए प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए Social media influencer के साथ काम करते है । कंपनियाँ इन इन्फ्लुएंसर के जरिये अपने प्रोडक्ट, सर्विस या Campaign की जानकारी को लक्षित लोगो तक पहुचा सकती है ।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कंपनियों के प्रोडक्ट्स का एक तरह से प्रचार करते है और प्रोडक्ट की विशेषताए बताते है, इसे इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग (Influencer Marketing) कहा जाता है ।

Social Media Influencer किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर, यूट्यूब आदि पर अपनी सामग्री यानी Content डालते है । इससे बड़ी संख्या में लोग उनसे जुड़ते जाते है और उन्हें फॉलो करते है । किसी विशेष क्षेत्र में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अपना कंटेंट बनाते है । वे अपनी फील्ड में अनुभव और ज्ञान के जरिये प्रसिद्धि बनाते है ।