WhatsApp Payments क्या है ? पेमेंट कैसे करें ?

WhatsApp Payments एक नया फीचर है जिसे व्हाट्सएप्प द्वारा हाल ही में पेश किया गया है ।

आजकल ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा काफी जगहों पर उपलब्ध रहती है और आप किसी दुकान, मॉल से सामान खरीदने या किसी चीज का पेमेंट करने के लिए ऑनलाइन माध्यम के जरिए आसानी से भुगतान कर सकते है ।

WhatsApp द्वारा अपनी App में इस तरह की सुविधा देने के साथ इससे भुगतान या पैसे भेजने संबंधित कई सारे कार्य आसानी से हो सकते है ।

बहुत से लोग Chat या Messages करने के लिए WhatsApp का उपयोग तो करते ही है और अब WhatsApp Payments के आने के बाद Chat के साथ ही पैसे भेजना भी आसान हो गया है ।

WhatsApp Payments Activate करने के लिए या WhatsApp से Payment करने के लिए आपको इसमे अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होता है ।

बैंक अकॉउंट लिंक हो जाने के बाद पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको WhatsApp में उस Contact पर जाना होता है, जिन्हें आप पैसे भेजना चाहते है यानी आपको उस संपर्क के Chat को खोलना होता है ।

इसके बाद यहाँ आपको नीचे रुपए का एक icon दिखता है, जिसपर आपको जाना होगा ।

यहाँ आपके सामने पैसे डालने (Amount) का विकल्प दिखेगा, जिसमे आप अपने अनुसार जितने रुपए की राशि भेजना चाहते है, वह यहाँ डाल सकते है ।

अब Send Payment बटन पर जाने के बाद Authorize Payment with PIN को Continue करना होगा और अपना UPI PIN डालना होगा । इसके बाद आपके पैसे सफलतापूर्वक उस Contact के बैंक अकाउंट में भेज दिए जाते है ।

WhatsApp Payment की पूरी जानकारी यहाँ देखे।

Scribbled Arrow