WiFi का फुल फॉर्म क्या है ? – WiFi Full Form, Definition

WiFi Full Form क्या होता है ? वाईफाई टेक्नोलॉजी क्या है, पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी। Wifi या Wi-Fi आज के समय काफी उपयोगी टेक्नोलॉजी बन गई है, जिसे कई लोग उपयोग कर रहे है । वाईफाई की मदद से कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन पर इंटरनेट चलाया जा सकता है । इंटरनेट की दुनिया मे वाईफाई एक जरूरी टेक्नोलॉजी हो है और बहुत सी जगहों पर इसका इस्तेमाल किया जा रहा है ।

wifi ka full form

आपने भी कभी न कभी अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में वाईफाई की मदद से इंटरनेट जरूर चलाया होगा । बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता है की आखिर वाईफाई क्या है और WiFi का Full Form क्या होता है । तो आइए जानते है वाईफाई के बारे में –

सबसे पहले यह जानते है की,

वाईफाई का फुल फॉर्म क्या है ? WiFi ka Full Form in Hindi

WiFi का फुल फॉर्म Wireless Fidelity माना जाता रहा है, लेकिन यह इसका कोई ऑफिसियल फुल फॉर्म नही है । दरसअल वाईफाई का कोई फुल फॉर्म ही नही है, यह केवल एक शब्द है ।

Wi-Fi एक संस्था Wi-Fi Alliance का ट्रेडमार्क है । Wi-Fi टेक्नोलॉजी 802.11 IEEE network standard पर आधारित है । इसे Wi-Fi लिखा जाता है और WiFi (वाईफाई) नाम से जाना जाता है ।

WiFi ka Full Form

Wi-Fi क्या है ? What is Wi-Fi in Hindi

वाईफाई एक वायरलेस नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी है, जिसके द्वारा रेडियो वेव्स का उपयोग करके Wireless हाई स्पीड नेटवर्क कनेक्शन और इंटरनेट कनेक्शन बनाया जाता है ।

Wi-Fi Network में डिवाइस के बीच में किसी भी तरह का वायर कनेक्शन नही होता है, यह पूरी तरह से वायरलेस होता है ।

  • वाईफाई का अविष्कार 1997 में हुआ था और उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध किया गया था ।
  • Wi-Fi का संचार 2.4 GHz या 5 GHz frequency पर होता है ।
  • Wi-Fi टेक्नोलॉजी के द्वारा दो डिवाइस के बीच वायरलेस कनेक्शन का निर्माण होता है, जिससे एक दूसरे से संचार किया जा सकता है ।
  • वाईफाई टेक्नोलॉजी के द्वारा इंटरनेट कनेक्ट और डेटा ट्रांसफर किया जाता है ।
  • आज के समय वाईफाई घरों में, ऑफिस में, होटल, रेस्टोरेंट, रेलवे स्टेशन जैसी बहुत सी जगहों पर उपयोग हो रहा है ।
  • यह किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट, वीडियो गेम कंसोल आदि के कनेक्शन के लिए काफी उपयोगी है ।
  • दुनियाभर में वाईफाई टेक्नोलॉजी युक्त करोडों डिवाइस मौजूद है । बहुत से डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट लाइट, प्रिंटर आदि में वाईफाई दिया जाता है ।

वाईफाई की रेंज कितनी होती है ? WiFi ki Range

2.4 GHz Band पर चलने वाले WiFi Routers की रेंज 150 फीट ( लगभग 46 मीटर ) Indoor में और 300 फीट ( लगभग 92 मीटर ) Outdoor तक होती है । अलग अलग डिवाइस की रेंज में कुछ बदलाव हो सकता है ।

यह भी जानिए –

» IT का फुल फॉर्म क्या होता है ?

» CPU ( सीपीयू ) का फुल फॉर्म  

Share