गेम में Pre-registration क्या होता है ? | Game Pre-registration Meaning in Hindi

Pre-registration आजकल नए नए गेम के साथ काफी देखने को मिल रहा है । आज के समय मे कई नए Games आते है, तो गेम के लॉन्च से पहले उसका Pre-registration शुरू किया जाता है ।

हाल ही में Battlegrounds Mobile India गेम के आने की घोषणा हुई है और इसका भी Pre-registration जल्द ही शुरू होने वाला है ।

किसी गेम के आने से पहले यह Pre-registration का दौर क्या होता है और इसमें Register करने के क्या फायदे होते है, इसके बारे में आज हम विस्तार से बताने वाले है ।

तो आइए शुरुआत से जानते है कि किसी Apps और Games में Pre-registration का मतलब क्या होता है ।

Game pre-registration meaning in hindi

प्री रेजिस्ट्रेशन क्या होता है ? | Pre-registration Meaning in Hindi

आमतौर पर Pre registration का मतलब किसी चीज के लिए पहले से रजिस्टर करना होता है ।

Pre-registration किसी Games या Apps के लॉन्च होने से पहले शुरू किया जाता है । यह लॉन्च से पहले लोगों में उत्साह बढ़ाने और उनमे गेम या एप के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए किया जाता है ।

इसके अलावा भी Pre-registration के कई उद्देश्य होते है । इसमें App या Game के Developer को फायदे होते है और साथ ही प्री रजिस्टर करने वाले व्यक्ति को भी इसके फायदे मिलते है ।

गेम के लिए Pre registration करने से क्या होता है ? | Pre-registration in Games

किसी Apps या Games के लिए Pre Register करने के बहुत से फायदे होते है ।

  • Pre Register करने से Game के Early Version को सबसे पहले टेस्ट या उपयोग करने का मौका मिल सकता है ।
  • यूजर को एप गेम के उपलब्ध होने पर नोटिफिकेशन मिलता है, जिससे गेम या एप को जल्द से जल्द इंस्टॉल करके उपयोग किया जा सकता है ।
  • Google Play Store पर एप और गेम के लिए Pre-registration करने पर यूजर को Automatic install का ऑप्शन मिलता है, जिसके बाद वह गेम लॉन्च या उपलब्ध होने पर डिवाइस में अपने आप डाऊनलोड और इंस्टॉल हो जाता है ।
  • कई गेम अपने Pre-registration करने वाले यूजर को लॉन्च के बाद गेम में कुछ आकर्षक चीजें या Items को Exclusive Rewards के रूप में देते है ।

यह भी जानिए – 

» Battlegrounds Mobile India के बारे में जानकारी, प्री रजिस्ट्रेशन और लॉन्च 

Share