DP का Full Form क्या है ? – DP Meaning in Hindi

DP का Full Form क्या होता है (डी पी / डप) या DP का Hindi Meaning क्या हैं ? डीपी को लेकर आपके इन सभी सवालों के जवाब यहाँ दिए गए हैं।

आजकल सभी के पास स्मार्टफोन है और सभी WhatsApp, Facebook और Instagram जैसे सोशल मीडिया भी चलाते है । अक्सर जब हम सोशल मीडिया चला रहे होते है, तो बहुत से लोग Full Form का उपयोग नही करते बल्कि उनके Short Form का उपयोग करते है ।

व्हाट्सएप्प, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर Short Form का उपयोग काफी आम है  लोग कुछ शॉर्ट फॉर्म जैसे DP, Lol, BTW,  FB आदि शब्द का इस्तेमाल करते दिखते है ।

ऐसा ही एक शार्ट फॉर्म DP है, लोग सोशल मीडिया पर Nice DP, Awesome DP आदि कमेंट या मैसेज करते है । बहुत से लोग DP का Full Form या DP meaning  क्या होता है, यह नही जानते है । अगर आप भी डीपी या Whatsapp DP का फुल फॉर्म जानना चाहते है तो आइए इसके बारे में जानते है –

DP ka Full Form

डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है ? DP Full Form in Hindi

सोशल मीडिया में उपयोग होने वाले शब्द डीपी या DP का फुल फॉर्म ‘डिस्प्ले पिक्चर’ (Display Picture) होता है । सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram आदि पर DP शब्द बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है । 

DP : Display Picture

DP शब्द का उपयोग सोशल मीडिया के अंदर अपनी प्रोफाइल पिक्चर के लिए किया जाता है । WhatsApp के आने के बाद से यह DP शब्द काफी चलन में आया है ।

सोशल मीडिया पर यह देखने को मिलता है की लोग अपने दोस्तों को नई DP के बारे में बताते है या अन्य लोगों की DP पर कमेंट और लाइक करते है । इसे Profile Pictures बोलने की जगह पर DP शब्द ज्यादा उपयोग किया जाता है, क्योकि DP एक छोटा और आसान शब्द है ।

DP के अलावा भी सोशल मीडिया पर आपको कई ऐसे शब्द देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें Full Form में ज्यादातर उपयोग नही किया जाता । पहले DP शब्द कंप्यूटर, डेस्कटॉप की स्क्रीन पर रखे जाने वाले बैकग्राउंड के लिए भी कहा जाता था ।

यह भी जानिए –

» आईटी ( IT ) का फुल फॉर्म क्या होता है ?

» पी.सी. ( PC ) का फुल फॉर्म क्या होता है ?

DP का मतलब क्या है ? DP Meaning in Hindi

डीपी का मतलब ( DP /Display picture) एक प्रकार की फ़ोटो होती है, जिसका किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रोफाइल फोटो के रूप में उपयोग किया जाता है ।

जब भी कोई आपकी किसी सोशल मीडिया की प्रोफाइल पर जाते है, तो उन्हें आपके नाम और आपकी प्रोफाइल के साथ एक फोटो यानी DP दिखाई देती है । सोशल मीडिया पर आप अपनी DP लगाते है तो यह लोगो के लिए आपको पहचानने का एक जरिया हो सकता है ।

DP शब्द के लोकप्रिय होने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रोफाइल वाली फोटो को Profile Picture ही कहा जाता था । इसके बाद Whatsapp के आने पर लोग प्रोफाइल पिक्चर रखने लगे और जल्दी जल्दी बदलने भी लगे ।

अपनी प्रोफाइल पर नया फोटो रखने के बाद लोग अपने दोस्तो को मैसेज करने लगे, जिसमे वे अपनी फोटो के बारे में राय जानना चाहते थे । यहाँ से प्रोफाइल पिक्चर यानी डिस्प्ले पिक्चर को ही शॉर्टकट में DP बोला जाने लगा । बाद में ज्यादातर DP शब्द ही हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोग किया जाने लगा ।

प्रोफाइल पिक्चर को डिस्प्ले पिक्चर इसलिए कहा जाता है, क्योकि जैसा कि इसके नाम में दिया गया है , Display यानी दिखाना, इसका मतलब आपकी यह फोटो सोशल मीडिया पर लोगो को दिखाने के लिए होती है ।

Whatsapp DP का फुल फॉर्म क्या है ?

Whatsapp dp ka full form kya hai

व्हाट्सएप में डीपी का मतलब ‘ WhatsApp Display Picture ‘ होता है, जो व्हाट्सएप में कांटेक्ट को दिखने वाली प्रोफाइल फोटो होती है । सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग एप WhatsApp है, जो दुनियाभर में उपयोग की जाती है । यूजर अपनी फोटो अपलोड कर व्हाट्सएप डीपी लगा सकते है और इसे बदल सकते है । व्हाट्सएप डीपी यूजर के Contacts को दिखती है ।

Nice DP या Awesome DP का मतलब क्या है ?

सोशल मीडिया पर लोग एक दूसरे की फोटो पर Nice DP कमेंट करते है या मैसेज करते है। Nice DP का मतलब होता है की आपकी डीपी अच्छी है।

आप Whatsapp या किसी भी सोशल मीडिया पर आप अपनी DP को कभी भी बदल सकते है । आप अपने अकाउंट पर Privacy सेटिंग के जरिये अपनी DP को सुरक्षित कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है ।

  • अपनी Whatsapp DP अपलोड करने या बदलने के लिए Whatsapp खोले , अब ऊपर की ओर दिए गए Menu के आइकॉन पर जाए ।
  • इसके बाद Settings ऑप्शन में फोटो के आइकॉन पर टैप करे ।
  • इसके बाद अपने फोन की गैलेरी से कोई फोटो चुने या कैमरे से फोटो खिंचे ।
  • अब फोटो सेलेक्ट करने पर आप इसे क्रॉप कर सकते है । इसके बाद आपकी नई Whatsapp DP सेट हो जाएगी ।

आपकी Whatsapp DP कौन कौन देख सकते है ?

आप अपने अकाउंट पर Privacy सेटिंग के जरिये अपनी DP को सुरक्षित कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है । इसके लिए WhatsApp में Settings > Privacy > Profile Photo पर जाकर इसे Everyone, My Contacts या Nobody पर सेट कर सकते है ।

किसी Contact की WhatsApp DP नही दिख रही है ?

कभी कभी हमे अपने किसी कांटेक्ट की व्हाट्सएप्प डीपी नही दिखती है । अगर आपके भी WhatsApp पर किसी कांटेक्ट की WhatsApp DP दिखाई नही दे रही है, तो इस स्थिति में वह कांटेक्ट को डिलीट कर फिर से किसी दूसरे नाम से सेव करें । अगर इसके बाद भी ना दिखाई दे तो यही प्रक्रिया आपके उस Contact को आपके लिए करने को कहे ।

उम्मीद है की आपकों सोशल मीडिया में DP का Full Form और Hindi Meaning को लेकर यह जानकारी पसंद आई होगी ।

Share

You may also like...

10 Responses

  1. Shayari sher says:

    wow its was easy to understand

  2. rahul patil says:

    nice

  3. deepak bhandari says:

    very nice post sir

  4. Ankit lamba says:

    Hello sir Jo school me dp ke pad per school me teacher hota h uskey full form Kya hogi jaldi btana sir

  5. Vishal Solanki says:

    Thank you sir

  6. Abhishek Anand says:

    Good information.

  7. Dipti Kanwar says:

    Bahut useful information di hai sir apne thanku

  8. Tridip says:

    Very Nice article..Keep up the good work.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *