DP का फुल फॉर्म क्या है ? – DP Full Form in Hindi

DP का Full Form क्या होता है, सभी के मन मे कभी न कभी यह सवाल जरूर आता है की DP (डी पी / डप ) या डीपी का Full Form और Meaning क्या हैं ? सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर DP या WhatsApp DP को लेकर आपके इन सभी सवालों के जवाब यहाँ दिए गए हैं।

आजकल सभी के पास स्मार्टफोन है और सभी WhatsApp, Facebook और Instagram जैसे सोशल मीडिया भी चलाते है । सोशल मीडिया चलाते हुए आपने यह देखा होगा की अक्सर बहुत से लोग कुछ शब्दों को Full Form के रूप में उपयोग न करते हुए केवल उनके Short Form का उपयोग करते है, जो की सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय है ।

WhatsApp, Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शॉर्ट फॉर्म का उपयोग काफी आम है, लोग बहुत से शॉर्ट फॉर्म जैसे DP, Lol, BTW,  FB आदि शब्द का इस्तेमाल करते दिखते है ।

ऐसा ही एक शब्द DP है और इसे लोग सोशल मीडिया पर Nice DP, Awesome DP जैसे कमेंट या मैसेज में उपयोग करते है । लेकिन आमतौर पर बहुत से लोगों को DP Full Form या DP का मतलब नही पता होता है । अगर आप भी डीपी या Whatsapp DP का Full Form जानना चाहते है तो आइए इसके बारे में शुरुआत से जानते है –

DP ka Full Form

DP का फुल फॉर्म क्या होता है ? Full Form of DP in Hindi

Display Picture

सोशल मीडिया में उपयोग होने वाले शब्द डीपी या DP का फुल फॉर्म ‘डिस्प्ले पिक्चर’ (Display Picture) होता है । सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram आदि पर DP शब्द बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है । 

DP शब्द का उपयोग सोशल मीडिया के अंदर अपनी प्रोफाइल पिक्चर के लिए किया जाता है । WhatsApp DP के बाद से यह DP शब्द काफी चलन में आया है ।

सोशल मीडिया पर यह देखने को मिलता है की लोग अपने दोस्तों को नई DP के बारे में बताते है या अन्य लोगों की DP पर कमेंट और लाइक करते है । इसे Profile Pictures बोलने की जगह पर DP शब्द ज्यादा उपयोग किया जाता है, क्योकि DP एक छोटा और आसान शब्द है ।

DP के अलावा भी सोशल मीडिया पर आपको कई ऐसे शब्द देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें Full Form में ज्यादातर उपयोग नही किया जाता । पहले DP शब्द कंप्यूटर, डेस्कटॉप की स्क्रीन पर रखे जाने वाले बैकग्राउंड के लिए भी कहा जाता था ।

यह भी जानिए –

» IT का Full Form क्या होता है ?

» PC का Full Form क्या होता है ?

DP का मतलब क्या है ? DP Meaning in Hindi

डीपी का मतलब ( DP /Display picture) एक प्रकार की फ़ोटो होती है, जिसका किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रोफाइल फोटो के रूप में उपयोग किया जाता है ।

जब भी कोई आपकी किसी सोशल मीडिया की प्रोफाइल पर जाते है, तो उन्हें आपके नाम और आपकी प्रोफाइल के साथ एक फोटो यानी DP दिखाई देती है । सोशल मीडिया पर आप अपनी DP लगाते है तो यह लोगो के लिए आपको पहचानने का एक जरिया हो सकता है ।

DP शब्द के लोकप्रिय होने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रोफाइल वाली फोटो को Profile Picture ही कहा जाता था । इसके बाद Whatsapp के आने पर लोग प्रोफाइल पिक्चर रखने लगे और जल्दी जल्दी बदलने भी लगे ।

अपनी प्रोफाइल पर नया फोटो रखने के बाद लोग अपने दोस्तो को मैसेज करने लगे, जिसमे वे अपनी फोटो के बारे में राय जानना चाहते थे । यहाँ से प्रोफाइल पिक्चर यानी डिस्प्ले पिक्चर को ही शॉर्टकट में DP बोला जाने लगा । बाद में ज्यादातर DP शब्द ही हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोग किया जाने लगा ।

प्रोफाइल पिक्चर को डिस्प्ले पिक्चर इसलिए कहा जाता है, क्योकि जैसा कि इसके नाम में दिया गया है , Display यानी दिखाना, इसका मतलब आपकी यह फोटो सोशल मीडिया पर लोगो को दिखाने के लिए होती है ।

व्हाट्सएप्प डीपी का फुल फॉर्म | Full Form of DP in WhatsApp

Whatsapp dp ka full form kya hai

WhatsApp में DP का Full Form या डीपी का मतलब  “WhatsApp Display Picture” होता है, जो व्हाट्सएप में कांटेक्ट को दिखने वाली प्रोफाइल फोटो होती है ।

आज के समय सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग एप WhatsApp है, जो दुनियाभर में उपयोग की जाती है । इसमें यूजर अपनी फोटो अपलोड कर व्हाट्सएप डीपी के रूप में लगा सकते है और इसे बदल सकते है । यह WhatsApp DP यूजर के Contacts को दिखाई देती है ।

Nice DP या Awesome DP का मतलब क्या है ?

सोशल मीडिया पर लोग एक दूसरे की फोटो पर नाइस डीपी (Nice DP) कमेंट करते है या मैसेज करते है। Nice DP का मतलब होता है की आपकी डीपी अच्छी है।

आप Whatsapp या किसी भी सोशल मीडिया पर आप अपनी DP को कभी भी बदल सकते है । आप अपने अकाउंट पर Privacy सेटिंग के जरिये अपनी DP को सुरक्षित कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है ।

  • अपनी Whatsapp DP अपलोड करने या बदलने के लिए Whatsapp खोले , अब ऊपर की ओर दिए गए Menu के आइकॉन पर जाए ।
  • इसके बाद Settings ऑप्शन में फोटो के आइकॉन पर टैप करे ।
  • इसके बाद अपने फोन की गैलेरी से कोई फोटो चुने या कैमरे से फोटो खिंचे ।
  • अब फोटो सेलेक्ट करने पर आप इसे क्रॉप कर सकते है । इसके बाद आपकी नई Whatsapp DP सेट हो जाएगी ।

आपकी Whatsapp DP कौन कौन देख सकते है ?

आप अपने अकाउंट पर Privacy सेटिंग के जरिये अपनी DP को सुरक्षित कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है । इसके लिए WhatsApp में Settings > Privacy > Profile Photo पर जाकर इसे Everyone, My Contacts या Nobody पर सेट कर सकते है ।

किसी Contact की WhatsApp DP नही दिख रही है ?

कभी कभी हमे अपने किसी कांटेक्ट की व्हाट्सएप्प डीपी नही दिखती है । अगर आपके भी WhatsApp पर किसी कांटेक्ट की WhatsApp DP दिखाई नही दे रही है, तो इस स्थिति में वह कांटेक्ट को डिलीट कर फिर से किसी दूसरे नाम से सेव करें । अगर इसके बाद भी ना दिखाई दे तो यही प्रक्रिया आपके उस Contact को आपके लिए करने को कहे ।

उम्मीद है की आपकों सोशल मीडिया में DP का Full Form या WhatsApp DP के Hindi Meaning को लेकर यह जानकारी पसंद आई होगी । सोशल मीडिया और इंटरनेट की और भी जानकारी आप इस साइट पर पढ़ सकते है ।

Share

You may also like...