DP ka Full Form : DP का मतलब हिंदी में

DP ka Full Form क्या हैं या डीपी किसे कहते है ? पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेंगी ।

डीपी ( DP ) के बारे में हमे सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर सुनने को मिलता है । सोशल मीडिया खासकर Whatsapp पर एक शॉर्ट फॉर्म DP / डप का उपयोग किया जाता है और अक्सर लोग एक दूसरे को Nice DP या Awesome डीपी वाले मैसेज भी करते रहते है । बहुत से लोग जब इस प्रकार के मैसेज देखते है, तो वे DP Meaning या Nice Dp का मतलब या DP ki full form समझ नही पाते है । हो सकता है आपको यह तो पता होगा की DP किसे कहते है, लेकिन फिर भी बहुत से लोगो को यह जानकारी नही होगी की आखिर डी पी का फुल फॉर्म क्या होता है ।

DP ka Full Form

डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है ? DP Full Form in Hindi

Facebook या Whatsapp DP का फुल फॉर्म ‘डिस्प्ले पिक्चर’ (Display Picture) होता है । डीपी सोशल मीडिया पर बोला जाने वाला शब्द है, जो आपकी सोशल मीडिया की प्रोफाइल पर अपलोड की जाने वाली पिक्चर के लिए कहा जाता है ।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram आदि पर DP शब्द बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है ।

यह भी जानिए »» सोशल मीडिया का मतलब क्या है ? फायदे और नुकसान

DP ka Matlab क्या है ? डिस्प्ले पिक्चर क्या है ?

डीपी का मतलब ( DP /Display picture) एक प्रकार की फ़ोटो होती है, जिसका किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रोफाइल फोटो के रूप में उपयोग किया जाता है ।

जब भी कोई आपकी किसी सोशल मीडिया की प्रोफाइल पर जाते है, तो उन्हें आपके नाम और आपकी प्रोफाइल के साथ एक फोटो यानी DP दिखाई देती है । सोशल मीडिया पर आप अपनी DP लगाते है तो यह लोगो के लिए आपको पहचानने का एक जरिया हो सकता है ।

Whatsapp DP ka Full Form क्या है ?

Whatsapp dp ka full form kya hai

व्हाट्सएप डीपी का फुल फॉर्म ‘ WhatsApp Display Picture ‘ होता है । सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग एप WhatsApp है, जो दुनियाभर में उपयोग की जाती है । यूजर अपनी फोटो अपलोड कर व्हाट्सएप डीपी लगा सकते है और इसे बदल सकते है । व्हाट्सएप डीपी यूजर के Contacts को दिखती है ।

प्रोफाइल पिक्चर को DP डिस्प्ले पिक्चर क्यो कहा जाता है ? Display Picture Meaning in Hindi

प्रोफाइल पिक्चर को डिस्प्ले पिक्चर इसलिए कहा जाता है, क्योकि जैसा कि इसके नाम में दिया गया है , Display यानी दिखाना, इसका मतलब आपकी यह फोटो सोशल मीडिया पर लोगो को दिखाने के लिए होती है ।

DP की शुरुआत

DP शब्द के लोकप्रिय होने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रोफाइल वाली फोटो को Profile Picture ही कहा जाता था । इसके बाद Whatsapp के आने पर लोग प्रोफाइल पिक्चर रखने लगे और जल्दी जल्दी बदलने भी लगे । अपनी प्रोफाइल पर नया फोटो रखने के बाद लोग अपने दोस्तो को मैसेज करने लगे, जिसमे वे अपनी फोटो के बारे में राय जानना चाहते थे । यहाँ से प्रोफाइल पिक्चर यानी डिस्प्ले पिक्चर को ही शॉर्टकट में DP बोला जाने लगा । बाद में ज्यादातर DP शब्द ही हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोग किया जाने लगा ।

Whatsapp DP के पहले डीपी शब्द कंप्यूटर, डेस्कटॉप की स्क्रीन पर रखे जाने वाले बैकग्राउंड के लिए भी कहा जाता था ।

अपनी Whatsapp DP कैसे बदले ?

आप Whatsapp या किसी भी सोशल मीडिया पर आप अपनी DP को कभी भी बदल सकते है । आप अपने अकाउंट पर Privacy सेटिंग के जरिये अपनी DP को सुरक्षित कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है ।

  • अपनी Whatsapp DP अपलोड करने या बदलने के लिए Whatsapp खोले , अब ऊपर की ओर दिए गए Menu के आइकॉन पर जाए ।
  • इसके बाद Settings ऑप्शन में फोटो के आइकॉन पर टैप करे ।
  • इसके बाद अपने फोन की गैलेरी से कोई फोटो चुने या कैमरे से फोटो खिंचे ।
  • अब फोटो सेलेक्ट करने पर आप इसे क्रॉप कर सकते है । इसके बाद आपकी नई Whatsapp DP सेट हो जाएगी ।

आपकी Whatsapp DP कौन कौन देख सकते है ?

आप अपने अकाउंट पर Privacy सेटिंग के जरिये अपनी DP को सुरक्षित कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है । इसके लिए WhatsApp में Settings > Privacy > Profile Photo पर जाकर इसे Everyone, My Contacts या Nobody पर सेट कर सकते है ।

किसी Contact की WhatsApp DP नही दिख रही है ?

कभी कभी हमे अपने किसी कांटेक्ट की व्हाट्सएप्प डीपी नही दिखती है । अगर आपके भी WhatsApp पर किसी कांटेक्ट की WhatsApp DP दिखाई नही दे रही है, तो इस स्थिति में वह कांटेक्ट को डिलीट कर फिर से किसी दूसरे नाम से सेव करें । अगर इसके बाद भी ना दिखाई दे तो यही प्रक्रिया आपके उस Contact को आपके लिए करने को कहे ।

उम्मीद है की इस आर्टिकल के जरिये आपको WhatsApp DP ka Full Form और DP का मतलब पता चल गया होगा । आपके डीपी के बारे में अन्य कोई सवाल हैं तो नीचे कमेंट में बताइए ।

You may also like...

4 Responses

  1. Tridip says:

    Very Nice article..Keep up the good work.

  2. Dipti Kanwar says:

    Bahut useful information di hai sir apne thanku

  3. Abhishek Anand says:

    Good information.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *