Information Technology क्या है ? IT in Hindi

Information technology in hindi

Information Technology क्या है ? यह टर्म इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी/ IT) बहुत से व्यवसायों, कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क से संबंधित क्षेत्रों में प्रयोग हो रहा हैं । आईटी की जानकारी के लिए यह लेख जरूर पढ़े ।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है ? What is information Technology in Hindi ( IT )

IT या इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का हिंदी में मतलब है सूचना प्रौद्योगिकी

यह एक ऐसा विषय है जिसमे इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्नोलॉजी जैसे कंप्यूटर या अन्य संरचना वाले यंत्रो के जरिये सूचनाओं का आदान प्रदान, डेटा में बदलाव, संग्रह आदि किये जाते है । इसका उपयोग कई क्षेत्र जैसे व्यापार, वाणिज्य आदि में हो रहा है ।

कंप्यूटर की इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में एक विशेष भूमिका है । पहले के समय इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी टर्म बहुत कम जानी जाती थी । आईटी के बारे में बहुत कम लोग जानते थे, इसे वही लोग जानते थे जो किसी बढ़ी संस्थाओ में काम करते थे, जहाँ बड़ी मात्रा में डेटा स्टोर संग्रह करना होता था ।

पिछले कुछ समय में इंटरनेट का उपयोग सभी क्षेत्र में बढ़ा है । समय बदलता गया और कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी बढ़ते गयी । इसी के साथ आईटी क्षेत्र का भी विस्तार हुआ है ।

उदाहरण और उपयोग : इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( Uses of information technology )

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में कई चीजे शामिल होती है, जिसमे किसी सिस्टम की सभी शाखाएँ जैसे हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, ऍप्लिकेशन, डेटाबेस स्टोरेज, सर्वर आदि शामिल होते है और इनका इस्तेमाल किसी function को पूरा करने के लिए किया जाता है । जिसके आज के समय कई उदाहरण है ।

Hindi Information technology kya hai

वर्तमान समय में कई बिजनेस और हमारा समाज इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहे है । टेक्नोलॉजी के द्वारा कई बिज़नेस मॉडल और कांसेप्ट ने नई क्रांति ला दी है ।

बहुत सी कंपनियों या संस्थाओ के अपने आईटी डिपार्टमेंट होते है जिसमे उनके कंप्यूटर, नेटवर्क, डेटा और उनके बिजनेस से संबंधित टेक्नोलॉजी आदि को मैनेज किया जाता है । कंपनियों द्वारा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग काफी बढ़ गया है ।

कंपनियाँ अपने बिज़नेस को बढ़ाने , ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए भी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रही है ।

हमारे आसपास मौजूद बहुत से डिवाइस जैसे लैपटॉप , स्मार्टफोन और इनके जैसे अन्य डिवाइस भी आईटी में शामिल होते है ।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के जरिये ही हम किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर लोगो से बाते कर सकते है, वीडियो कॉल कर सकते है , खबरे देख सकते है ।

सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म से लेकर ऑनलाइन एजुकेशन, मोबाइल फ़ोन, आधुनिक मनोरंजन के साधन, वीडियो गेम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि के रूप में हम इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते है ।

डेटा का मैनेजमेंट जैसे फ़ोटो, वीडियो या अन्य फ़ाइल को मैनेज करना भी आईटी में शामिल होता है । इसमें इंटरनेट से संबंधित चीजे भी शामिल होती है क्योकि इसमें डेटा का आदान प्रदान होता है ।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में कैरियर या जॉब Career in IT

आज के समय बहुत सी कंपनियाँ है जो इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के कारण बनी है ,जिनमे आईटी से संबंधित लोगो के लिए विभिन्न प्रकार के कार्य होते है ।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी हिंदी

आईटी क्षेत्र में काम करने वाले लोग संस्थाओ और कंपनियों के साथ काम करते है, जिसमे लोगो की अलग अलग प्रकार की जॉब और उनकी जिम्मेदारियां होती है । आईटी सेक्टर में बड़े कंप्यूटर सिस्टम तैयार करने और डेटा सुरक्षित रखने से लेकर नेटवर्क के संचालन तक कार्य होते है ।

आईटी में डेटा संग्रह और रखरखाव वाले भी लोग होते है। लोग आईटी में सॉफ्टवेयर और सिस्टम बनाते है , जिसमे डिज़ाइन और प्रोग्रामिंग करने वाले लोग भी होते है । कई आईटी स्टाफ लगातार सिस्टम को संभालते है और समस्या आने पर उसका निवारण करते है ताकि सिस्टम और नेटवर्क अच्छी तरह से चल सके ।

इसमें आईटी डिपार्टमेंट के संचालन और यंत्रो को खरीदने का निर्णय लेने वाले लोग भी होते है । इस तरह कई सारे कार्य क्षेत्र इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में मौजूद होते है ।

आईटी विशेषज्ञों के लिए इस फील्ड में कई प्रकार की जॉब होती है जैसे

  • Network Administrator
  • System Administrator
  • System Analyst
  • Technology Specialist
  • Data scientist
  • Database administrator
  • Support Analyst
  • Database developer
  • Software Tester
  • Software engineer
  • Network engineer
  • Software / Application developer
  • Technical consultant

आईटी में कैरियर के लिए शैक्षिक योग्यता Educational Qualification for IT Career

आईटी में कैरियर बनाने के लिए आप इस फील्ड में Bechelor Degree कर सकते है । इसके साथ ही आईटी में कैरियर बनाने के लिए आपके पास डिग्री के साथ अच्छी टेक्निकल स्किल्स भी होना चाहिए ।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर साइंस में B.E. या B-Tech डिग्री इस फील्ड में लोकप्रिय है ।

B.E. के अलावा अन्य प्रोग्राम जैसे BCA और Bechelor of Science in Computer Engineering भी आईटी में कैरियर बनाने के लिए किये जाते है। 

इसके बाद आप आगे इन फील्ड में मास्टर डिग्री ME , M-Tech, MCA आदि भी कर सकते है।

आईटी में कैरियर बनाने के लिए सर्टिफिकेशन प्रोग्राम , डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्ध होते है ।

उम्मीद है कि आपको यह इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( IT ) की जानकारी पसंद आयी होगी ।

Leave a Reply