इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है ? आईटी | IT in Hindi Information Technology

IT in Hindi : इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है, आईटी क्या होती है ? इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के हिंदी नोट्स या इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेंगी । इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) ने हम सभी के जीवन को प्रभावित किया है । इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को आईटी या सूचना प्रौद्योगिकी के नाम से भी जाना जाता है।

IT या Information Technology का क्षेत्र कुछ सालों में बहुत आगे बढ़ा है । वर्तमान में इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लगातार कुछ नया हो रहा है । आज के समय इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का सभी क्षेत्रों के अंदर उपयोग किया जा रहा है । सुबह से लेकर रात तक हम IT आधारित बहुत सी सुविधाओं, प्रोडक्ट या उपकरणों का उपयोग करते है ।

साथ ही इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की शिक्षा या IT Course की और लोगो का रुझान बढ़ रहा है । तो आइए जानते है की Information Technology क्या है और आईटी कम्पनी क्या होती हैं ।

Contents hide
आईटी क्या है ? इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी | What is IT in Hindi

आईटी क्या है ? इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी | What is IT in HindiInformation Technology kya hai

आईटी या इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक तकनीकी क्षेत्र है, जिसमे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का उपयोग या अध्ययन किया जाता है । इसमें जानकारी या सूचनाओं का आदान प्रदान करने, डेटा में बदलाव, संग्रह, परिवर्तन, प्रसार आदि कार्य करने के लिए कंप्यूटर आधारित सिस्टम का उपयोग किया जाता है ।

दूसरें शब्दों में कहे तो इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी वह पूरा क्षेत्र होता है, जिसमे किसी उद्योग या बिजनेस के अंदर कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से संबंधित कार्य किए जाते है । आईटी का यह क्षेत्र काफी बड़ा है, जिसके अंदर लोग कई प्रकार की जॉब करते है । इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में कोर्स या शिक्षण भी काफी लोकप्रिय है ।

IT में बहुत सी चीजे शामिल होती है, जिसमे किसी सिस्टम के कई भाग जैसे हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम, ऍप्लिकेशन, डेटाबेस स्टोरेज, सर्वर आदि शामिल होते है । इनका इस्तेमाल किसी function को पूरा करने के लिए किया जाता है ।

कंप्यूटर की IT Field में एक विशेष भूमिका है। Data का मैनेजमेंट जैसे फ़ोटो, वीडियो या अन्य फ़ाइल को मैनेज करना भी आईटी में शामिल होता है । इसमें इंटरनेट से संबंधित चीजे भी शामिल होती है क्योकि इसमें डेटा का आदान प्रदान होता है ।

यह भी जानिए –

» टेक्नोलॉजी क्या होती है ? टेक्नोलॉजी के क्या फायदे और नुकसान है।

» इंटरनेट क्या है ? जानिए Internet का मालिक कौन है ?

सूचना प्रौद्योगिकी क्या है ?

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को हिंदी में सूचना प्रौद्योगिकी भी कहा जाता है । सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग व्यापार, वाणिज्य, संचार जैसे कई क्षेत्रों में किया जा रहा है ।

Information Technology Meaning in Hindi

पहले के समय Information Technology की जानकारी बहुत कम लोगो को थी, क्योकि उस समय इसका विस्तार ज्यादा नही हुआ था । अधिकतर जगहों पर जानकारी या सूचनाओं का संग्रह, आदान प्रदान आदि बिना कंप्यूटर के माध्यम से ही होते थे । आईटी के बारे में वही लोग जानते थे जो किसी बढ़ी संस्थाओ में काम करते थे, जहाँ बड़ी मात्रा में डेटा को स्टोर (संग्रह ) करना होता था और इसके लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता था ।

लेकिन पिछले कुछ समय में इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी काफी फैल गयी है, आज के समय कंप्यूटर और इंटरनेट की मदद से हर जगह पर काम किया जाता है । पहले से धीरे धीरे समय बदलता जा रहा है । इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी पर आधारित नई खोजे, आविष्कार हो रहे है, जिसके साथ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी लगातार आगे बढ़ रही है ।

यह भी जानिए –

» AI क्या होता है ? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मतलब क्या है ?

» कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान – Basic Computer Knowledge in Hindi

आईटी विशेषज्ञ क्या करते है ? 

it kya hai

आईटी सेक्टर में बड़े कंप्यूटर सिस्टम तैयार करने, डेटा सुरक्षित रखने से लेकर नेटवर्क के संचालन तक बहुत से कार्य होते है ।

IT Experts वे लोग होते है जो किसी आईटी कंपनी, संस्था या बिजनेस में काम करते है। ये लोग कंप्यूटर, नेटवर्क और आईटी सिस्टम को संभालते है, उनमे सहायता प्रदान करते है और कोई समस्या आने पर उसका निवारण करते है ।

आईटी में डेटा संग्रह और रखरखाव वाले भी लोग होते है। लोग सॉफ्टवेयर और सिस्टम बनाते है, जिसमे Design और Programming करने वाले भी होते है ।

कई आईटी स्टाफ लगातार सिस्टम को संभालते भी है और कोई समस्या आने पर उसका निवारण करते है ताकि सिस्टम और नेटवर्क अच्छी तरह से चल सके ।

इसमें आईटी डिपार्टमेंट का संचालन करने और नए उपकरणों को खरीदने का निर्णय लेने वाले लोग भी होते है । इस तरह कई सारे कार्य क्षेत्र इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में मौजूद होते है ।

आईटी विशेषज्ञों के लिए इस फील्ड में कई प्रकार की भूमिकाएं (Roles) होते है जैसे

  • Data Scientist
  • Network Administrator
  • System Administrator
  • System Analyst
  • Technology Specialist
  • Data scientist
  • Database administrator
  • IT Manager
  • Support Analyst
  • Database developer
  • Software Tester
  • Software engineer
  • Software Architect
  • Software Development Manager
  • Network engineer
  • Software / Application developer
  • Technical consultant

आईटी कोर्स क्या होता है ? | IT Courses Information in Hindi

आईटी में कैरियर बनाने के लिए बहुत से Undergraduate, Postgraduate आईटी कोर्स किए जा सकते है । आईटी के क्षेत्र में शुरुआत करने के लिए बहुत से सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्ध होते है ।

लेकिन इसके साथ आईटी में करियर बनाने के लिए अच्छी टेक्निकल स्किल्स का होना भी बहुत जरूरी होता है । प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे Java, C, C++ आदि में विशेषज्ञता आईटी में करियर बनाने में बहुत काम आती है ।

सबसे ज्यादा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर साइंस में B.E. या B-Tech, BCA ,BSC आदि अंडरग्रेजुएट आईटी कोर्स लोकप्रिय है । ज्यादातर लोग आईटी, कंप्यूटर साइंस,इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में इंजिनीरिंग डिग्री (B.E) करते आ रहे है ।

इसके अलावा आईटी में प्रोग्राम जैसे BCA और Bechelor of Science IT or Computer Engineering (BSC) भी बहुत से लोग चुनते है। ग्रेजुएशन के बाद आप आगे इस फील्ड में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स ME , M-Tech, MCA, MSC या PhD प्रोग्राम भी कर सकते है।

बीई या बी-टेक कोर्स आईटी में BE or B-Tech Course in IT or Computer Science

IT या कंप्यूटर साइंस में BE या B-Tech कोर्स एक ग्रेजुएशन प्रोग्राम होता है । यह कोर्स 4 साल का होता है, जिसमे टेक्निकल विषयों की पढ़ाई होती है । इस कोर्स में एडमिशन के लिए 12th PCM ( फिजिक्स -केमिस्ट्री- मैथ्स) विषय से होना जरूरी होता है ।

बीएससी आईटी या कंप्यूटर साइंस कोर्स | BSC IT or Computer Science Course

बैचलर ऑफ साइंस आईटी और कंप्यूटर साइंस ( BSC IT ) एक ग्रेजुएशन प्रोग्राम है, जिसमे इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विषय होते है । यह कोर्स 3 साल में पूरा होता है, इसमें भी PCM के साथ 12वी पास होना जरूरी होता है ।

BCA ( Bachelor of Computer Application )

कंप्यूटर या आईटी में जाने के लिए बीसीए कोर्स बहुत से लोग करते है । बीसीए का पूरा नाम बेचलर ऑफ कंप्यूटर ऍप्लिकेशन है,  यह कोर्स 3 साल में पूरा होता है । BCA कोर्स करने के बाद MCA कोर्स कर सकते है ।

आईटी डिप्लोमा कोर्स | Diploma in IT or Computer Science

आईटी में बहुत से डिप्लोमा कोर्स भी किए जाते है । डिप्लोमा कोर्स को पूरा होने में 3 से 4 साल लगते है ,यह अलग अलग कोर्स पर निर्भर करता है । डिप्लोमा कोर्स में Diploma in Computer Science और Diploma in Information Technology बहुत लोकप्रिय है।

इनके अलावा भी आईटी में बहुत से डिप्लोमा कोर्स है, जो कॉलेजों में उपलब्ध है । डिप्लोमा में 10th पास विद्यार्थी एडमिशन ले सकते है और डिप्लोमा पूरा होने के बाद BE या B-Tech में एडमिशन कर सकते है ।

आईटी शॉर्ट टर्म्स कोर्स या सर्टिफिकेशन | Short Term IT Course and Certification Courses

आमतौर पर आईटी के क्षेत्र में प्रवेश या नौकरी करने के लिए आईटी के Short Terms Course किए जाते है । आईटी में अपनी स्किल्स बनाने के लिए भी शॉर्ट टर्म या सर्टिफिकेशन कोर्स किए जाते है ।

यह सर्टिफिकेशन कोर्स 6 महीने, 1 साल या 2 साल के भी होते है । इसकी अवधि कोर्स के प्रकार पर यह निर्भर है । इसके अंतर्गत कोर्स पूरा करने पर आईटी सर्टिफिकेट दिया जाता है ।

यह Short Term आईटी कोर्स लोगों द्वारा कई आईटी विषय जैसे Cloud Computing, सर्वर, हार्डवेयर और नेटवर्किंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, सायबर सेक्युरिटी, एथिकल हैकिंग, ग्राफिक्स डिजाइन आदि में किए जाते है ।

आईटी सेक्टर या आईटी कंपनी क्या है ? | IT Company in Hindi

आईटी सेक्टर के अंदर कंप्यूटर पर आधारित संचार तंत्र जैसे सॉफ्टवेयर ऍप्लिकेशन या कंप्यूटर हार्डवेयर से कार्य करना, अध्ययन करना, प्रबंधन करना, सुरक्षा करना, विकास करने से संबंधित सभी प्रकार कार्य शामिल होते है ।

आईटी कंपनियां कंप्यूटर टेक्नोलॉजी या इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से संबंधित होती है, इनमें ज्यादातर आईटी सर्विस देती है या आईटी प्रोडक्ट बनाती है । लोग इसे सॉफ्टवेयर कंपनी के नाम से भी जानते है ।

कई आईटी कंपनी खुद कंप्यूटर या नेटवर्क से संबंधित उपकरण या प्रोडक्ट बनाती है । कई कंपनियां टेक्नोलॉजी, नेटवर्क या कंप्यूटर से संबंधित सुविधाएं देती है । यह सभी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के अंदर ही आते है ।

इसी प्रकार कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी से संबंधित क्षेत्र में जो भी काम कर रहे है, उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति प्रोग्रामर या डेवलपर है, कोई डिज़ाइन में काम कर रहे है, ये सब भी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के ही भाग होते है ।

Information Technology में करियर

it in hindi

बहुत से लोग इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में करियर बनाना चाहते है । अगर आपको कंप्यूटर में रुचि है तो यह आपके लिए अच्छा करियर हो सकता है । आईटी सेक्टर दुनिया मे बहुत तेजी से आगे बढ़ता हुआ क्षेत्र है ।

आज के समय बहुत सी कंपनियाँ है जो इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से बनी है, जिनमे आईटी प्रशिक्षित लोगो के लिए बहुत प्रकार के काम होते है ।

आईटी इंडस्ट्री में काम करने वाले एक्सपर्ट्स लोग संस्थाओ और कंपनियों के साथ कार्य करते है, जिसमे लोगो की अलग अलग प्रकार की जॉब और उनकी जिम्मेदारियां होती है ।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के फायदे या महत्व :

बिजनेस में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का महत्व

what is information technology in hindi

बिजनेस के अंदर कंप्यूटर का बहुत प्रभाव पड़ा है और आईटी या सूचना प्रौद्योगिकी के आने से कंपनियों को बहुत फायदा हुआ है । कंपनियां अपने बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने इंफॉर्मेशन सिस्टम का उपयोग कर रही है ।

ज्यादातर कंपनियाँ अपने बिज़नेस को बढ़ाने और ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर रही है।

आईटी का इस्तेमाल करके ग्राहकों को कॉल, ईमेल या ऑनलाइन सपोर्ट से किसी समस्या का समाधान किया जा सकता है । इससे ग्राहको से अच्छे रिश्ते बनाना और ग्राहकों की राय जानना आसान हो गया है ।

बहुत सी कंपनियों या संस्थाओ के अपने आईटी डिपार्टमेंट होते है जिसमे उनके कंप्यूटर, नेटवर्क, डेटा और उनके बिजनेस से संबंधित टेक्नोलॉजी आदि को मैनेज किया जाता है । डेटा मैनेजमेंट के लिए कंपनियों द्वारा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग काफी बढ़ गया है ।

कई कंपनियां इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी पर आधारित लगातार नए नए प्रोडक्ट बना रही है । इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के द्वारा स्मार्टफोन से ऑनलाइन शॉपिंग की जा रही है, टैक्सी बुक कर सकते हैं, फूड आर्डर के जैसी बहुत सी सर्विस ऑनलाइन दी जा रही है।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के द्वारा ऐसे नए बिजनेस मॉडल और आधुनिक कांसेप्ट आ रहे है, जिन्होंने व्यवसाय के क्षेत्र में नई क्रांति ला दी है ।

वित्त ( फाइनेंस ) क्षेत्र में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का महत्व

वित्त क्षेत्र में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के आने से प्रक्रिया बहुत आसान हो गयी है । आज आप बिना बैंक में जाए भी अपने स्मार्टफोन से ही किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है । बहुत सी Banking सुविधाएं आज घर बैठे उपलब्ध है , चाहे आपको एक New Bank Account खोलना है या किसी योजना में निवेश करना है ।

शिक्षा में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का महत्व

शिक्षा के क्षेत्र में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के आने से नए और आसान तरीकों से किसी विषय को समझा जा रहा है । बहुत से स्कूलो, कॉलेजों में इंटरनेट की मदद से पढ़ाई की जा रही है । विद्यार्थी किसी भी जगह से इंटरनेट के द्वारा पढ़ाई कर सकते है । इससे हर जगह शिक्षा का प्रसार हो रहा है ।

समाज और आईटी – सूचना प्रौद्योगिकी का समाज पर प्रभाव

आज के समय इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और हमारा समाज एक दूसरे से जुड़े हुए है । सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लेकर ऑनलाइन एजुकेशन के रूप में आईटी का उपयोग हो रहा है । आईटी के कारण ही हम पल भर कर अंदर ही दुनियाभर में जानकारी को भेज सकते है और प्राप्त कर पाते है ।

आजकल सभी लोग मनोरंजन के लिए आधुनिक साधन जैसे स्ट्रीमिंग डिवाइस, वीडियो गेम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित उपकरणों के रूप में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का दिन रात उपयोग करते है ।

हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले बहुत से डिवाइस जैसे लैपटॉप, स्मार्टफोन और इनके जैसे अन्य डिवाइस भी आईटी में शामिल है । Information Technology के जरिये ही हम किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर मौजूद लोगो से बाते कर सकते है, वीडियो कॉल कर सकते है या तुरंत खबरे देख सकते है ।

इन सब के अलावा इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने मेडिकल सेक्टर या स्वास्थ्य क्षेत्र में, अंतरिक्ष विज्ञान क्षेत्र, सैटेलाइट सिस्टम को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।

आईटी का क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है । उम्मीद है कि आपको इस IT in Hindi आर्टिकल के द्वारा यह जानकारी मिल गई होगी कि Information Technology क्या है। आईटी के बारे में आपके क्या विचार है, नीचे कमेंट में जरूर बताए ।

You may also like...

6 Responses

  1. DEVENDRA KUMAR SEN says:

    THANK YOU VERY MUCH FOR THE INFORMATION

  2. zainul says:

    really your website is so informative i realy impress this website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *