वेब सीरीज का मतलब क्या है ? – Web Series Meaning in Hindi

वेब सीरीज क्या है ? Web Series Meaning या वेब सीरीज का मतलब क्या होता है, इसके बारे में पूरी जानकारी यहाँ दी गई है ।

Web Series के बारे में आप आजकल काफी बाते सुन रहे होंगे । नई वेब सीरीज के रिलीज होने के साथ बहुत से लोग सोशल मीडिया पर उससे संबंधित फोटो या पोस्ट शेयर करते है और अपनी प्रतिक्रियाएं देते है ।

आज के समय Web Series की लोकप्रियता काफी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है । Web Series को Web Show भी कहा जाता है । दुनियाभर मे काफी लोग ऑनलाइन वीडियो और वेब सीरीज देखना ज्यादा पसंद कर रहे है । वेब सीरीज के लिए लोकप्रिय Netflix, Amazon Prime Video जैसे OTT Apps या ओटीटी प्लेटफॉर्म की डिमांड काफी बढ़ रही है ।

कई सारी वेब सीरीज हिंदी और अन्य भाषाओं में बनाई जा रही है । पिछले कुछ समय में Netflix और अन्य डिजिटल प्लेटफार्म पर बहुत सी Web Series हिट हुई है । लेकिन Web Series क्या है, यह अब भी बहुत से लोगों को पता नही होता है । तो आइए वेब सीरीज के बारे में विस्तार से जानते है ।

Web Series meaning in Hindi

वेब सीरीज क्या है ? What is Web Series, Meaning in Hindi

वेब सीरीज सीरियल या वीडियो एपिसोड की एक श्रृंखला होता है, जिसे इंटरनेट पर रिलीज किया जाता है । इसे Webisode के नाम से भी जाना जाता है ।

Web Series पहले से चलती आ रही टीवी सीरियल और फिल्मों से अलग होती है । वेब सीरीज एपिसोड का प्रसारण डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए होता है । वेब सीरीज के सभी एपिसोड को एक साथ रिलीज किया जा सकता है या एक सप्ताह में एक एपिसोड भी दिखाया जाता है ।

वेब सीरीज में समय की भी कोई पाबंदी नही होती है । एक वेब सीरीज में 10 से 12 एपिसोड हो सकते है, इसके अलावा वेब सीरीज के एक से ज्यादा Seasons भी आते है ।

Netflix, Amazon Prime Video, YouTube और इस तरह के बहुत से OTT Platform वेब सीरीज के लिए लोकप्रिय है । आज के समय भारत मे इस तरह की कई Streaming Service उपलब्ध है ।

इन प्लेटफॉर्म पर कई सारी वेब सीरीज हिंदी में ऑनलाइन देखी जा सकती है । इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग बढ़ने के साथ वेब सीरीज को भी काफी उभरते हुए देखा जा सकता है । वेब सीरीज के द्वारा मनोरंजन का तरीका धीरे धीरे बदल रहा है ।

यह भी जानिए

» OTT Apps या ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या होते है ?

» Live Streaming का मतलब क्या होता है ?

जिस तरह ज्यादातर लोग फिल्में देखना पसंद करते है, उसी तरह अब वेब सीरीज देखना भी बहुत पसंद किया जा रहा है । इसे पसंद करने की बहुत सी वजहें है जो इसे पहले से चलते आ रहे मनोरंजन से अलग बनाती है ।

वेब सीरीज की कहानी काफी रोचक होती है, जिसके कारण लोग इसे ज्यादा पसंद कर रहे है । लोगों को वेब सीरीज की कहानी पसन्द आती है तो वे अपने दोस्तों को इसके बारे में बताते है ।

इंटरनेट की उपलब्धता और छोटे स्मार्टफोन जैसे डिवाइस से लेकर बड़े टीवी पर देख पाना भी इसे अन्य किसी माध्यम से ज्यादा लोकप्रिय बनाता है ।

आप गाँव में है, शहर में है या कही सफर कर रहे है, Web Series को किसी भी जगह से देख सकते है जहाँ भी इंटरनेट उपलब्ध हो । इसे स्मार्टफोन, टैबलेट,और कंप्यूटर पर देख सकते है । इसे स्मार्ट टेलीविजन पर और Streaming Device के जरिए भी देख सकते है ।

बहुत सी स्ट्रीमिंग सर्विस में यूजर को वेब सीरीज एपिसोड  करने का फीचर भी मिलता है, जिससे बाद में इसे बिना इंटरनेट के भी देखा जा सकता है ।

Web Series कैसे देखे ?

web series meaning in hindi

अब सवाल आता है कि Web Series कैसे देखे ? तो जैसे टीवी सीरियल देखने के लिए टीवी चैनल की जरूरत होती है और इसके लिए केबल ऑपरेटर या डीटीएच कंपनी को इसका भुगतान किया जाता है ।

इसी तरह वेब सीरीज देखने के लिए भी Netflix, Amazon Prime Video जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर Subscription के रूप में पैसे देना होता है ।

जरूरी नही की सभी Platform पर सब्सक्रिप्शन लगता है । Youtube और इसके जैसे कुछ अन्य ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म या Apps फ्री भी होते है । इस तरह के प्लेटफार्म पर वेब सीरीज देखने के लिए कोई सब्सक्रिप्शन चार्ज नही देना पड़ता है, लेकिन इन प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन या Advertisement भी दिखाए जाते है । Youtube पर कई वेब सीरीज है, जो काफी पसंद की गई है ।

वेब सीरीज और टीवी सीरियल में अंतर । Difference between Web Series and TV Series in Hindi

web series hindi meaning

पहले से चलते आ रहे टीवी सीरियल और वेब सीरीज सीरियल में काफी अंतर होता है । किसी सीरियल को एक टीवी चैनल पर रिलीज किया जाता है, जो हर दिन एक निर्धारित समय पर प्रसारित होता है ।

लेकिन वेब सीरीज को टीवी पर रिलीज नही किया जाता है । वेब सीरीज को केवल इंटरनेट पर रिलीज किया जाता है । वेब सीरीज रिलीज होने के बाद इसे कभी भी किसी भी समय देखा जा सकता है ।

किसी टीवी सीरियल के बहुत से एपिसोड बनते है और सीरियल का प्रसारण कई महीनों या सालों तक चलता है । लेकिन वेब सीरीज में ज्यादातर एक सीजन में 8 से 10 एपिसोड ही होते है ।

वेब सीरीज देखने के लिए ऐप Web Series Apps in India

अपने स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस पर वेब सीरीज देखने के लिए बहुत से Apps या OTT Platforms उपलब्ध है, जहाँ आप लोकप्रिय और नई नई वेब सीरीज देख सकते है । इन प्लेटफॉर्म पर आपको सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होता है वही कुछ प्लेटफॉर्म फ्री भी होते है । लेकिन फ्री प्लेटफॉर्म पर आपको Ads भी देखना पड़ता है । भारत मे लोकप्रिय कुछ Web Series Apps यह है –

  • Netflix
  • Amazon Prime Video
  • Disney+ Hotstar
  • SonyLIV
  • TVFPlay
  • ZEE5
  • Ullu
  • MX Player
  • ALT BALAJI
  • Voot

इनके अलावा भी कई Apps है जो वेब सीरीज के लिए जानी जाती है ।

उम्मीद है अब आपको यह पता चल गया होगा की वेब सीरीज क्या है और Web Series का मतलब या Hindi meaning क्या होता है । वेब सीरीज या किसी अन्य जानकारी के लिए अपने विचार नीचे कमेंट कर सकते है ।

यह भी जानिए –

»  Podcast क्या होता है ? 

Share