Web Series क्या है ? वेब सीरीज का मतलब क्या होता है ।

Web Series की लोकप्रियता आज के समय काफी ज्यादा बढ़ रही है । वेब सीरीज की ओर लोग तेजी से आकर्षित हो रहे है । पिछले कुछ समय में डिजिटल प्लेटफार्म पर बहुत सी वेब सीरीज हिट हुई है । वेब सीरीज का नाम आप आजकल बहुत बार सुन रहे होंगे, लेकिन यह वेब सीरीज क्या है, यह बहुत से लोगों को पता नही होता है ।

पहले के समय मनोरंजन के लिए टेलीविजन एक लोकप्रिय माध्यम था, जिस पर लोग अपनी पसंद की सीरियल और फिल्में देख सकते थे । लेकिन आज टेक्नोलॉजी के द्वारा लोगों के लिए Web Series और Video Streaming जैसे मनोरंजन के नए माध्यम भी उपलब्ध है । आइए जानते है वेब सीरीज का मतलब क्या होता है ।

what is web series in hindi

वेब सीरीज क्या होती है ? What is Web Series in Hindi

कोई वेब सीरीज एक सीरियल या वीडियो एपिसोड की श्रृंखला होता है, जिसे इंटरनेट पर रिलीज किया जाता है । इसे Webisode के नाम से भी जाना जाता है ।

वेब सीरीज पहले से चलती आ रही टीवी सीरियल और फिल्मों से अलग होती है । इसमें डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए एपिसोड दिखाए जाते है । वेब सीरीज के एपिसोड दिन में एक साथ या एक सप्ताह में एक बार में दिखाया जाता है । इसमें समय की कोई पाबंदी नही होती है ।

Netflix, Amazon Prime Video, YouTube और इस तरह के बहुत से OTT Platform पर वेब सीरीज देखी जा सकती है । वेब सीरीज के द्वारा मनोरंजन का तरीका धीरे धीरे बदल रहा है ।

जिस तरह ज्यादातर लोग फिल्में देखना पसंद करते है, उसी तरह वेब सीरीज देखना भी बहुत पसंद किया जा रहा है । वेब सीरीज की कहानी काफी रोचक होती है, जिसके कारण लोग इसे ज्यादा पसंद कर रहे है ।

इंटरनेट की उपलब्धता और छोटे डिवाइस से लेकर बड़े टीवी पर देख पाना भी इसे अन्य माध्यम से ज्यादा लोकप्रिय बनाता है ।

आप गाँव में है, शहर में है या कही सफर कर रहे है, वेब सीरीज को किसी भी जगह से देख सकते है जहाँ भी इंटरनेट उपलब्ध हो । इसे स्मार्टफोन, टैबलेट,और कंप्यूटर पर देख सकते है । इसे स्मार्ट टेलीविजन पर और Streaming Device के जरिए भी देख सकते है ।

वेब सीरीज और टीवी सीरियल में अंतर । Difference between Web Series and TV Series in Hindi

web series meaning in hindi

पहले से चलते आ रहे टीवी सीरियल और वेब सीरीज में काफी अंतर होता है । किसी सीरियल को एक टीवी चैनल पर रिलीज किया जाता है, जो हर दिन एक निर्धारित समय पर प्रसारित होता है ।

लेकिन वेब सीरीज को टीवी पर रिलीज नही किया जाता है । वेब सीरीज को केवल इंटरनेट पर रिलीज किया जाता है । वेब सीरीज रिलीज होने के बाद इसे कभी भी किसी भी समय देखा जा सकता है ।

किसी टीवी सीरियल के बहुत से एपिसोड बनते है और सीरियल का प्रसारण कई महीनों या सालों तक चलता है । लेकिन वेब सीरीज में ज्यादातर एक सीजन में 8 से 10 एपिसोड ही होते है ।

सीरियल देखने के लिए टीवी चैनल की जरूरत होती है और इसके लिए केबल ऑपरेटर या डीटीएच कंपनी को इसका भुगतान किया जाता है । वेब सीरीज देखने के लिए भी Netflix, Amazon Prime Video जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर Subscription के रूप में पैसे देना होता है ।

इसके अलावा Youtube जैसे कुछ प्लेटफॉर्म फ्री भी होते है, जिनमे कोई सब्सक्रिप्शन चार्ज नही देना पड़ता है, ऐसे प्लेटफॉर्म पर Advertisement भी दिखाए जाते है ।

उम्मीद है आपको यह पता चल गया होगा की वेब सीरीज (Web Series) क्या होती है । वेब सीरीज सी जुड़ी किसी अन्य जानकारी के लिए या अपने विचार नीचे कमेंट किए जा सकते है ।

You may also like...