टैली क्या होता है ? पूरी जानकारी – Tally Meaning in Hindi

Tally क्या है यह सवाल काफी लोगों के मन मे आता है, क्योंकि Tally का नाम Accounting के क्षेत्र में काफी लोकप्रिय है । बहुत से लोग Tally सीखते है और लोगों द्वारा अपने व्यवसाय में या कई कंपनियों में टैली का उपयोग किया जाता है ।

आजकल ज्यादातर व्यवसायों में कंप्यूटर के द्वारा कार्य हो रहा है । कई सारे बिजनेस में अकाउंटिंग का सारा काम कंप्यूटर के द्वारा ही किया जाता है और इसके साथ Tally शब्द भी अकाउंटिंग में लोकप्रिय है। तो आइए Tally के अर्थ या Hindi Meaning के बारे में जानते है ।

Tally kya hai

Tally क्या है ? – Tally Meaning in Hindi

टैली या Tally एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है, जो काफी लोकप्रिय है । Tally Accounting सॉफ्टवेयर अपनी सरलता के कारण काफी पसंद किया जाता है । पहले से समय व्यवसायों से संबंधित हिसाबों को रजिस्टर में लिखकर रखा जाता था। समय के साथ यह कार्य धीरे धीरे कंप्यूटर के द्वारा करना शुरू होने लगा ।

आज के समय ज्यादातर व्यवसाय अपने अकाउंट संबंधित कार्य कंप्यूटर के द्वारा ही करते है । कंप्यूटर के द्वारा व्यवसायों के हिसाब, अकाउंट से संबंधित कार्य करने के बहुत से फायदे होते है ।

tally software hindi

कंप्यूटर पर Tally Software की मदद से बिजनेस के लिए इस प्रकार के कार्य काफी आसान हो जाते है । इसके द्वारा हर दिन के Business Data, Finance, Sales, Purchase, Inventory आदि प्रबंधन कर सकते है । इसमें छोटे, मध्यम या बड़े सभी व्यवसायों के लिए बहुत से फीचर्स मिलते है ।

टैली का फुल फॉर्म – Tally ERP 9 in Full Form in Hindi

Tally ERP 9 का फुल फॉर्म Tally Enterprise Resource Planning होता है, जो Accounting Software है । यह टैली का ही एक वर्शन है । यह छोटे और बड़े व्यवसायों या कंपनियों के लिए एक पूरा Enterprise Software है ।

Tally ERP 9 बिजनेस के लिए एक ERP software है । यह एक GST-ready ERP Software है, जो पूरे भारत में 10 लाख से ज्यादा व्यवसायों द्वारा उपयोग किया जाता है । टैली सॉफ्टवेयर की मदद से अकाउंट को आसानी से मैनेज कर सकते है ।

टैली की मदद से GST से संबंधित कार्य भी आसानी से किए जा सकते है । इसके साथ सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए सभी प्रकार की GST Invoices और Transactions का पूरा सपोर्ट मिलता है ।

टैली से e-way बिल बनाने में भी मदद मिलती है । इसकी मदद से बैंकिंग के कार्य भी आसान बन जाते है । टैली सॉफ्टवेयर के द्वारा बहुत से व्यवसाय संबंधित Analysis, Estimates की Instant Reports कभी भी और कही भी प्राप्त की जा सकती है ।

टैली के जनक कौन है ?

टैली सॉफ्टवेयर को Tally Solutions के द्वारा बनाया गया है, जो एक भारतीय मल्टीनेशनल कम्पनी है । यह कंपनी व्यवसायों के लिए अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर प्रदान करती है, इसका हेडक्वार्टर बैंगलुरू, कर्नाटक में स्थित है ।

Tally के सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट को Download करने के लिए Tally की Official Website से इसे खरीदा जा सकता है । इसे चलाकर देखने या सीखने के लिए इसका Trial version भी उपलब्ध होता है ।

टैली सॉफ्टवेयर के प्रकार | Types of Tally in Hindi

बेहतर Business Management के लिए टैली द्वारा अलग अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर Product उपलब्ध है, जो अलग अलग प्रकार के व्यवसायों के बेहतर प्रबंधन को ध्यान में रखकर बनाए गए है । इस समय उपलब्ध Tally के सबसे नए सॉफ्टवेयर इस प्रकार है –

TallyPrime

यह एक नया और शक्तिशाली Business Management Software है । TallyPrime को समझना और उपयोग करना काफी आसान है । यह सॉफ्टवेयर Small and Medium Enterprises के लिए है ।

TallyPrime Server

TallyPrime का यह वर्शन Client Server Architecture के साथ आता है । यह पूरी तरह से Enterprise Class Product है, जो तेजी से बढ़ते हुए मध्यम और बड़े व्यवसायों की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने के लिए है ।

Shoper 9

यह सभी प्रकार के Retail व्यवसायों के लिए एक Enterprise Retail Solution है । Shoper 9 को अलग अलग प्रकार के Retail Business की आवश्यकताओं के अनुसार Configure कर चलाया जा सकता है ।

अलग अलग प्रकार में टैली सॉफ्टवेयर के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए आप Tally Solutions की आधिकारिक वेबसाइट tallysolutions.com पर जा सकते है ।

Tally में वाउचर कितने प्रकार के होते है ?

टैली में आमतौर उपयोग किए जाने Vouchers इस प्रकार है –

  • Sales Voucher
  • Receipt Voucher
  • Payment Voucher
  • Purchase Voucher
  • Contra Voucher
  • Journal Voucher
  • Debit Note Voucher
  • Credit Note Voucher
  • Inventory Vouchers, Physical Stock Verification
  • Material In and Material Out Voucher
  • Delivery Note and Receipt Note Vouchers
  • Purchase Order and Sales Order Vouchers

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी मिल गई होंगी की टैली का मतलब या Hindi Meaning क्या होता है । Tally सॉफ्टवेयर को चलाना आसानी से सीखा जा सकता है ।

Share