बेसिक कंप्यूटर ज्ञान | Basic Computer Knowledge in Hindi

कंप्यूटर का प्रयोग तेजी से बढ रहा है और आज के समय में बेसिक कंप्यूटर ज्ञान या Basic Computer Knowledge बहुत आवश्यक होता है । यहां आपको बेसिक कंप्यूटर के बारे में जानकारी दी जा रही है । यहां केवल कंप्यूटर के कुछ जरूरी भागों के बारे में ही बताया गया है, ताकि आपको बेसिक कंप्यूटर के समझने में आसानी रहे । यह पेज पूरा पढ़ने के बाद आपके लिए कंप्यूटर को समझना कोई मुश्किल काम नही रहेगा ।

आज के समय कंप्यूटर का नाम सभी लोग जानते है, क्योंकि हम अपने आसपास बहुत से कार्यों को कंप्यूटर की मदद से होते हुए देख रहे है ।

स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, दुकान, रेलवे स्टेशन जैसी बहुत सी जगहों पर कंप्यूटर का उपयोग होता है । इन जगहों पर कंप्यूटर के द्वारा किसी कार्य को आसान और तेज गति से किया जाता है ।

तो आइए Basic Computer Knowledge के बारे में जानते है ।

Basic Computer Knowledge in Hindi

कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान | Notes of Basic Computer Knowledge in Hindi

  • कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है । कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है, जिसकी मदद से किसी डेटा को एक उपयोगी जानकारी में बदला जाता है । कंप्यूटर को हिंदी में संगणक भी कहा जाता है ।
  • कंप्यूटर किसी डेटा को स्वीकार कर सकता है । निर्देश के अनुसार डेटा को प्रोसेस कर सकता है । जरूरत पढ़ने पर कंप्यूटर से डेटा को प्राप्त किया जा सकता है, या इसमें से डेटा को निकाला जा सकता है । कंप्यूटर से परिणाम को एक फॉर्मेट में प्राप्त किया जा सकता है ।
  • कंप्यूटर की प्रमुख विशेषताओं में इसकी गति ( Speed ), शुद्धता (Accuracy), स्टोरेज की क्षमता और अन्य उपयोगी योग्यता शामिल है ।
  • अगर आपको कंप्यूटर की कार्यप्रणाली को समझना है, की कंप्यूटर कैसे काम करता है, तो यह बहुत आसान है । कंप्यूटर के सामान्य fuction इस प्रकार होते है ।  Input→ Processing → Output
  • Input प्रक्रिया के अंदर इनपुट डिवाइस यूजर से डेटा को स्वीकार करते है । इनपुट डिवाइस विभिन्न प्रकार के होते है, जैसे Keyboard, Mouse, Microphone आदि ।
  • Processing में इनपुट किए गए डेटा को प्रोसेस किया जाता है । जो कंप्यूटर को दिए गए निर्देश के द्वारा पूरा होता है ।
  • Output में प्रोसेस किए गए डेटा को परिणाम के रूप में यूजर को वापस किया जाता है । आउटपुट डिवाइस Monitor, Speakers, Printers आदि होते है ।

कंप्यूटर के कुछ जरूरी भाग या हार्डवेयर

किसी कंप्यूटर के हार्डवेयर के अंदर वो भाग आते है, जो किसी पदार्थ के बने है और उन्हें आप छू सकते है । आइए कंप्यूटर के कुछ बेसिक भागों के बारे में जानते है ।

free basic computer notes in hindi

Monitor – मॉनिटर कंप्यूटर का स्क्रीन या डिस्प्ले होता है, जिस पर कंप्यूटर में इनपुट की जाने वाला डेटा और आउटपुट डेटा दिखाया जाता है । पहले के समय कंप्यूटर में CRT Monitor उपयोग होते थे, आज के समय ज्यादातर LCD या LED Display वाले मॉनिटर उपयोग होते है ।

computer knowledge in hindi

Keyboard – कीबोर्ड कंप्यूटर का प्रमुख इनपुट डिवाइस है । कीबोर्ड के अंदर बटनों का एक क्रम होता है । कीबोर्ड के द्वारा कंप्यूटर में डेटा को इनपुट करते है ।

computer basic in hindi

Mouse – यह भी कंप्यूटर का एक आवश्यक इनपुट डिवाइस होता है, जिसके जरिए कंप्यूटर में किसी प्रोग्राम चुन सकते है और निर्देश दिए जा सकते है । जिस तरह मोबाइल फोन में कोई फीचर्स चलाने के लिए उस पर टच करना होता है, उसी तरह माउस की मदद से कंप्यूटर में किसी फीचर को उपयोग किया जाता है ।

CPU – सीपीयू या Central Processing Unit कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है । इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कह सकते है । इसके द्वारा ही कंप्यूटर में कोई भी प्रोग्राम या प्रोसेस चल सकती है ।

Printer – अगर कंप्यूटर से किसी डॉक्यूमेंट या पेज Print के रूप में बाहर निकलना है तो इसके लिए Printer का उपयोग किया जाता है। प्रिंटर भी अलग अलग प्रकार के होते है जैसे Laser Printer, Ink Jet Printer आदि ।

कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर 

कंप्यूटर खुद अपने आप कुछ नही करता है, यह दिए गए निर्देश के अनुसार कार्य करता है । अगर आपको कंप्यूटर से कोई कार्य करवाना है तो आपको उसे Sets of Instructions देना होता है, जिसे Program कहते है । कंप्यूटर में प्रोग्राम का सेट एक सॉफ्टवेयर होता है । सॉफ्टवेयर के भी अलग अलग प्रकार होते है ।

Operating System – ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर के संचालन के लिए जरूरी होता है । यह कंप्यूटर के अंदर दिया जाने वाला एक सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है, जिसके द्वारा सभी अन्य सॉफ्टवेयर संचालित होते है ।

यह यूजर को कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए एक आसान माध्यम देता है । इसकी मदद से आसानी से कंप्यूटर पर कोई कार्य कर सकते है ।

यह कंप्यूटर के सभी भागों जैसे मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस आदि को संचालित करता है और Application Program को सपोर्ट करता है । Microsoft Windows, Linux, UNIX आदि कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है जो बहुत लोकप्रिय है ।

Application Software – कंप्यूटर में उपयोग किए जाने सॉफ्टवेयर एक Application Software होते है । इनका उद्देश्य किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करना होता है । कंप्यूटर पर विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए अलग अलग सॉफ्टवेयर उपलब्ध होते है । उदाहरण के लिए अगर आपको कोई डॉक्यूमेंट बनाना है, तो इसके लिए किसी डॉक्यूमेंट वाले सॉफ्टवेयर का उपयोग करना होगा ।

उम्मीद है कि आपको इस जानकारी से Basic Computer Knowledge मिल गया होगा और आप कंप्यूटर को समझ पाए होंगे । कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से सम्बंधित बहुत सी उपयोगी जानकारी आपको यहाँ मिलेंगी।

You may also like...