Podcast meaning in Hindi – पॉडकास्ट का अर्थ

Podcast या पॉडकास्ट इसके बारे में आजकल बहुत सी जगहों पर सुनने को मिल रहा है । बहुत सी Podcasting आजकल काफी लोकप्रिय हो रही है और दूसरे देशों में यह काफी चलन में है ।

पॉडकास्ट के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नही है । आइए जानते है की पॉडकास्ट क्या है और इसका मतलब या Podcast Meaning क्या होता है ।

Podcast meaning in hindi

पॉडकास्ट क्या होता है ? | What is Podcast in Hindi

पॉडकास्ट या पॉडकास्टिंग का अर्थ एक रेडियो शो होता है, लेकिन यह इंटरनेट पर चलता है । इसे इंटरनेट का रेडियो भी कहा जा सकता है ।

यह किसी रेडियो शो के समान ही होता है, लेकिन यहां On-Demand यानी अपनी इच्छानुसार कोई भी पॉडकास्ट लगा कर सुन सकते है ।

Podcasts में ऑडियो एपिसोड या कार्यक्रम की एक सीरीज होती है, जिसमे किसी विषय के ऊपर बात या चर्चा की जाती है या ज्ञान साझा किया जाता है ।

ज्यादातर पॉडकास्ट सप्ताह में एक बार Publish किए जाते है, या कुछ दिनों के अंतर में भी आते है ।

पॉडकास्ट बहुत सी वेबसाइट और एप्प्स पर सुन सकते है । Google Podcasts भी एक लोकप्रिय पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म है, जहाँ बहुत से पॉडकास्ट फ्री में सुने जा सकते है ।

ज्यादातर पॉडकास्ट ऑडियो के रूप में होते है, इसके अलावा वीडियो पॉडकास्ट भी होते है ।

वीडियो पॉडकास्टिंग क्या है ? | Video Podcast meaning in Hindi

वीडियो पॉडकास्ट को वीडियोकॉस्ट भी कहा जाता है । इसमें ऑडियो के साथ वीडियो को भी शामिल किया जाता है ।

पॉडकास्ट की तरह ही Video Podcasts में भी एक या दो लोग किसी विषय पर बात करते है । आप यूट्यूब पर ऐसे वीडियो देख सकते है, जिनमे माइक के सामने दो या ज्यादा लोग किसी विषय पर बात करते है, यह भी एक वीडियो पॉडकास्ट ही होता है ।

पॉडकास्ट के प्रकार

Podcast in Hindi

एक व्यक्ति का पॉडकास्ट

यह किसी एक व्यक्ति के द्वारा चलाया जाने वाला पॉडकास्ट होता है ।

इसमें किसी विषय पर अपनी राय देना, लोगों के सवालों के जवाब देना, समाचार या अन्य किसी भी प्रकार का पॉडकास्ट बनाया जाता है । इसे बनाना काफी आसान होता है, जिसमें केवल विषय पर बात कर और ऑडियो रिकॉर्ड कर अपलोड कर दिया जाता है ।

दो लोगो का पॉडकास्ट

पॉडकास्ट के इस प्रकार में दो होस्ट शामिल होते है, जो मिलकर एक पॉडकास्ट बनाते है । इसमें दो व्यक्ति साथ में किसी विषय पर बात करते है ।

इंटरव्यू पॉडकास्ट

इस प्रकार के पॉडकास्ट में होस्ट द्वारा किसी व्यक्ति का इंटरव्यू लिया जाता है । इसमें इंटरव्यू द्वारा विचार पॉडकास्ट में शेयर किए जाते है ।

पॉडकास्ट के फीचर्स और फायदे

आप किसी काम को करते हुए साथ में पॉडकास्ट सुन सकते है । आप अपना काम कर सकते है और साथ में कोई पॉडकास्ट लगा कर अपना मनोरंजन कर सकते है या ज्ञान भी बढ़ा सकते है ।

पॉडकास्ट एक फ्री सर्विस होती है । कोई भी अपना पॉडकास्ट बना कर Internet पर शेयर कर सकते है, जो अपना ज्ञान लोगों को बाँटना चाहते है ।

आजकल कई क्षेत्रों के बहुत से विषय पर पॉडकास्ट मौजूद है, जैसे Technology, Education, Business, News, Sports आदि के पॉडकास्ट सुने जा सकते है ।

पॉडकास्ट ऑन डिमांड होते है । आप अपनी मर्जी से कभी भी, किसी भी जगह पर कोई भी पॉडकास्ट सुन सकते है ।

आप किसी पॉडकास्ट को सब्सक्राइब कर सकते है और आने वाले पॉडकास्ट को सुन सकते है।

पॉडकास्ट को बनाना भी काफी आसान प्रक्रिया है । इसके लिए केवल एक ऑडियो रिकॉर्ड करना है और एक ऑडियो फाइल बनाना है ।

इसके बाद इस ऑडियो फाइल को किसी भी पॉडकास्ट वेबसाइट या प्लेटफार्म पर अपलोड करना होता है ।

कुछ प्लेटफॉर्म भी होते है, जो आपको पॉडकास्ट बनाने में मदद कर सकते है । पॉडकास्ट बनाने के लिए अगर एक अच्छा माइक (Microphone) उपयोग करने से क्वालिटी बढ़ जाती है ।

उम्मीद है आपको पॉडकास्ट के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी और पॉडकास्ट का अर्थ (Podcast Meaning in Hindi) क्या होता है, इस सवाल का जवाब मिल गया होगा ।

You may also like...