पॉडकास्ट का मतलब – Podcast Meaning in Hindi

Podcast ( पॉडकास्ट ) इंटरनेट की दुनिया मे काफी लोकप्रिय हो रहा है । पॉडकास्ट क्या है या पॉडकास्ट का हिंदी अर्थ ( Podcast Meaning in Hindi ) क्या होता है, इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने वाले है ।

आज के समय में Podcast या Podcasting काफी लोकप्रिय हो रही है और यह बाहरी देशों में काफी चलन में है । लेकिन हमारे आसपास ज्यादातर लोगों के लिए Podcast बिल्कुल नया है और पॉडकास्ट के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नही है ।

तो आइए जानते है की पॉडकास्ट क्या होता है और इसका अर्थ या Podcast Meaning क्या होता है ।

podcast kya hota hai

पॉडकास्ट का मतलब क्या है ? | Podcast Meaning in Hindi

पॉडकास्ट या Podcasting का अर्थ एक रेडियो शो होता है जो इंटरनेट पर चलता है । इसे इंटरनेट का रेडियो भी कहा जा सकता है ।

यह किसी रेडियो शो के समान ही होता है, लेकिन यहां On-Demand यानी अपनी इच्छानुसार कोई भी पॉडकास्ट लगा कर सुना जा सकता है ।

Podcasts में ऑडियो एपिसोड या कार्यक्रम की एक सीरीज होती है, जिसमे किसी विषय के ऊपर बात या चर्चा की जाती है या किसी विषय का ज्ञान साझा किया जाता है ।

ज्यादातर पॉडकास्ट सप्ताह में एक बार Publish किए जाते है, या कुछ दिनों के अंतर में भी आते है ।

आज के समय पॉडकास्ट सुनने के लिए  बहुत सी वेबसाइट और एप्प्स उपलब्ध है । Google Podcasts भी एक लोकप्रिय पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म है, जहाँ बहुत से पॉडकास्ट फ्री में सुने जा सकते है ।

ज्यादातर पॉडकास्ट ऑडियो के रूप में होते है, इसके अलावा वीडियो पॉडकास्ट भी होते है ।

वीडियो पॉडकास्टिंग क्या है ? | Video Podcast in Hindi

Video Podcast ( वीडियो पॉडकास्ट ) को वीडियोकॉस्ट भी कहा जाता है । इसमें ऑडियो के साथ वीडियो को भी शामिल किया जाता है । पॉडकास्ट की तरह ही Video Podcast में भी एक या दो लोग किसी विषय पर बात करते है ।

आप यूट्यूब पर ऐसे वीडियो देख सकते है, जिनमे माइक के सामने दो या ज्यादा लोग किसी विषय पर बात करते है, यह भी एक वीडियो पॉडकास्ट ही होता है ।

यह भी जानिए –

» सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर ( Influencer ) कौन होते है ?

» इंटरनेट पर ट्रेंड या ट्रेंडिंग ( Trending ) का मतलब क्या होता है ?

पॉडकास्ट के प्रकार

Podcast in Hindi

एक व्यक्ति का पॉडकास्ट

यह किसी एक व्यक्ति के द्वारा चलाया जाने वाला पॉडकास्ट होता है ।

इसमें किसी विषय पर अपनी राय देना, लोगों के सवालों के जवाब देना, समाचार या अन्य किसी भी प्रकार का पॉडकास्ट बनाया जाता है । इसे बनाना काफी आसान होता है, जिसमें केवल विषय पर बात कर और ऑडियो रिकॉर्ड कर अपलोड कर दिया जाता है ।

दो लोगो का पॉडकास्ट

पॉडकास्ट के इस प्रकार में दो होस्ट शामिल होते है, जो मिलकर एक पॉडकास्ट बनाते है । इसमें दो व्यक्ति साथ में किसी विषय पर बात करते है ।

इंटरव्यू पॉडकास्ट

इस प्रकार के पॉडकास्ट में होस्ट द्वारा किसी व्यक्ति का इंटरव्यू लिया जाता है । इसमें इंटरव्यू द्वारा विचार पॉडकास्ट में शेयर किए जाते है ।

पॉडकास्ट के फीचर्स और फायदे

आप किसी काम को करते हुए साथ में पॉडकास्ट सुन सकते है । आप अपना काम कर सकते है और साथ में कोई पॉडकास्ट लगा कर अपना मनोरंजन कर सकते है या ज्ञान भी बढ़ा सकते है ।

पॉडकास्ट एक फ्री सर्विस होती है । कोई भी अपना पॉडकास्ट बना कर Internet पर शेयर कर सकते है, जो अपना ज्ञान लोगों को बाँटना चाहते है ।

आजकल कई क्षेत्रों के बहुत से विषय पर पॉडकास्ट मौजूद है, जैसे Technology, Education, Business, News, Sports आदि के पॉडकास्ट सुने जा सकते है ।

Podcast ऑन डिमांड होते है, जिन्हें आप अपनी मर्जी से कभी भी, किसी भी जगह पर कोई भी पॉडकास्ट सुन सकते है । आप किसी पॉडकास्ट चैनल या अकाउंट को सब्सक्राइब कर सकते है और चैनल पर आने वाले पॉडकास्ट को सुन सकते है ।

Podcast कैसे करें ?

पॉडकास्टिंग करना या पॉडकास्ट को बनाना भी काफी आसान प्रक्रिया है । इसके लिए केवल एक ऑडियो रिकॉर्ड करना है और एक ऑडियो फाइल बनाना है ।

इसके बाद इस ऑडियो फाइल को किसी भी पॉडकास्ट एप, वेबसाइट या प्लेटफार्म पर अपलोड करना होता है ।

कुछ प्लेटफॉर्म भी होते है, जो आपको पॉडकास्ट बनाने में मदद कर सकते है । पॉडकास्ट बनाने के लिए अगर एक अच्छा माइक या Microphone उपयोग करने से क्वालिटी बढ़ जाती है ।

उम्मीद है आपको यह पॉडकास्ट के बारे में जानकारी पसंद आई होगी और पॉडकास्ट का मतलब या Podcast Meaning क्या होता है, इस सवाल का जवाब मिल गया होगा ।

Share