IT Full Form in Hindi – आईटी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

IT ka Full Form क्या होता है ? आईटी फुल फॉर्म के बारे में जानकारी यहाँ दी गई है ।

आईटी के बारे में तो आपने सुना ही होगा । टेक्नोलॉजी लगातार बदल रही है और आगे बढ़ रही है । इसी के साथ आईटी और कंप्यूटर साइंस काफी लोकप्रिय हो रहे है, जिनके बारे में हमे बहुत सी जगहों पर सुनने को मिलता है ।

वैसे तो हम दिन भर बहुत सी टेक्नोलॉजी का उपयोग करते है, लेकिन बहुत से लोगों को यह नही पता है की आईटी का फुल फॉर्म क्या होता है । तो आइए इसके बारे में जानते है ।

आईटी का फुल फॉर्म क्या है ? IT Full Form

IT का फुल फॉर्म – इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( Information Technology )

आईटी का फुल फॉर्म ‘ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ‘ होता है । इसे हिंदी में सूचना प्रौद्योगिकी कहा जाता है ।

It ka full form

आईटी का क्षेत्र काफी विस्तृत है । आज के समय IT Skills की भी काफी मांग रहती है ।

हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई कार्यों के लिए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते है । चाहे आप इंटरनेट चलाते हो या मोबाइल फोन, कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग करते हो, ये सभी आईटी के ही भाग होते है ।

आईटी का मतलब क्या है ? IT Meaning in Hindi

आमतौर पर आईटी शब्द का प्रयोग कंप्यूटर से संबंधित कार्यों या क्षेत्र के लिए किया जाता है । लेकिन IT का मतलब इससे भी ज्यादा होता है।

आईटी में किसी इलेक्ट्रॉनिक डेटा को बनाने, प्रोसेस, स्टोर करने, सुरक्षित करने या डेटा का आदान प्रदान आदि करने के लिए कंप्यूटर, नेटवर्किंग और अन्य संचार संबंधित उपकरणों का उपयोग करना शामिल होता है ।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते है – इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

  • आईटी में संस्थाओं के अंदर कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर नेटवर्क और अन्य उपकरणों का उपयोग किया जाना शामिल होता है ।
  • संस्थाओं के अंदर उपयोग होने वाले सिस्टम के सभी हिस्से जैसे हार्डवेयर, डेटाबेस, ऑपरेटिंग सिस्टम, स्टोरेज, ऍप्लिकेशन्स, सर्वर और अन्य संचार टेक्नोलॉजी आदि आईटी के अंतर्गत ही आते है ।
  • इंटरनेट और संचार के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण भी इसमें आते है ।
  • किसी कार्य को पूरा करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर ऍप्लिकेशन, ऑटोमेशन टूल, लैपटॉप, स्मार्टफोन आदि आईटी (IT) में शामिल किए जा सकते है ।
  • आईटी में सॉफ्टवेयर डेवलोपमेन्ट, ऍप्लिकेशन मैनेजमेंट, हार्डवेयर सपोर्ट, सर्वर, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर और अन्य कई प्रकार की जॉब होती है । आईटी के अंदर बहुत से क्षेत्र में विशेषज्ञता ली जा सकती है ।

उम्मीद है आपको यह जानकारी मिल गई होगी कि आईटी का फुल फॉर्म क्या है और आईटी का मतलब क्या होता है । किसी अन्य जानकारी के लिए या अपने विचार आप नीचे कमेंट कर सकते है ।

You may also like...