सीपीयू का फुल फॉर्म – CPU Full Form in Computer

CPU Full Form या सीपीयू का पूरा नाम क्या होता है ? आपने Computer के विभिन्न भागों जैसे Ram, Motherboard,  HDD, GPU, CPU आदि के बारे में सुना ही होगा । इनमें CPU कंप्यूटर का एक काफी महत्वपूर्ण हिस्सा होता है ।

आज हम आपको Computer में उपयोग होने वाले CPU / Processor या Chip के बारे में जानकारी देने वाले है । इस आर्टिकल में आपको यह पता चलेगा की CPU का Full Form क्या होता है और सीपीयू के कितने भाग होते है ।

CPU को ” सी पी यू ” यानी  एक एक अक्षर अलग लेकर बोला जाता है और इसका उच्चारण ‘ छपु ‘ नही होता ।

सीपीयू के अलावा इसे Processor, Microprocessor या Central Processor भी कहा जाता है । यह किसी कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का सबसे जरूरी हिस्सा होता है । यह कंप्यूटर का वह भाग होता है, जिसके द्वारा कोई कंप्यूटर डिवाइस गणना करके कोई भी जानकारी दिखा पाता है ।

तो आइये सबसे पहले जानते है की CPU का Full Form या CPU का पूरा नाम क्या होता है ।

CPU का फुल फॉर्म क्या है ? – Full Form of CPU

CPU Full Form – Central Processing Unit

सीपीयू (CPU) का फुल फॉर्म Central Processing Unit होता है । CPU कंप्यूटर के अंदर की एक Chip को कहा जाता है, जो किसी Computer की एक मुख्य प्रोसेसिंग यूनिट होती है ।

CPU Full Form in Hindi

कंप्यूटर में CPU क्या काम करता है ?

कंप्यूटर में होने वाली ज्यादातर प्रोसेसिंग इसी यूनिट के द्वारा कंट्रोल की जाती है । किसी कंप्यूटर का CPU हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से मिलने वाले सभी निर्देशों को संभालता है ।

जिस प्रकार हमारे शरीर द्वारा सभी कार्य हमारे दिमाग से होते है, उसी तरह CPU को कंप्यूटर का दिमाग या दिल भी कहा जाता है । कंप्यूटर के सभी हिस्सों के कार्य CPU के द्वारा ही कंट्रोल होते है ।

किसी कंप्यूटर का CPU उन सभी Instructions को संभालता है जो उसे कंप्यूटर के हार्डवेयर जैसे कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर या किसी सॉफ्टवेयर प्रोग्राम द्वारा प्राप्त होते है ।

इसके बाद CPU अपने Program के अनुसार गणना करता है और उसके बाद अपना आउटपुट जैसे कोई जानकारी मॉनिटर पर दिखाता है ।

 

यह भी जानिए –

» SoC क्या है ? SoC का फुल फॉर्म क्या होता है ?

CPU में एक से ज्यादा Processing Cores भी हो सकते है । अगर कोई सीपीयू एक समय मे एक ही Set of instructions को प्रोसेस कर सकता है तो इसे Single-Core Processor कहा जाता है ।

जो CPU दो प्रोसेसिंग कोर के साथ आते है उन्हें Dual-core CPU कहा जाता है और चार कोर वाले सीपीयू को Quad-Core CPU कहा जाता है । इससे ज्यादा कोर वाले CPU भी होते है, जो ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस के लिए उपयोग किए जाते है ।

कंप्यूटर या डिवाइस का CPU या Processor जितना तेज होता है, उतने ही ज्यादा आसानी और तेजी से कंप्यूटर पर कोई प्रोग्राम भी चल पाते है ।

Processor, Microprocessor या सेंट्रल प्रोसेसर भी सीपीयू ही होते है ।

दुनिया का सबसे पहला CPU ‘Intel 4004’ था, यह 1971 में Intel के द्वारा पेश किया गया था ।

आज के समय कंप्यूटर में उपयोग किए जाने वाले ज्यादातर माइक्रोप्रोसेसर Intel और AMD द्वारा बनाए जाते है ।

CPU कंप्यूटर में कहा लगा होता है ?

CPU kya hai

सीपीयू कंप्यूटर के अंदर Motherboard पर लगा होता है । आजकल के कंप्यूटर या PC का CPU चौकोन आकार का और छोटा होता है, इसमें धातु के बने कई छोटे छोटे Pins या कनेक्टर होते है, जो Motherboard पर CPU Socket में फिट होकर कनेक्ट होते है ।

कोई भी Motherboard एक प्रकार के CPU को सपोर्ट करता है यानी अलग अलग प्रकार के स्पेसिफिकेशन वाले Motherboard में सीपीयू भी अलग अलग प्रकार के लगते है ।

Cpu full form in computer

प्रोसेसर या सीपीयू गर्मी पैदा करते है जिसके कारण इन्हें ठंडा रखने के लिए Heat Sink से कवर किया जाता है ताकि यह आसानी से चल सके । इसके अलावा कंप्यूटर में CPU को ठंडा रखने के लिए Fan भी दिया जाता है ।

कंप्यूटर के अलावा अन्य डिवाइस या इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में भी CPU उपयोग होते है । CPU किसी कंप्यूटर सिस्टम के अलावा SmartPhone, Smart watch, Smart Tv, मोबाइल फोन, टेबलेट, गेमिंग कंसोल, मल्टीमीडिया डिवाइस, कार आदि में भी होता है ।

सीपीयू के भाग – CPU Components in Hindi

समय के साथ CPU में बहुत से बदलाव हुए है, लेकिन सभी प्रकार के CPU के यह कुछ Basic Components होते है ।

ALU (Arithmetic Logic Unit)
CU / Control Unit
Registers

ALU (Arithmetic Logic Unit)

इसके अंदर दो प्रकार के Operation होते है ।

  • Arithmetic
  • Logical

Arithmetic भाग के अंदर Arithmetic Operations जैसे Addition, Subtraction, Multiplication, Division आदि होते है । Logic unit के अंदर सभी Logical Operations जैसे Comparison, Matching, Selections आदि होते है ।

CU या Control Unit

अपने नाम के अनुसार यह सभी Operation को कंट्रोल करती है, यह Instructions को मेमोरी से Extract करके उसे Decode और Execute करती है ।

Registers

इसके अंदर Instructions, Data, Result कुछ समय के लिए Store रहते है, जो जरूरत पड़ने पर Control Unit के द्वारा उपयोग किया जाते है ।

उम्मीद है की इस पोस्ट के द्वारा आपको CPU Full Form और सीपीयू के बारे में जानकारी मिल गयी होगी । कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से संबंधित अन्य जानकारी आप इस साइट पर पढ़ सकते हैं ।

Share