CPU का फुल फॉर्म क्या है ? – CPU Full Form in Hindi

CPU का Full Form या सीपीयू का पूरा नाम क्या होता है ? सीपीयू या प्रोसेसर के बारे में जानकारी यहाँ पर दी गई है ।

सीपीयू (CPU) किसी Computer या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का सबसे जरूरी हिस्सा होता है । यह कंप्यूटर का वह भाग है, जिसके द्वारा डिवाइस गणना करके कोई भी जानकारी दिखा पाता है ।

अगर आपको CPU के बारे में जानकारी नही है, तो आइये सबसे पहले जानते है की CPU का Full Form या सीपीयू का पूरा नाम क्या होता है ।

CPU का Full Form क्या होता है ?

CPU – सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit )

सीपीयू ( CPU ) का फुल फॉर्म या पूरा नाम ‘ सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ‘ होता है । CPU कंप्यूटर के अंदर की एक Chip को कहा जाता है, जो किसी कंप्यूटर की एक मुख्य प्रोसेसिंग यूनिट होती है ।

CPU Full Form in Hindi

कंप्यूटर में होने वाली ज्यादातर प्रोसेसिंग इसी यूनिट के द्वारा कंट्रोल की जाती है ।

जिस प्रकार हमारे शरीर द्वारा सभी कार्य हमारे दिमाग से होते है , उसी तरह CPU को कंप्यूटर का दिमाग या दिल भी कहा जाता है । कंप्यूटर के सभी हिस्सों के कार्य CPU के द्वारा ही कंट्रोल होते है ।

कंप्यूटर या डिवाइस का CPU या Processor जितना तेज होता है, उतने ही ज्यादा आसानी और तेजी से कंप्यूटर पर कोई प्रोग्राम भी चल पाते है ।

Processor, Microprocessor या सेंट्रल प्रोसेसर भी सीपीयू ही होते है ।

दुनिया का सबसे पहला CPU ‘Intel 4004’ था, यह 1971 में Intel के द्वारा पेश किया गया था ।

आज के समय कंप्यूटर में उपयोग किए जाने वाले ज्यादातर माइक्रोप्रोसेसर Intel और AMD द्वारा बनाए जाते है ।

CPU कंप्यूटर के अंदर लगा होता है । आजकल के कंप्यूटर या PC का CPU चौकोन आकार का और छोटा होता है , इसमें धातु के बने कई छोटे छोटे Pins या कनेक्टर होते है, जो Motherboard पर CPU Socket में फिट होकर कनेक्ट होते है ।

कंप्यूटर के अलावा भी CPU अन्य डिवाइस या सिस्टम में उपयोग होते है । CPU आपके SmartPhone, Smart Tv, मोबाइल फोन, टेबलेट, गेमिंग कंसोल, मल्टीमीडिया डिवाइस, कार आदि में भी होता है ।

किसी कंप्यूटर का CPU उन सभी Instructions को संभालता है जो उसे कंप्यूटर के हार्डवेयर जैसे कीबोर्ड, माउस ,प्रिंटर या किसी सॉफ्टवेयर द्वारा प्राप्त होते है ।

इसके बाद CPU अपने Program के अनुसार गणना करता है और उसके बाद अपना आउटपुट जैसे कोई जानकारी मॉनिटर पर दिखाता है ।

यह भी जानिए –

CPU Components in Hindi – CPU के भाग

समय के साथ CPU में बहुत से बदलाव हुए है, लेकिन सभी प्रकार के CPU के यह कुछ Basic Components होते है ।

ALU (Arithmetic Logic Unit)

इसके अंदर दो प्रकार के Operation होते है ।

  • Arithmetic
  • Logical

Arithmetic भाग के अंदर Arithmetic Operations जैसे Addition, Subtraction, Multiplication, Division आदि होते है । Logic unit के अंदर सभी Logical Operations जैसे Comparison, Matching, Selections आदि होते है ।

CU या Control Unit

अपने नाम के अनुसार यह सभी Operation को कंट्रोल करती है, यह Instructions को मेमोरी से Extract करके उसे Decode और Execute करती है ।

Registers

इसके अंदर Instructions, Data, Result कुछ समय के लिए Store रहते है, जो जरूरत पड़ने पर Control Unit के द्वारा उपयोग किया जाते है ।

उम्मीद है की इस पोस्ट के द्वारा आपको CPU का Full Form और सीपीयू के बारे में जानकारी मिल गयी होगी । CPU से संबंधित किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे कमेंट कर सकते हैं।

Share

You may also like...