Amazon पर Debit Card से EMI कैसे करे ?

Amazon Debit Card EMI कैसे बनाते है, इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है । अगर आप Amazon से Online Shopping करते है, तो इसमें आपके द्वारा खरीदी की Payment करने के लिए कई सारे विकल्प मौजूद होते है । Amazon पर EMI से भी सामान खरीदे जा सकते है, जिसके लिए Credit Card EMI और Debit Card EMI के विकल्प होते है ।

बहुत से लोगों के पास Debit Card तो आसानी से उपलब्ध होता है, लेकिन Credit Card नही होता है। जिसके चलते Debit Card EMI एक ऐसा भुगतान का माध्यम है, जिसे काफी लोग चुनना चाहते है ।

तो आइए शुरुआत से जानते है कि Amazon Debit Card EMI कैसे करते है और इसकी क्या प्रक्रिया है ।

Amazon par debit card se emi kaise kare

Amazon Debit Card EMI

Amazon पर Debit Card से EMI के जरिए खरीदी की जा सकती है, जिसमे कुछ आसान किश्तों में भुगतान किया जा सकता है । अगर आप EMI पर कोई सामान लेने चाहते है, तो Debit Card EMI सुविधा के जरिए आसान Equited Monthly Installment (EMI) में Payment कर सकते है ।

Debit Card EMI की सुविधा कुछ चुनिंदा बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध होती है । इसमें बैंकों द्वारा दी जाने वाली Pre-approved overdraft facility का उपयोग होता है । अगर आप बैंक द्वारा Debit Card EMI के लिए Eligible होते है, तो आप Amazon पर Debit Card से EMI के द्वारा प्रोडक्ट Buy कर सकते है ।

Amazon Debit Card EMI Eligibility

बैंकों द्वारा चुनिंदा ग्राहकों को Debit Card EMI की सुविधा मिलती है, जिसमे वे Pre-approved होते है । Amazon जैसे प्लेटफॉर्म पर Debit Card EMI की सुविधा देने के लिए बैंकों द्वारा कुछ पूर्व निर्धारित मापदंडों के आधार पर ग्राहकों का चयन किया जाता है ।

आप अपने बैंक से Debit Card EMI के लिए अपनी Eligibility चेक कर सकते है, जिसकी प्रक्रिया विभिन्न बैंकों में अलग अलग होती है । आमतौर पर SMS के जरिए Debit Card EMI Eligibility देखी जा सकती है । आपका बैंक SMS और Email के द्वारा आपकी Debit Card EMI की Eligibility की जानकारी देता है ।

Amazon पर Debit Card EMI के फायदे 

Debit Card EMI से Amazon पर खरीदी करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होती है और इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नही पड़ती है ।

आप अपने डेबिट कार्ड से 1 से 12 महीनों की आसान EMI के जरिए खरीदी कर सकते है । Amazon से डेबिट कार्ड ईएमआई के जरिए 1 लाख रुपए तक की खरीदी की जा सकती है । इसमें EMI की Repayment आपके बैंक अकाउंट से अपने आप हो जाती है ।

Debit Card EMI से खरीदी करते समय या Transaction के समय बैंक में पूरा Amount रहना जरूरी नही होता है । बैंक द्वारा Amount को Block नही किया जाता है, हालाँकि कुछ बैंक Transaction के समय पूरा Amount लेते है, जिन्हें 3 -4 दिन में बैंक अकाउंट में वापस कर दिया जाता है ।

Debit Card EMI से खरीदी करने पर आपको अतिरिक्त Discount और Cashback भी मिल सकते है, साथ ही कभी कभी No Cost EMI Offer भी दिए जाते है ।

Amazon पर Debit Card से EMI कैसे करते है ? 

आप कुछ आसान स्टेप्स में Amazon पर Debit Card EMI से खरीदी कर सकते है ।

1. सबसे पहले Amazon पर आप जो प्रोडक्ट खरीदना चाहते है, उस Product के पेज पर जाए ।

2. इसके बाद EMI options पर जाए, जहाँ आपको Debit Card EMI का ऑप्शन दिखेगा । यह ऑप्शन कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट के लिए उपलब्ध होता है ।

3. आपके चुने गए Product पर यह सुविधा उपलब्ध होने पर Debit Card EMI का ऑप्शन दिखता है । इसके अलावा अगर आप Debit Card EMI के लिए Eligible होते है, तो आपको उपलब्ध Debit Card EMI Plan की जानकारी दिखती है ।

4. इसके बाद Buy Now पर जाए, जहाँ Payment Page पर जाकर आप अपना Debit Card EMI Plan चुन सकते है । इसके साथ उपलब्ध EMI Amount, Tenture और Interest Rate की जानकारी दिखती है ।

5. EMI चुनने के बाद Continue पर जाने पर बैंक के पेज से Payment Complete हो जाती है । इस तरह आपको Amazon से Debit Card EMI पर Product मिल जाता है ।

Share