Credit Card

Credit Card Cash Advance क्या होता है ? शुल्क, लिमिट

क्रेडिट कार्ड कॅश एडवांस या Credit Card Cash withdrawal की पूरी जानकारी

Credit Card Cash Advance सुविधा का उपयोग कई क्रेडिट कार्ड यूजर करते है । पैसों की आवश्यकता पड़ने पर या महीने के आखिरी में पैसों की कमी होने पर बहुत से लोग Credit Card Cash Withdrawal की मदद से अपनी जरूरते पूरी करते है । हालांकि किसी भी क्रेडिट कार्ड में Credit Card Cash Advance सुविधा का उपयोग करने में कई बातें ध्यान में रखना काफी आवश्यक होता है । इसमे अलग अलग प्रकार के कारक जैसे Cash Advance Fee, Limit, Processing Fee, Interest Rate शामिल होते है, जिनके बारे में जानना काफी महत्वपूर्ण होता है । तो आइए विस्तारपूर्वक जानते है की Credit Card Cash Advance क्या होता है और इस सुविधा के लिए क्या Charges, Cash Advance Fee और Interest Rate देना होता है ।

Credit card cash advance kya hai

Credit Card Cash Advance क्या होता हैं ?

क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस आपके क्रेडिट कार्ड खाते से नकद निकासी हैं। इसका मतलब आप अपने Credit Card की मदद से ATM जाकर Cash Withdraw कर सकते हैं यानी पैसे निकाल सकते है । इस सुविधा के द्वारा आप पैसों को Cash के रूप में उपयोग के लिए अपने क्रेडिट कार्ड से उधार ले रहे हैं । क्रेडिट कार्ड से नकद लेने यानी Cash Advance लेने के लिए कुछ Charges भी लगते है और जिस राशि को आप निकालना चाहते है, उसमें भी एक लिमिट होती हैं।

Credit Card Cash Advance, यह Credit Card Cash Withdraw सुविधा के लिए एक तकनीकी शब्द हैं। यह क्रेडिट कार्डधारकों को बैंक के एटीएम में अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकद निकालने की अनुमति देता है, जिससे कार्डधारकों को तुरंत पैसे निकालने की एक बहुत ही अच्छी सुविधा मिल जाती हैं।

कैश एडवांस में क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको पैसे उधार देती हैं और आपके खाते पर चार्ज करती हैं। आम तौर पर क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस की लेनदेन शुल्क (Transaction Fee) और वार्षिक प्रतिशत दर (Annual Percentage Rate) आमतौर पर अधिक हो सकती हैं।

Credit Card Cash Advance आपको बैंक या एटीएम में एक अल्प समय के लिए नकद ऋण प्राप्त करने के उद्देश्य से ही अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देता हैं। क्रेडिट खाते से नकद निकासी करने के बाद आपको एक निश्चित समय पर उस Cash Advance का भुगतान करना पड़ता हैं। इस प्रकार आप क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस की मदद से नगद निकालकर अपने खर्चों को पूरा कर सकते है या फिर खरीदी भी कर सकते हैं। यह काफी सुविधाजनक तो है, लेकिन इसमे लगने वाले Charges के कारण इसका उपयोग करना थोड़ा महंगा होता हैं ।

Credit Card Cash Advance कैसे काम करता हैं ?

जिस तरह से डेबिट कार्ड का उपयोग करके आप Cash Withdraw करते है, ठीक उसी प्रकार ATM के माध्यम से आप Cash Advance भी कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक शाखा में जाकर, आप अपना क्रेडिट कार्ड अधिकारी को देकर भी Cash Advance की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप अपने आकस्मिक और जरूरी खर्च के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है, तो इस स्थिति में क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस फीचर आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं।

बैंक द्वारा यदि आपके क्रेडिट कार्ड में पिन दिया गया है, तो आप सीधे एटीएम से कैश एडवांस प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कैश एडवांस राशि निकालने के लिए आप अपने कार्ड को किसी ऐसे बैंक में ले जा सकते है, जो आपके कार्ड के पेमेंट नेटवर्क जैसे MasterCard या Visa के माध्यम से कैश एडवांस प्रदान करता हैं। इस प्रक्रिया में आपको केवल आपका पहचान प्रमाण दिखाना पड़ेगा, आपको कैश एडवांस की निश्चित राशि बैंक द्वारा प्रदान कर दी जाएगी।

अधिकांश क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको कैश एडवांस के रूप में अपनी संपूर्ण क्रेडिट लिमिट लेने की अनुमति नहीं देती हैं । अधिकांश लोगों के लिए, इसकी एक निश्चित लिमिट होती हैं। इसका मतलब है कि, आप किसी इमरजेंसी की स्थिति में बहुत अधिक कैश प्राप्त करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, आपके ।

Credit Card Cash Advance Fee

क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस फी (शुल्क), यह क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किए गए प्रत्येक नकद निकासी लेनदेन (Withdraw Transaction) पर बैंक द्वारा लगाया जाने वाला शुल्क (Fee) हैं। आप जितनी बार नकद निकालने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करेंगे, Cash Advance Fee के रूप में आपसे शुल्क वसूला जाएगा। यह फीस विभिन्न बैंकों के लिए अलग अलग हो सकती हैं।

आमतौर पर कुछ बैंक न्यूनतम 300 से 500 रुपये के बीच निकाली गई राशि का 2.5% से 3% कैश एडवांस फीस चार्ज करते हैं। यह फीस आने वाले महीने के बिलिंग विवरण में दिखाई जाती हैं। कैश एडवांस फीस भी Withdraw की गई राशि पर लगाए गए शुल्क के समान एक वित्त शुल्क को आकर्षित करता है। यह फीस Cash Withdrawal की तारीख से तब तक लगाया जाता है, जब तक कि राशि (निकाला गया अमाउंट) का पूरी तरह से वापस भुगतान नही कर दिया जाता हैं।

यहां तक ​​​​कि जब आप किसी दिन में कई Cash Advance Transaction या Cash Withdraw करते हैं, तो आपसे निकासी राशि के आधार पर प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए बैंक द्वारा शुल्क (Fee) ली जाती हैं।

Credit Card Cash Advance Interest Rate 

क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस पर भी फाइनेंस शुल्क लागू हो सकती हैं। इस पर लगने वाली ब्याज दर, मासिक प्रतिशत दर पर होती है और यह ब्याज पैसे निकालने की तारीख से पूरे पैसे वापस बैंक को चुकाने की तारीख तक लगाया जाता हैं। आमतौर पर बैंक इस Credit Card Cash Advance पर प्रति माह 2.5% से 3.5% की ब्याज दर लेते हैं। यह दर सभी बैंकों के अनुसार अलग अलग हो सकती हैं ।

Credit Card Cash Advance Limit 

इसके उपयोग की लिमिट की बात की जाए तो, Credit Card Cash Advance Limit आमतौर पर कार्ड जारी करने के समय बैंक द्वारा कार्डधारक को बतायी जाती हैं । लिमिट का निर्धारण बैंक के द्वारा ग्राहक के खर्चों को देखकर भी किया जाता हैं।

बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड प्रकारों में क्रेडिट लिमिट समान नहीं हो सकती हैं। हालांकि किसी विशेष कार्ड पर क्रेडिट लिमिट निश्चित नहीं होती है और बैंक के नियमानुसार किसी भी समय क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस की लिमिट को बदला जा सकता हैं।

समय-समय पर कार्ड से हो रहें खर्च पैटर्न, क्रेडिट स्कोर, कार्डधारक के समय पर पेमेंट करने के व्यवहार, डिफ़ॉल्ट पेमेंट और क्रेडिट ब्यूरो से उपलब्ध अन्य क्रेडिट जानकारी सहित विभिन्न मापदंडों पर विचार करके बैंक द्वारा Cash Advance Limit को संशोधित किया जा सकता हैं। इस तरह के किसी भी संशोधन के बारे में ग्राहकों को मैसेज या ई-मेल के माध्यम से अवश्य ही सूचित किया जाता हैं ।

क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस का इस्तेमाल कब किया जाता है ?

आमतौर पर इमरजेंसी की स्थिति या तुरंत नकद पैसों की जरूरत के समय Credit Card Cash Advance एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता हैं, जो आपके लिए तुरंत कैश की व्यवस्था कर सकता हैं । लेकिन नियमित रूप से Cash Advance के जरिए Cash Withdrawal करने में कई प्रकार के शुल्क शामिल होते है ।

आपको जब पैसों की सख्त जरूरत है व आपके पास धन की कमी है और आपके पास खर्च करने के लिए पर्याप्त पैसे नही हैं। ऐसे में आप इसका उपयोग करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, खर्चों को देखते हुए हमेशा अपने सभी विकल्पों पर विचार करना बेहतर होता है ।

Share
Back to top button
शेयर मार्केट आईपीओ में HNI का मतलब, फुल फॉर्म रिटेल इन्वेस्टर का मतलब क्या है ? – Share Market, IPO Cashback क्या होता है ? – कैशबैक की पूरी जानकारी QIB का मतलब क्या है ? IPO शेयर मार्केट इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या है ? – Influencer Meaning