Credit Card

आईसीआईसीआई प्लेटिनम चिप क्रेडिट कार्ड के फायदे, शुल्क, कैसे बनाएं

ICICI Bank Lifetime Free Platinum Chip Credit Card

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card एक बेहतर सुविधा युक्त कार्ड है, जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ कई फायदे और ऑफर प्रदान करता है । आज हम आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम चिप क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे है, जिसमे आपको इस Credit Card के लिए Online Apply करने और Eligibility, Limit आदि जानकारी मिलेंगी ।

आजकल क्रेडिट कार्ड के उपयोग से बहुत से लोग दिन भर में लेनदेन, खरीदी या ऑनलाइन भुगतान करते है । आज के समय बहुत से बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा अलग अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड पेश किए जाते है । हर क्रेडिट कार्ड की अपनी विशेषताएं होती है और इनमे ग्राहकों को Reward Points, Cashback या Offers आदि प्राप्त होते है । इसी तरह ICICI Bank Platinum Chip Credit Card भी कई फायदे और विशेषताओं के साथ आने वाला क्रेडिट कार्ड है ।

तो आइए आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम चिप क्रेडिट कार्ड के Benefits, Eligibility, Limit, Reward Points आदि के बारे में विस्तार से जानते है ।

Icici bank platinum chip credit card benefits in hindi

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card क्या है ?

यह एक Lifetime Free Platinum Chip Credit Card है, जो ICICI Bank द्वारा जारी किया जाता है । इस क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान, खरीदी करने के साथ Rewards प्राप्त कर सकते हैं । यह क्रेडिट कार्ड Chip और Pin की सुरक्षा के साथ आता है ।

आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड उपयोग करने में काफी आसान है और इसके साथ आकर्षक फायदे मिलते हैं । इस कार्ड के जरिए भुगतान करने पर PAYBACK Points प्राप्त होते है, जिन्हें आकर्षक प्रोडक्ट, गिफ्ट या वाउचर में बदला जा सकता है ।

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Benefits in Hindi

आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड की कुछ विशेषताएं है, जिसके साथ ग्राहकों को कई प्रकार के फायदे मिलते है ।

  • इस कार्ड के लिए कोई भी Joining Fee नहीं लगती हैं यानी इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपको कोई शुक्ल नही देना पड़ता है ।
  • इसके साथ ही ICICI Bank Platinum Chip Credit Card में कोई Annual Fee नही लगती है और इस तरह यह एक Lifetime Free Credit Card बन जाता है ।
  • इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर भुगतान करने, Shopping करने या खर्च करने पर Payback Points प्राप्त होते है ।
  • आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड Built in Contactless Technology के साथ आता है, जिससे रिटेल स्टोर पर तुरंत और सुरक्षित रूप से भुगतान होता है ।
  • इसमे Chip Card की सुरक्षा दी गई है, जिसके साथ धोखाधड़ी जैसी गतिविधियों से संरक्षण मिलता है ।
  • इस कार्ड के द्वारा भुगतान से प्राप्त Payback Points को आकर्षक Gifts और Vouchers में Redeem किया जा सकता है ।
  • इस क्रेडिट कार्ड के द्वारा Fuel Surcharge Waiver का फायदा मिलता है, जिसमे कार्ड को HPCL Pump पर ICICI Merchant Service Swipe Machines पर Swipe करने पर अधिकतम 4000 रुपए के लेनदेन पर 1 % Fuel Surcharge Waiver लिया जा सकता है ।

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Eligibility

यदि आप इस क्रेडिट को बनवाना चाहते है और इसका लाभ उठाना चाहते है, तो इस कार्ड को बनवाने के लिए आपके द्वारा कुछ Eligibility Criteria को पूरा किया जाना जरूरी होता हैं। जैसे –

  • आप भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।
  • इस क्रेडिट कार्ड के लिए आपकी उम्र 23 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए ।

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Documents

इस कार्ड के लिए Apply करते समय या ऑनलाइन आवेदन करते समय आमतौर पर आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज (Documents) होने जरूरी होते हैं, जैसे –

  • Income Proof – ITR, Salary Slip
  • Identity Proof -आधार कार्ड / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस
  • Address Proof – वोटर आईडी कार्ड / आधार कार्ड /पासपोर्ट

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Limit 

हर क्रेडिट कार्ड की तरह आईसीआईसीआई बैंक प्लैटिनम चिप क्रेडिट कार्ड की खरीद लिमिट होती हैं। आप लिमिट से अधिक पैसों से किसी भी चीज की खरीदी नही कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड लिमिट वह अधिकतम राशि होती है, जिसे कार्ड होल्डर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके खर्च कर सकते हैं।

इस कार्ड की लिमिट बैंक द्वारा निर्धारित की जाती हैं । लिमिट तय करते समय बैंक द्वारा कई बातों को ध्यान में रखा जाता हैं। बैंक आपके Credit Score के आधार पर भी आपके खर्चे की लिमिट को तय कर सकता हैं।

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Charges

आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम चिप क्रेडिट कार्ड में लगने वाले Charges यानी शुल्क की बात करे तो इस कार्ड के लिए किसी भी प्रकार की जॉइनिंग फीस और Annual फीस नहीं लगती हैं । इसका मतलब यदि आप यह कार्ड बनवाते है, तो आपको किसी भी प्रकार के पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

Joining Fee NIL
Annual Fee NIL
Overdue Interest (Extended Credit and Cash Advances) 3.40 per month / 40.80% per annual

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Reward Points 

आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम चिप क्रेडिट कार्ड के साथ PAYBACK Points के रूप में Reward Points का फायदा मिलता हैं। यह PayBack Points इस क्रेडिट कार्ड के जरिए सभी भुगतान या खर्च पर प्राप्त होते है ।

इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर Payback Points तो मिलते ही है, इसके साथ ही PAYBACK Partner Brands की ओर सेभी  उसी खरीद के लिए अतिरिक्त Points प्राप्त होते हैं। PayBack Points कई प्रकार के प्रोडक्ट, वाउचर, गिफ्ट आदि में Redeem किए जा सकते है ।

ICICI बैंक हर 100 रुपये की Retail Purchase पर 2 PAYBACK पॉइंट्स देता हैं। लेकिन अगर आप फ्यूल डालने के लिए भुगतान करते है तो यह Points नहीं मिलते हैं। इसके अलावा अन्य किसी भी जगह यदि आप खरीदी करते है और प्लैटिनम चिप कार्ड से पेमेंट करते है, तो आपको Payback Poits मिलते हैं। यह Rewards काफी आसानी से Redeem भी किये जा सकते हैं।

इसके अलावा Utilities और Insurance जैसी कैटेगरी पर खर्च किये गए प्रति 100 रुपये पर 1 PayBack पॉइन्ट मिलता है, जिसे भी आप आसानी से REDEEM कर सकते हैं।

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Apply

अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के इस प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के लिए Apply करना चाहते है, तो आपको कुछ आसान स्टेप्स अपनाना होगा, जो इस प्रकार है ।

  1. आपको ICICI Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  2. अब यहाँ आपको Cards विकल्प में जाना होगा और Special Credit Card में दिए गए Platinum Credit Card विकल्प पर जाना होगा ।
  3. इसके बाद अगले पेज पर आपको ICICI Bank Platinum Chip Credit Card के बारे में जानकारी दिखेगी और नीचे की ओर Get Platinum Chip Card का एक बटन मिलेगा ।
  4. Get Platinum Chip Card बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमे आपको अपनी कुछ जानकारी भरना होगा और Get Offers पर जाना होगा ।

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Review

अगर आप एक नया Credit Card बनाना चाहते है और ऐसा क्रेडिट कार्ड खोज रहे है, जिसे बनाने और उपयोग करने में अधिक Charges शामिल न हो, तो ICICI Bank Platinum Chip Credit Card आपके लिए काफी अच्छा विकल्प हो सकता है ।

आईसीआईसीआई बैंक के इस प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड एक Lifetime Free Credit Card है, जिसे बनाने में कोई खर्चा नही है और इसमे कोई सालाना शुल्क भी नही देना पड़ता है । यानी यह कार्ड बिना Joining Fee और Annual Fee के साथ आता है । इसके अलावा  PAYBACK Points के रूप में Rewards Points का फायदा भी मिलता है, जिससे अतिरिक्त गिफ्ट, प्रोडक्ट, vouchers आदि भी प्राप्त सकते है । इस तरह आपको इस क्रेडिट कार्ड से हर खरीदी पर फायदा हो सकता है ।

Share

WebKhoj

WebKhoj covers Fintech, Finances, Marketing and Entrepreneurship for the Digital Generation.
Back to top button