Prepaid Card

International Debit Card क्या होता है ? फायदे

इंटरनेशनल डेबिट कार्ड की जानकारी

International Debit Card बहुत से लोगों के लिए काफी उपयोगी होता है । अगर आपको नही आता कि इंटरनेशनल डेबिट कार्ड क्या होता है, तो यहाँ आपको इस Debit Card के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है ।

यदि आप देश-विदेश घूमने का प्लान बना रहें है, तो इंटरनेशनल डेबिट कार्ड आपके बहुत काम आ सकता है हैं। आमतौर पर देश-विदेश की यात्रा करते समय एक अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं । आजकल लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेशनल डेबिट कार्ड की सुविधा देने लगे है, जिसे बहुत से लोग इस्तेमाल कर रहें है और इस सुविधा का अच्छी तरह लाभ ले रहें हैं। देश-विदेश की यात्रा के दौरान पैसों का मैनेजमेंट करना बहुत ही जरूरी होता हैं। इसलिए क्योंकि बिना पैसों के आप किसी भी प्रकार के खर्च नहीं उठा सकते हैं। खासकर विदेश यात्रा के समय पर आपके पास डेबिट कार्ड खाते में पैसा होना बहुत जरूरी होता हैं। लेकिन ऐसे में यदि आपके पास इंटरनेशनल डेबिट कार्ड है, तो इससे अच्छी बात क्या ही हो सकती हैं।

International debit card kya hota hai

कुछ साल पहले लोग अधिकतर नकद (Cash) या क्रेडिट कार्ड पर निर्भर हुआ करते थे, लेकिन अब इंटरनेशनल डेबिट कार्ड का जमाना आ चुका हैं। हमारें आसपास कई सारे लोग है, जो इस डेबिट कार्ड की सुविधाओं का लाभ ले रहें हैं। तो आइए International Credit Card के बारे में विस्तार से जानते है ।

International Debit Card क्या होता हैं ?

इंटरनेशनल डेबिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग किया जा सकता है यानी इसे अपने देश के अलावा विदेशों में भी उपयोग किया जा सकता है । International Debit Card का उपयोग देश-विदेश में सामान को खरीदने के लिए या सेवाओं का इस्तेमाल करने में किया जा सकता हैं ।

किसी भी बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले International Debit Card का उपयोग करके आप देश या विदेश में कही भी एटीएम की मदद से नकद (Cash) भी प्राप्त कर सकते है, जिससे आप कही भी किसी भी समान की खरीददारी कर सकते है या एटीएम से कैश को निकालकर अपनी पॉकेट में रख सकते हैं।

इंटरनेशनल डेबिट कार्ड के फायदे

जब भी आप विदेश यात्रा करते है, ऐसे समय में अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड बहुत ही सुविधाजनक साबित हो सकते हैं। इस कार्ड की हेल्प से आप दुनिया में कहीं भी एटीएम की मदद से उस देश की मुद्रा को निकाल सकते है और उपयोग कर सकते हैं।

  • इंटरनेशनल डेबिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, आपको मुद्राओं को (Currency नोटों को) बदलने के लिए किसी एयरपोर्ट या डाक ऑफिस नहीं जाना पड़ता हैं। आप दुनिया के किसी भी देश में इस कार्ड की मदद से एटीएम जाकर उस देश मुद्रा (Currency) को कैश में प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप इंटरनेशनल डेबिट कार्ड की मदद से भारतीय रुपये (INR) के अलावा किसी भी अन्य मुद्रा में लेनदेन कर सकते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन पेमेंट या ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर, टिकट बुकिंग, रिचार्ज करने, पेमेंट करने आदि में किया जा सकता हैं।
  • इस कार्ड को यूज करने के लिए PIN अनिवार्य होता है, जो अतिरिक्त सुरक्षा स्तर प्रदान करता हैं। अधिकांश डेबिट कार्ड में ईएमवी चिप लगी हुई होती हैं। इसका मतलब है जानकारी माइक्रोचिप में एन्क्रिप्ट की गई हैं और इस तकनीक के साथ इन डेबिट कार्ड का उपयोग करना सुरक्षित हैं।
  • आप स्थानीय मुद्रा में एटीएम से इन कार्डों का उपयोग करके नकदी निकाल सकते हैं।
  • यह कार्ड नगद धन ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करता है।
  • अंतरर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड की विशेषताओं में घरेलू कार्ड की तरह ही ATM का उपयोग किया जा सकता हैं। आप विदेश में भी एटीएम से अपने लिए कागजी मुद्रा (Currency) निकाल सकते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड कई सारे प्रोडक्ट्स पर अतिरिक्त ऑफर, डिस्काउंट और एयरपोर्ट लॉन्ज की सुविधा के साथ भी आते हैं और आपको प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए Reward Points भी मिलते हैं।
  • कुछ अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड के सबसे अच्छे लाभ यह भी है कि, यह एक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा और एक हवाई यात्रा Insurance Coverage के साथ आते हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड रखने वाले ग्राहक अपने खाते में Nominee भी रख सकते हैं ।

International Debit Card को एक्टिवेट कैसे करें ?

  1. सबसे पहले आपको अपने नेट बैंकिंग एकाउंट को Log-in करना होगा।
  2. उसके बाद आपको ‘Cards’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और ‘Debit Cards’ मेन्यू में जाना होगा।
  3. इसके पश्चात आपको ‘Request’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपको ‘Set International/Domestic Usage’ पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद आपको ‘Card to be enabled for International and Domestic Use ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

International Debit Card Charges in Hindi

इस डेबिट कार्ड के माध्यम से विदेश में एटीएम से कैश निकालते (Withdraw) समय, आपसे लोकल एटीएम चार्ज के साथ-साथ प्रत्येक निकासी और जीएसटी के लिए 1%-4% के बीच चार्ज लिया जा सकता हैं। हालांकि, यह एक बैंक से दूसरे बैंक पर निर्भर करता है और आप किस प्रकार के डेबिट कार्ड का चुनाव करते है, क्योंकि कुछ कार्ड बिना किसी Charges के भी आते है, जिन पर कोई भी शुल्क नहीं लगता हैं।

कार्ड प्रोवाइडर बैंक और बैंक से एसोसिएटेड संस्थाएं पूरी लेनदेन राशि का 2.5%-3.5% का विदेशी ट्रांजेक्शन चार्जेस भी लगाते हैं। विदेश में एटीएम से कैश (नगद) निकालते समय, ग्राहकों को स्थानीय निकासी एटीएम चार्ज के साथ-साथ प्रत्येक निकासी और जीएसटी के लिए 1%-4% के बीच लगता हैं।

आमतौर पर, ग्राहक से विदेशी मुद्रा मार्कअप चार्ज और जीएसटी के रूप में 3.5% शुल्क लिया जाता हैं। एटीएम से निकासी, पीओएस टर्मिनलों पर लेनदेन आदि के बीच शुल्क अलग-अलग हो सकते हैं। इसके अलावा कार्ड सहयोगी अपने ग्राहकों से ट्रांजेक्शन के दौरान विदेशी मुद्रा के लिए 1%-2% के बीच Currency Exchange चार्ज भी लेते है, जो कि पूरी लेनदेन राशि पर होता हैं।

आप अपने इंटरनेशनल डेबिट कार्ड के ऊपर लगने वाले चार्जेस के बारें में अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक से सम्पर्क कर सकते हैं या बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है ।

International Debit Card Limit in Hindi 

इसकी लिमिट की बात की जाए तो, विदेश में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और एटीएम से कैश निकालने की लिमिट अलग-अलग होती हैं। यह अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग होती हैं। इसके अतिरिक्त अलग-अलग देशों के लिए लिमिट का निर्धारण भी बैंक द्वारा भिन्न-भिन्न ही किया जाता हैं।

उदाहरण के लिए हम बात करते है, SBI Global International Debit Card की तो, विदेश में आप प्रतिमाह अधिकतम 40,000 रुपये तक एटीएम की मदद से कैश निकाल सकते है और अधिकतम 75,000 रुपये तक की राशि का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (लेन-देन) कर सकते हैं।

Share
Back to top button
रिटेल इन्वेस्टर का मतलब क्या है ? – Share Market, IPO Cashback क्या होता है ? – कैशबैक की पूरी जानकारी QIB का मतलब क्या है ? IPO शेयर मार्केट इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या है ? – Influencer Meaning भारतीय स्टेट बैंक से विभिन्न लोन की जानकारी