Personal Loan

Online Loan कैसे ले ? कहा से मिलेगा । पर्सनल लोन ऑनलाइन अप्लाई

Online Loan कैसे ले और कहा से मिलेगा, यह सवाल बहुत से लोगों के मन मे आता है, जो पैसों की आवश्यकता के लिए लोन लेना चाहते है । हालांकि कई लोग किसी बैंक या वित्तीय संस्थानों से पर्सनल लोन या अन्य प्रकार के लोन लेने के लिए Apply करते है, लेकिन Eligibility या अन्य कारणों के चलते कई लोगों को Loan नही मिल पाता है । आज हम आपको ऑनलाइन लोन के बारे में जानकारी देंगे और यह भी की जानेंगे कि ऑनलाइन लोन कैसे लिया जाता है ।

आजकल Online Loan काफी लोकप्रिय हो रहा है और सुविधा कई Bank और NBFC द्वारा प्रदान की जा रही है । आमतौर पर लोन लेने की ऑनलाइन प्रक्रिया आसान बनाया जाता है और इसमे कम से कम राशि यानी Loan Amount के लिए Apply किया जा सकता है । आजकल कई बैंक और वित्तीय संस्थान अपने प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन करने और पूर्णतः ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा लोन लेने की सुविधा प्रदान कर रहे है । हालाँकि ऑनलाइन लोन कहा से मिलेगा, यह काफी महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि आजकल ऑनलाइन लोन प्रदान करने के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है ।

Online loan kaise le

अगर आपको पैसों की जरूरत है और Online Loan लेना है, तो यहाँ आपको ऑनलाइन लोन के बारे में जानकारी मिलने वाली है । तो आइए जानते है कि ऑनलाइन लोन कैसे लेते है ।

ऑनलाइन लोन के बारे में जानकारी

अगर आप पर्सनल लोन या अन्य किसी प्रकार का लोन लेना चाहते है, तो लोन लेने या Loan के लिए Apply करने के अलग अलग तरीके होते है । आप बैंक में जाकर लोन लेने की प्रक्रिया पूरी कर सकते है, जिसमे आपको सभी आवश्यक Documents के साथ Loan Application Form भरना होता है । लेकिन आजकल आप लोन लेने के लिए Online Apply भी कर सकते है और पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया से लोन प्राप्त कर सकते है । लोन लेने की इस ऑनलाइन प्रक्रिया को ही Online Loan के नाम से जाना जाता है ।

यानी जिस लोन को आप आसान आवेदन प्रक्रिया द्वारा ऑनलाइन माध्यम के जरिए ले सकते है, उसे Online Loan कहा जाता है ।

ऑनलाइन लोन कैसे लिया जाता है ?

अपनी पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए Online Loan लेना अच्छा विकल्प हो सकता है । अगर आपको पैसों की तुरंत जरूरत है, तो आप Online Loan के लिए आवेदन कर सकते है । तो अब जानते है कि ऑनलाइन लोन कैसे लिया जाता है ।

ऑनलाइन लोन की सुविधा कई बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान की जाती है, जो अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे वेबसाइट या एप के जरिए Loan Apply करने की सुविधा देते है ।

Online Loan लेने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे प्लेटफॉर्म को चुनना होगा, जो पूरी तरह से वैध या Legel हो । आप किसी Bank की वेबसाइट या App के जरिए ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकते है । इसके अलावा आप किसी ऐसे प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकते है जो एक पंजीकृत NBFC के अंतर्गत आता है ।

ऑनलाइन लोन अप्लाई प्रक्रिया

आप आसानी से किसी Bank या NBFC के प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन लोन अप्लाई कर सकते है । आपको सबसे पहले बैंक या NBFC के आधिकारिक वेबसाइट या Apps पर जाना होता है ।

बैंक या वित्तीय संस्थान वेबसाइट या एप पर जाने के बाद आपको लोन विकल्प में जाकर Loan का प्रकार चुनना होता है । आमतौर पर ऑनलाइन लोन आवेदन के लिए Instant Personal Loan का विकल्प दिया होता है ।

इसके बाद आपके चुने Loan Product के बारे में उस पेज पर सभी आवश्यक जानकारी जैसे Loan Amount, Tenure, Interest Rate, Processing Charge आदि की जानकारी दी होती है ।

ऑनलाइन लोन के लिए Apply करने से पहले Interest Rate, Charges सहित सभी जानकारी जानना काफी महत्वपूर्ण होता है ।

लोन की सभी जानकारी पता करने के बाद आप Apply Now बटन पर क्लिक कर लोन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है ।

Online Loan Apps – ऑनलाइन लोन एप्लिकेशन

आजकल बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा अपने मोबाइल एप्लीकेशन यानी Apps के जरिए Online Loan के लिए Apply करने की सुविधा दी जा रही है । कई बैंक अपने Apps के जरिए ही लोन प्रक्रिया पूरी कर बैंक से लोन लेंने की सुविधा प्रदान करते है ।

बैंको और वित्तीय संस्थानों की Online Loan Apps पर Loan Apply करने की पूरी तरह से Digital प्रक्रिया होती है और यह Paperless यानी बिना कागजी गतिविधियों के पूरी होती है ।

कई NBFC पंजीकृत ऑनलाइन लोन एप्लिकेशन (Apps) पर लोन लेने के लिए आसान Eligibility रखी जाती है और इसमे कम Amount वाले लोन यानी छोटे लोन दिए जाते है । वही Bank की Apps के द्वारा ऑनलाइन लोन की प्रक्रिया में Loan Application Form भरकर लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है ।

ऑनलाइन लोन आधार कार्ड पर

आमतौर पर लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया में ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नही पड़ती है । ऑनलाइन लोन प्रदान करने वाले बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा ग्राहको की KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए आमतौर पर Aadhar Card का उपयोग किया जाता है, जो पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है । इस तरह ऑनलाइन लोन आधार कार्ड पर लिया जाता है, यानी आधार कार्ड के उपयोग से ऑनलाइन लोन प्रक्रिया पूरी की जाती है ।

अगर आप ऑनलाइन लोन आधार कार्ड पर प्राप्त करना चाहते है, तो इसकी पूरी जानकारी यहाँ देख सकते है – आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते है ? पूरी जानकारी

कौन सा बैंक ऑनलाइन लोन देता है ?

Personal Loan या अन्य लोन के लिए आवेदन करने की Online प्रक्रिया कई बैंकों में उपलब्ध होती है, यानी कई सारे बैंक ऑनलाइन लोन की सुविधा देते है । आमतौर पर बैंक अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा Instant Personal Loan के लिए Apply  करने की सुविधा देते है, जिसमे आपको तेज और आसान प्रक्रिया में लोन प्राप्त हो सकता है । Personal Loan के अलावा भी अन्य प्रकार के Loan के लिए बैंक की वेबसाइट या Apps द्वारा ऑनलाइन लोन आवेदन किया जा सकता है ।

अगर आप जानना चाहते है कि कौन सा बैंक ऑनलाइन लोन देता है, तो यह आप आसानी से पता कर सकते है । इसके लिए आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है और वहाँ आपको Loan विकल्प में जाने पर Apply Now का विकल्प दिखेगा । अगर आपके द्वारा चुने गया बैंक ऑनलाइन लोन देता है, तो बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको Apply Now का एक बटन दिखता है । इस बटन पर क्लिक कर आप Loan Application Form भर सकते है और ऑनलाइन लोन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लोन प्राप्त कर सकते है ।

ऑनलाइन लोन अप्लाई SBI

देश का प्रमुख बैंक SBI यानी भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए लोन के लिए आवेदन करने यानी ऑनलाइन लोन अप्लाई की सुविधा प्रदान करता है । आप SBI के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विभिन्न प्रकार के Loan के लिए Online Apply कर सकते है । SBI की वेबसाइट के अलावा Yono App द्वारा भी Online Loan Apply किया जा सकता है ।

आप SBI Yono App के जरिए Personal Loan पाने की आसान प्रक्रिया के बारे में जानकारी यहाँ देख सकते है – SBI Yono App से लोन कैसे लेते है ?

आप SBI से SBI Xpress Credit , SBI Quick Personal Loan और कई अन्य प्रकार के लोन के लिए आसानी से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है । इस तरह Online प्रक्रिया के जरिए आसानी से ऑनलाइन लोन लिया जा सकता है ।

Share

Related Articles

Back to top button
शेयर मार्केट आईपीओ में HNI का मतलब, फुल फॉर्म रिटेल इन्वेस्टर का मतलब क्या है ? – Share Market, IPO Cashback क्या होता है ? – कैशबैक की पूरी जानकारी QIB का मतलब क्या है ? IPO शेयर मार्केट इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या है ? – Influencer Meaning