Farm LoanSBI Loan

स्टेट बैंक किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी | SBI Kisan Credit Card Scheme in Hindi

SBI Kisan Credit Card

SBI Kisan Credit Card Scheme या SBI KCC किसानों के लिए काफी उपयोगी है, जो उनके खेती संबंधित व्यय को पूरा करने में महत्वपूर्ण होता है । आज हम एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे, साथ ही SBI Kisan Credit Card Online Apply, Interest Rate, Application Form pdf आदि की जानकारी भी मिलेंगी ।

किसान क्रेडिट कार्ड को केसीसी के नाम से भी जाना जाता है, यह फसल उत्पादन ऋण (Crop Production Loan) की श्रेणी में आता है । संशोधित किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम यानी KCC Scheme काफी सरलीकृत हो चुकी है और इसके द्वारा किसानों की विभिन्न ऋण आवश्यकताओं की पूर्ति हो रही है ।

आमतौर पर किसानों को खेती करने या फसल उत्पादन करने में कई प्रकार के खर्चे सामने आते है, खेती में सहायक गतिविधियों के लिए भी पैसों की आवश्यकता होती है और इसके अलावा कई बार विभिन्न प्रकार के आकस्मिक व्यय भी शामिल होते है । इस प्रकार के खर्चों की पूर्ति के लिए Kisan Credit Card काफी उपयोगी बन जाता है ।

भारतीय स्टेट बैंक क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। इसलिए क्योंकि, इस क्रेडिट कार्ड की मदद से किसानों को बहुत ही कम ब्याज दर और आसान भुगतान अवधि के साथ लोन मिल सकता हैं। किसानों को अपनी फसल और कृषि उपकरणों के लिए लगने वाले खर्चे को पूरा करने के लिए SBI द्वारा ऋण (लोन) प्रदान किया जाता हैं ।

KCC का लाभ भारत के कई सारे किसान अलग-अलग बैंक की मदद से ले रहें है, जिसमें से SBI यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैंक हैं । किसान अपनी ऋण आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए SBI Kisan Credit Card के लिए आसानी से Apply कर सकते है । तो आइए अब SBI Kisan Credit Card के बारे में विस्तार से जानते है ।

Sbi kisan credit card scheme in hindi

SBI Kisan Credit Card Scheme in Hindi

एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड (SBI KCC) एक क्रेडिट लोन है, जो स्टेट बैंक द्वारा किसानों को KCC यानी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाता है । SBI Kisan Credit Card के जरिए किसानों को खेती में लगने वाले व्यय या खर्चे को पूरा करने के लिए समय पर Loan दिया जाता है ।

इसका उद्देश्य किसानों को कृषि में उत्पादन के लिए पर्याप्त लोन प्रदान करना होता है । इसके अलावा किसानों को आकस्मिक व्यय और सहायक गतिविधियों से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए ऋण की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आवश्यक होने पर Loan लेने के लिए सुविधा प्रदान करना होता है । इस तरह आवश्यक होने पर किसान SBI Kisan Credit Card के जरिए सरलीकृत कार्यविधि के द्वारा लोन ले सकते है ।

SBI Kisan Credit Card Interest Rate in Hindi

किसानों को एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड से Loan लेने पर तय Interest Rate के अनुसार ब्याज लगता है । SBI Kisan Credit Card के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले Loan का Interest Rate इस प्रकार है ।

  • इसमे 3 लाख रुपये तक की राशि पर 7% वार्षिक ब्याज दर लगती है ।
  • 3 लाख रुपये से अधिक राशि पर समय समय पर लागू ब्याज दर के अनुसार ब्याज देना होता है ।

इसके अलावा 3 Lakh रुपए तक की राशि लेने वाले किसानों द्वारा जब समय पर भुगतान कर दिया जाता है, तो 3% ब्याज सहायता के रूप में लाभ मिलता है ।

एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं, फायदे

इसके साथ ही SBI Kisan Credit Card किसानों को कई सारी सुविधाएं भी प्रदान करता है, जिससे किसान बिलों के भुगतान, बीजों के भुगतान, पेट्रोल-डीजल से संबंधित भुगतान, फसल बीमा भुगतान करना आसान हो जाता हैं। किसान अपनी जरूरत के हिसाब से (बैंक के नियमों के अनुसार) किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा से प्राप्त Loan का उपयोग कर सकते हैं ।

SBI किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से Insurance यानी फसल बीमा का लाभ भी लिया जा सकता हैं, जिसमे पात्र फसलें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसल बीमा में शामिल होती है ।

इसके अलावा SBI KCC में  70 वर्ष से कम आयु के किसान को 1 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता हैं।

आमतौर पर अन्य किसी लोन के मुकाबले KCC का Interest Rate कम होता है, जिससे किसानों को अधिक ब्याज दर वाले Loan लेने की जरूरत नही पड़ती हैं।

SBI KCC खाते में क्रेडिट बैलेंस (बचे हुए पैसों) पर किसानों को बचत बैंक की दर से ब्याज भी प्राप्त होता हैं यानी KCC से प्राप्त Credit अपने अकाउंट में रखने पर बैंक के अनुसार ब्याज भी मिलता हैं ।

3 लाख रुपये तक की राशि को समयावधि के भीतर या पहले जमा करने या चुकाने पर बैंक द्वारा 3% ब्याज सहायता दी जाती हैं। इसका मतलब समय पर लोन चुकाने वाले किसानों को 7% ब्याज की जगह 4% ब्याज लगता हैं ।

इस योजना का लाभ स्वयं किसान के साथ-साथ बंटाईदार और काश्तकार भी ले सकते हैं।

किसान जब समय पर ऋण राशि को ब्याज सहित बैंक में जमा कर देते है, तो हर वर्ष नवीनीकरण या Renewal करते समय KCC की लिमिट 10% बढ़ती है ।

SBI Kisan Credit Card Rupay Card

सभी KCC उधारकर्ता को बैंक द्वारा RuPay कार्ड प्रदान किया जाता है, जिसे किसान भुगतान संबंधी कार्यों या खर्चों को पुरा करने के लिए एटीएम से पैसे निकलने के लिए उपयोग कर सकते है या किसी भी खाद-बीज की दुकान पर भुगतान करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं ।

इसके अलावा SBI KCC Rupay Card को 45 दिनों में एक बार कार्ड Activate किए जाने पर Rupay कार्ड धारक को 1 Lakh रुपए का दुर्घटना बीमा भी मिलता है ।

SBI Kisan Credit Card Application Form pdf in Hindi

अगर कोई किसान SBI Kisan Credit Card के लिए Apply करना चाहते है, तो वे आसानी से स्टेट बैंक में संपर्क कर आवेदन फॉर्म भर सकते है । अगर आप SBI Kisan Credit Card Application Form pdf के रूप में प्राप्त करना चाहते है, तो आप इन आसान चरणों में इसका pdf Form पा सकते है –

1. सबसे पहले आपको SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है ।

2. इसके बाद आपको Agricultural & Rural विकल्प मे जाकर Agriculture Banking पर जाना होगा ।

3. अब इसमें जाने पर Kisan Credit Card विकल्प चुनना होगा ।

4. यहाँ आपको एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी दिखेगी और नीचे जाने पर Application Form का एक बटन दिखेगा ।

5. Application Form पर क्लिक करने के बाद आपको अपने डिवाइस में SBI Kisan Credit Card Application Form pdf के रूप में प्राप्त हो जाएगा ।

Share

Back to top button
शेयर मार्केट आईपीओ में HNI का मतलब, फुल फॉर्म रिटेल इन्वेस्टर का मतलब क्या है ? – Share Market, IPO Cashback क्या होता है ? – कैशबैक की पूरी जानकारी QIB का मतलब क्या है ? IPO शेयर मार्केट इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या है ? – Influencer Meaning