Insurance

Travel insurance क्या होता है ? फायदे, पूरी जानकारी

ट्रेवल इन्शुरन्स क्या होता है ? कवरेज, फायदे और पूरी जानकारी

Travel Insurance क्या होता है और इसके क्या फायदे है, इसके बारे में आज हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे है । बहुत से लोग Travel Insurance के साथ यात्रा करते है और आज के समय बहुत सी कम्पनियों के अलग अलग प्रकार के Travel Insurance Plan उपलब्ध है ।

दुनियाभर में लोग अलग अलग कारणों से Travel या यात्रा करते है । लोग छुट्टियां मनाने के लिए अच्छी जगहों पर यात्रा करना करना पसंद करते है, या उच्च शिक्षा ग्रहण करने किसी दूसरे शहर या विदेश जाते है या अपने कार्य के लिए दूसरे जगहों पर यात्रा करते है । आप कही भी यात्रा कर रहे हो, लेकिन सफर का आनंद लेने लिए बिना चिंता के यात्रा करना काफी आवश्यक होता है ।

लेकिन यह भी एक सच है कि कही भी यात्रा के दौरान हमेशा कोई घटना, कई प्रकार की अनहोनी होने का खतरा बना रहता है । उदाहरण के लिए यात्रा के दौरान आपका सामान चोरी हो सकता है, या आप विदेश में यात्रा कर रहे हो और वहाँ आपका Passport चोरी या गुम हो सकता है, ऐसी कई प्रकार की स्थितियां आपके सामने आ सकती है । ऐसे में आपका समय लगने और नुकसान की वजह से आपकी यात्रा का अनुभव फीका पड़ सकता है । ऐसे में Travel Insurance आपकी यात्रा को चिंतामुक्त बनाने में काफी उपयोगी हो सकता है ।

किसी भी प्रकार के Insurance आपके बुरे वक्त या आपातकालीन स्थिति में आपकी आर्थिक स्थिति को संभालते हैं । इन्शुरन्स की मदद से आप अपने अचानक होने वाले खर्चे का आदि अच्छी तरह प्रबंधन कर सकते हैं । Insurance कई प्रकार के होते है और Travel Insurance भी Insurance का एक प्रकार है, जो एक चिंतामुक्त यात्रा के लिए लिया जाता है । तो आइए जाते है कि ट्रेवल इन्शुरन्स क्या होता है और इसमे क्या क्या फायदे या Coverage प्राप्त होते है ।

Travel insurance kya hai

Travel Insurance क्या हैं ? ट्रेवल इन्शुरन्स के बारें में पूरी जानकारी

Travel Insurance को हिंदी में यात्रा बीमा कहते हैं । यात्रा बीमा वह बीमाकृत राशि (Coverage) होती हैं, जिसे यात्रा के दौरान होने वाले वित्तीय नुकसान और वस्तुओं के जोखिम आदि की सुरक्षा हेतू वित्तीय संस्था द्वारा प्रदान की जाती हैं। यदि आप ट्रेवल करते हुए यात्रा बीमा कराते है, तो उसमें आपको यात्रा के दौरान होने वाले वित्तीय नुकसान के ऊपर बीमा कंपनी द्वारा Coverage दिया जाता हैं।

इस कवरेज की मदद से आपको कम से कम नुकसान झेलना पड़ता हैं। सामान्य भाषा मे बात करें तो, ट्रेवल इन्शुरन्स आपको यात्रा के दौरान सुरक्षा देता हैं। इसमें आपकी सभी वस्तुओं पर कवरेज मिलता हैं। यदि यात्रा के दौरान आपकी वस्तुओं को किसी भी प्रकार का नुकसान होता है, तो इसकी भरपाई के लिए बीमा कंपनी वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं। आप Travel Insurance लेकर बिना किसी चिंता के अपनी यात्रा को सम्पन्न कर सकते हैं।

हमारें यहां बहुत से कंपनियां ट्रेवल इन्शुरन्स करवाती हैं, जिनके प्लान्स भी काफी अलग-अलग होते हैं। Travel Insurance Policy लेने की प्रक्रिया काफी आसान होती है । इस पॉलिसी में सबसे जरूरी पॉइंट कवरेज (बीमाकृत राशि) का होता हैं। पॉलिसी लेते समय यह देखना सबसे जरूरी होता है, कि इस पॉलिसी में क्या-क्या कवर किया जा रहा है और क्या नहीं किया जा रहा हैं।

यदि आप यात्रा के समय Travel Insurance Policy लेते है, तो इसमें देश-विदेश की यात्रा पर अलग-अलग कवरेज मिलता हैं। यात्रा के दौरान आपको और आपकी फैमिली को यात्रा से जुड़ी इमरजेंसी, दुर्घटना, अचानक बीमार पड़ जाने पर, जरूरी सामान गुम हो जाने पर, बैग या पासपोर्ट खो जाने पर और अन्य यात्रा नुकसान पर कवरेज (बीमाकृत राशि) मिलता हैं। इसके अतिरिक्त किसी इमरजेंसी के चलते यात्रा रद्द होने, फ्लाइट देरी होने पर, समान में देरी होने पर, यात्रा में असुविधा होने पर भी कवरेज मिलता हैं।

Travel Insurance Coverage की बात करें तो, अलग-अलग कंपनियों द्वारा इसे अपने अनुसार निर्धारित किया जाता हैं। ट्रेवल इन्शुरन्स पॉलिसी के सभी नियमों व शर्तों को देखकर आप अपना यात्रा बीमा कर सकते हैं। यदि आप डोमेस्टिक या ओवरसीज किसी भी प्रकार की यात्रा करना पसंद करते है, तो आप ट्रेवल इन्शुरन्स करके अपने जोखिम और नुकसान को बचा सकते हैं। International Travel Insurance अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और Domestic Travel Insurance घरेलू स्तर पर यात्रा करते समय होने वाले अप्रत्याशित नुकसान को कवर करने के लिए एक बीमा उत्पाद है, जो नुकसान की भरपाई करने में सहायक होता हैं।

Travel Insurance में क्या कवर होता हैं ?

वैसे तो ट्रेवल इन्शुरन्स पॉलिसी वाली कंपनियां बहुत सारी है, लेकिन सभी कंपनियों की पॉलिसी में Coverage मिलता जुलता होता हैं। यहाँ पर हम मुख्य रूप से मिलने वाले कवर के बारें में जानने वाले है, जो लगभग सभी कंपनियां अपने ग्राहकों को देती हैं। तो चलिए जानते है, Travel Insurance Coverage में क्या-क्या कवर होता हैं ।

यात्रा के दौरान मेडिकल इमरजेंसी होने पर कवर 

आपको बता दें, यदि आपने अपना और अपने फैमिली का Health Insurance कराया हुआ है, तो उसका कवरेज डोमेस्टिक एरिया मतलब अपने देश में ही मिल सकता हैं। बाहरी देशों में इसका कवर बिल्कुल भी प्राप्त नहीं किया जा सकता हैं। ऐसे में ट्रेवल इन्शुरन्स पॉलिसी लेना सबसे उचित ऑप्शन हैं। इसलिए क्योंकि, यदि विदेश यात्रा के दौरान कोई एक्सीडेंट हो जाता है और आपको मेडिकल इमरजेंसी का सामना करना पड़ता है, तो आप इस कवर की मदद से आकस्मिक सहायता प्राप्त कर सकते है और बड़े मेडिकल बिल और खर्चे से बच सकते हैं।

यात्रा के दौरान चोरी होने पर कवर 

यात्रा बीमा में Travel के दौरान होने वाली किसी भी प्रकार के सामान की चोरी पर बीमा कंपनी द्वारा कवरेज दिया जाता हैं। यदि आपका सामान यात्रा शुरू होने के बाद और यात्रा खत्म होने के पहले चोरी होता है, तो इसकी भरपाई Insurance Company द्वारा की जाती हैं।

यात्रा के दौरान समान गुम होने पर कवर

किसी कारणवश यात्रा के समय आपका सामान गुम हो जाता है, या कही गायब हो जाता है, तो इसका कवर भी आपको यात्रा बीमा पॉलिसी के तहत मिल जाता है, जिसमें गुम हुए सामान पर पूरा कवरेज (बीमाकृत राशि) आपको कंपनी द्वारा दिया जाता हैं।

यात्रा के दौरान दुर्घटना होने पर कवर 

देश या विदेश की यात्रा करते समय फ्लाइट, ट्रेन या बस दुर्घटना में यदि आपको कोई क्षति पहुँचती है, तो इसका पूरा खर्चा इन्शुरन्स पॉलिसी के कवर में आता हैं। यात्रा के दौरान शुरुआत से अंत समय के बीच किसी भी प्रकार का एक्सीडेंट होने पर आपको लगने वाला खर्चा कवरेज के तहत प्राप्त कर सकते हैं।

यात्रा रद्द होने पर कवर

यदि किसी कारणवश यात्रा रद्द हो जाती है या फिर परिवहन समस्या के चलते फ्लाइट या ट्रैन रद्द हो जाती है, तो आपको हुई असुविधा या किसी भी प्रकार की हानि को यात्रा बीमा कंपनी द्वारा कवर किया जाता हैं। यात्रा रद्द होने से जो भी खर्चे आपके हो जाते है, उसका भुगतान इन्शुरन्स कंपनी देखती हैं। यह कवर मिलने में ग्राहक को थोड़ा समय लग सकता हैं। इसकी जांच प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है, उसके बाद आपके खर्चों का कवर क्लेम किया जाता हैं।

पासपोर्ट गुम हो जाने पर कवर 

यात्रा के दौरान यदि आपका पासपोर्ट गुम हो जाता है, तो नए पासपोर्ट को बनाने में लगने वाले खर्चे और एयरपोर्ट पर लगने वाले अतिरिक्त खर्चों को आप Travel Insurance Cover के माध्यम से ले सकते है और अपनी वित्तीय नुकसान की भरपाई कर सकते हैं।

यात्रा के दौरान अचानक मृत्यु पर कवर 

यात्रा के दौरान यदि आपकी आकस्मिक मृत्यु हो जाती है, तो आपके परिवार को कवर के माध्यम से मदद मिल जाती हैं। इसमें किसी बीमारी से मृत्यु होने पर कवर नही मिलता हैं। अचानक मृत्यु जैसे – हार्ट अटैक या सदमा आदि से मृत्यु होने पर बीमा कंपनी आपके परिवार को कवर प्रदान करती हैं।

यदि आप घूमने-फिरने के शौकीन है और आप देश-विदेश घूमते रहते है, तो आपके लिए Travel Insurance करवाना बहुत ही फायदेमंद हो सकता हैं।

Share
Back to top button