Personal Loan

सैलरी अकाउंट पर लोन कैसे ले ? | Salary Account Loan

Salary Account पर Loan कैसे लेते है, यह सवाल ऐसे कई सारे लोगो के मन मे आता है, जो किसी कंपनी या संस्थान में नौकरी करते है और बैंक से लोन लेना चाहते है । आज के समय आप बिना किसी परेशानी के अपने Salary Account पर Loan के लिए Apply कर सकते है और आपको आसानी प्रक्रिया में सैलरी अकाउंट पर Personal Loan मिल सकता है ।

अगर आप Salary Account पर लोन लेना चाहते है, तो आप यहाँ आपको Salary Account पर Loan लेने की प्रक्रिया के बारे मे बताया जा रहा है, जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण जानकारी हो सकती है ।

बैंक से Salary Account के द्वारा कई प्रकार के Loan लिए जा सकते है और अपनी विभिन्न प्रकार की जरूरतो जैसे घर, प्रॉपर्टी, गाड़ी या अन्य आवश्यकता के लिए लोन का उपयोग कर सकते हैं । यदि आप किसी कंपनी या संस्था में काम करते है या प्राइवेट, गवर्नमेंट जॉब करते है, तो आपके लिए सैलरी अकाउंट पर लोन लेना बहुत ही आसान हैं । मासिक वेतन या Salary के आधार पर विभिन्न बैंको द्वारा लोन प्रदान किया जा सकता हैं ।

आमतौर पर हमारें देश मे बैंक और फाइनेंस कंपनियों द्वारा सामान्य सैलरी अकाउंट पर Personal Loan प्रदान किया जाता हैं और इसमे ज्यादा ऋण की राशि यानी ज्यादा Loan Amount मिलने के अवसर भी होते है । हालांकि Loan Amount, Interest Rate आदि यह सभी आवेदक की Credit History और Profile के अनुसार और बैंक द्वारा अपनी नीतियों के अनुसार तय की जाती है ।

अगर आप Salary Account से Loan लेने के बारे में विचार कर रहे है, तो आपके मन भी इससे जुड़े कई सवाल आ सकते है, जैसे सैलरी अकाउंट पर लोन कैसे मिलता है, इसमे क्या Documents लगते है और Eligibility, Interest Rate, Processing Fee जैसे बहुत सारे सवाल आमतौर पर हमारे सामने होते है । तो आइए Salary Account पर Loan लेने के बारे में विस्तारपूर्वक जानते है ।

Salary account par loan kaise le

Salary Account पर लोन कैसे मिलेंगा ?

सैलरी अकाउंट पर लोन लेने के लिए आपको उस बैंक शाखा में संपर्क करना होता है, जहाँ आपका Salary Account मौजूद है । इसके अलावा अन्य बैंक भी Salaried Employees के लिए Loan प्रदान करते है । आप Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी लोन के लिए Apply कर सकते हैं । Online Loan Application आज के समय पर एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, जिसमे आप घर बैठे भी लोन लेने की प्रक्रिया पूरी कर सकते है और लोन प्राप्त कर सकते हैं।

आमतौर पर Salary Account Loan के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको काफी कम दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है । बैंक आपके दस्तावेजों, Eligibility और Credit Score के आधार पर आपके लिए लोन प्रक्रिया को आगे बढ़ाती हैं । अगर आप बैंक द्वारा निर्धारित मापदंडों के आधार पर लोन के लिए योग्य होते है, तो प्रक्रिया पूरी हो जाती है और आपके लिए लोन की राशि निर्धारित कर दी जाती हैं ।

लोन की राशि निर्धारित होने के बाद आप बैंक को अधिक लोन राशि के संबंध में आग्रह कर सकते हैं। इसके बाद उनके द्वारा इस पर विचार किया जा सकता हैं । इस प्रक्रिया के साथ आपको आसानी से सैलरी अकाउंट पर लोन मिल सकता हैं ।

इसके अलावा बैंक द्वारा कई ग्राहकों को Salary Account पर Pre-approved Personal Loan के Offer भी दिए जाते है । अगर आपको अपने Salary Account पर Pre-approved Loan का Offer मिलता है, तो आप बैंक से तुरंत पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए योग्य होते है और आपको Instant Personal Loan मिल सकता है ।

सैलरी अकाउंट पर लोन के फायदे

बैंक द्वारा प्रदान किए जाने वाले Salary account loan के साथ कई प्रकार के फायदे मिल सकते है, जो इस प्रकार है –

  • कम से कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है ।
  • कम Interest Rate लगता है ।
  • कम Processing Charge लगता है ।
  • किसी Security या Guarantor की जरूरत नही ।
  • 20 Lakh रुपए तक का Loan प्राप्त हो सकता है ।
  • आसान और तेज प्रक्रिया के साथ Loan Disbursal होता है।

Salary Account Loan Documents

सैलेरी अकाउंट पर लोन आवेदन Apply करने के लिए कुछ दस्तावेजों (Documents) की आवश्यकता पड़ती है, जो नीचे बताये गए हैं –

  • परिचय पत्र (Identity Proof) – आधार कार्ड/वोटर ID कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट की फोटोकॉपी)
  • पता प्रमाण (Address Proof) – आधार कार्ड/वोटर ID कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट की फोटोकॉपी
  • बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) – पिछले 3-6 महीनों का विवरण पासबुक सहित
  • सैलेरी स्लीप (Salary Slip) – 2 सैलेरी स्लिप/फॉर्म-16 के साथ सैलेरी सर्टिफिकेट

Salary Account Loan Eligibility

अगर आप Bank से Loan लेना चाहते है, तो बैंक द्वारा अपने कुछ मापदंडों के आधार पर ग्राहकों की Eligibility देखी जाती है । इसी तरह Salary Account Loan लेने के लिए भी आमतौर पर कुछ Eligibility होती है, जो इस प्रकार है –

  • Bank में Salary Account होना चाहिए ।
  • कर्मचारी प्रमाण पत्र (Employee ID/Certificate)
  • आयु (Age) – 21 वर्ष और 60 वर्ष के बीच
  • नौकरी करते हुए न्यूनतम समयावधि ( बैंक द्वारा तय )
  • मासिक सैलेरी (Monthly Income) – 15000 रुपये से अधिक

Salary Account Loan Interest Rate 

विभिन्न बैंकों या वित्तीय संस्थानों में Interest Rate अलग अलग होती हैं । लेकिन आमतौर पर अधिकतर संस्थानों द्वारा निर्धारित ब्याज दर में थोड़ा ही अंतर देखने को मिलता हैं ।

सैलरी अकाउंट पर लोन की ब्याज दर 9% से 25% वार्षिक के बीच हो सकती हैं। यह वित्तीय संस्थानों पर निर्भर करती हैं, कि आपको किस ब्याज दर पर लोन दिया जा सकता है ।

Salary Account Loan Processing Fee

सैलरी अकाउंट पर लोन लेने के लिए अलग-अलग बैंकों या वित्तीय संस्थानों द्वारा लोन प्रोसेसिंग फी ली जाती है, जिनमें कुछ बैंक या फाइनेंस कंपनियों द्वारा सम्पूर्ण Loan Amount पर 0.5% से 4% तक Processing Fee लगती हैं ।

Loan Processing Fee अलग अलग Bank के लिए अलग हो सकती हैं। आप Processing Fee के बारें अधिक जानकारी के लिए बैंक या वित्तीय संस्थानों की ऑफिशियल वेबसाइट या फिर सीधे बैंक में जाकर इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं ।

Salary Account Loan Repayment

अगर आपको Salary Account पर Loan लेना है, तो Loan Repayment यानी लोन भुगतान की अवधि की बात करे, तो आमतौर पर Minimum Repayment Period 6 महीने होता है और Maximum Repayment Period 6 साल तक भी हो सकता है ।

सैलरी अकाउंट पर कितना लोन मिल सकता है ?

अगर आप किसी Private Limited Company या Public Sector में नौकरी करते है, तो बैंक द्वारा आपको Salary Account के आधार पर काफी बड़ी Amount का Personal Loan भी प्राप्त हो सकता है । सामान्यतः Public Sector Bank द्वारा सैलरी अकाउंट पर Rs.20 Lakh तक किसी भी राशि का Personal Loan प्रदान किया जाता है और Private Sector Bank द्वारा Rs.40 Lakh तक किसी भी राशि का Personal Loan भी दिया जा सकता है ।

हालांकि आपको सैलरी अकाउंट पर कितना लोन मिल सकता है, यह राशि अलग अलग बैंकों के अनुसार अलग हो सकती है । इसके अलावा Loan Amount कई कारकों और बैंको द्वारा तय मापदंडों के आधार पर तय की जाती है ।

Share

Related Articles

Back to top button