Loans

Salary Account पर लोन – सैलरी अकाउंट से लोन कैसे लें ?

Salary Account पर लोन ऐसे बहुत से लोग लेना चाहते है जो किसी कंपनी या संस्थान में नौकरी करते है । आज के समय कई प्रकार के लोन उपलब्ध है जो Salaried Employees आसानी से ले सकते है । आप आसानी से अपने सैलरी अकाउंट पर लोन ले सकते है, जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आपको यहां बताई जा रही है । कई बार नौकरी करने वाले लोगों को अचानक आने वाले खर्चों या अन्य किसी प्रकार की पैसों की जरूरतों के लिए पर्सनल लोन लेना पड़ता है । सैलरी प्राप्त करने वाले लोगों के लिए कई प्रकार के लोन उपलब्ध होते है और इसमें से एक Loan for Salaried Employees भी है । यह लोन विशेष रूप से सैलरी पाने वाले लोगो के लिए होता है जो अपने सैलरी अकाउंट से लोन ले सकते है । Salary Account पर लोन कैसे मिलता है और सैलरी अकाउंट से लोन कैसे लेते है, आइए इसके बारे में शुरुआत से जानते है ।

Salary account par loan kaise le

Salary Account पर लोन कैसे मिलता है ?

अगर आप कोई Private Job या Government Job करते है और आपको अपने किसी काम के लिए पैसों की जरूरत है तो आप बैंक से Salary Account पर लोन ले सकते है। कई बैंको में ग्राहकों के लिए सैलरी अकाउंट लोन यानी Loan For Salaried Employees उपलब्ध है । आप इस लोन के साथ अपनी किसी भी प्रकार की जरूरतों जैसे मेडिकल संबंधित खर्च, शिक्षा संबंधित खर्च या वैकेशन पर आदि जैसे किसी भी कार्य के लिए लोन राशि का उपयोग कर सकते है । यह लोन प्रदान करने के लिए बैंक द्वारा व्यक्ति की Monthly Salary और अन्य कारकों को देखा जाता है । बैंक द्वारा यह लोन प्रदान करने के लिए एक न्यूनतम सैलरी निर्धारित होती है यानी आपको एक Minimum Salary होना आवश्यक होता है जो विभिन्न बैंको, स्थान आदि के आधार पर अलग हो सकती है ।

इस सुविधा के अंर्तगत दिए जाने वाले लोन को यानी सैलरी अकाउंट लोन को दो श्रेणी में विभाजित किया जा सकता है । पहली श्रेणी में इसे लोग आते है जिसमे आपका Salary Account जिस बैंक में मौजूद है आप उस बैंक से सैलरी अकाउंट पर लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते है ।

इसके अलावा दूसरी श्रेणी में अगर आपका सैलरी अकाउंट किसी अन्य बैंक में है तो इस स्थिति में भी आप लोन के लिए आवेदन कर सकते है । अलग बैंक में सैलरी अकाउंट वाले लोगों के लिए भी बैंक में अलग लोन प्रोडक्ट उपलब्ध होता है जिससे वे सैलरी अकाउंट पर लोन ले सकते है।

सैलरी अकाउंट पर लोन कैसे लें ?

अगर आप सैलरी अकाउंट से लोन लेना चाहते है तो आप अलग अलग माध्यमों के जरिए लोन लेने के लिए Apply कर सकते है ।

  1. आप अपने बैंक में संपर्क कर सकते है जहां आपका सैलरी अकाउंट मौजूद है । आप बैंक शाखा में जाकर सैलरी अकाउंट पर लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ Loan Application Form भरकर आवेदन कर सकते है ।
  2. आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Loan for Salaried Employees के लिए आवेदन कर सकते है ।
  3. आप अपने Salary Account की NetBanking सुविधा के साथ अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते है और लोन के लिए आवेदन कर सकते है ।
  4. आप बैंक की आधिकारिक App के जरिए भी सैलरी अकाउंट से लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

HDFC Bank Loan For Salaried Employees

यह लोन HDFC Bank द्वारा प्रदान किया जाता है जिसमे सैलरी प्राप्त करने वाले लोगों को पर्सनल लोन प्रदान किया जाता है । यह लोन प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर कंपनियों में नौकरी करने वाले लोगों के लिए है । यह लोन HDFC Bank के Salary Account Holder भी ले सकते है यानी ऐसे लोग जिनका सैलरी अकाउंट एचडीएफसी बैंक में है और Non-HDFC Bank Salary Account Holder भी ले सकते है यानी जिनका सैलरी अकाउंट एचडीएफसी बैंक में नही है उनके लिए भी यह लोन उपलब्ध है । इस लोन का उपयोग अपने किसी भी काम के लिए किया जा सकता है ।

SBI Xpress Credit

यह लोन SBI द्वारा ऐसे Salaried Employees को दिया जाता है जिन्होंने अपना सैलरी अकाउंट एसबीआई में खोला है यानी State Bank of India में सैलरी अकाउंट है ।  SBI Xpress Credit लोन के साथ सैलरी पाने वाले लोगों को 30 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है । इस लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपकी मासिक आय कम से कम 15,000 रूपए होनी चाहिए । आप अपनी किसी भी प्रकार की जरूरतों के लगने वाले पैसों के लिए SBI Xpress Credit लोन ले सकते है।  इसमें आपको काफी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती हैं और कम समय में Approval के साथ Instant Disbursal मिलता है ।

SBI Quick Personal Loan

अगर आपका सैलरी अकाउंट किसी अन्य बैंक में है तो भी आप SBI द्वारा सैलरी अकाउंट पर लोन ले सकते है । यह लोन SBI द्वारा ऐसे ग्राहकों को दिया जाता है जिनका सैलरी अकाउंट किसी अन्य बैंक में है । इसमें आपको 20 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन मिल सकता है । यह लोन लेने के लिए भी आपकी सैलरी कम से कम 15,000 रूपए होना जरूरी है । यह लोन काफी कम interest rate के साथ मिल सकता है और इसमें Daily Reducing Balance पर interest लगता है ।

ICICI Bank FlexiCash

यह सुविधा ICICI Bank द्वारा अपने Salary अकाउंट वाले ग्राहकों को दी जाती है । अगर आपका सैलरी अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक में है तो आप FlexiCash सुविधा के साथ Line of Credit या Overdraft Facility के जरिए लोन प्राप्त कर सकते है । इस सुविधा के लिए ग्राहक आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । इस सुविधा के अंतर्गत आप जितनी राशि का उपयोग करते है और जितने समय के लिए करते है उतना ही आपको ब्याज देना पड़ता है । यह सुविधा 12 महीने की अवधि के लिए ली जा सकती है ।

बैंक के अलावा कई NBFC और वित्तीय संस्थानों द्वारा भी Salary Account पर Loan प्रदान किया जाता है । अगर आपकी सैलरी बैंक द्वारा निर्धारित कम से कम सैलरी में आती है तो आप आसानी से पर्सनल लोन के लिए Apply कर सकते हैं ।

 

Share

WebKhoj

WebKhoj covers Fintech, Finances, Marketing and Entrepreneurship for the Digital Generation.
Back to top button