Disappearing Messages का मतलब क्या है ? WhatsApp

Disappearing Messages यह ऑप्शन हमें WhatsApp में देखने को मिलता है । व्हाट्सएप्प कई सारे लोग उपयोग करते है और यह एक काफी लोकप्रिय मैसेंजर है । आज हम WhatsApp में Disappearing Messages Meaning के बारे में जानेंगे और साथ ही Chat में दिखने वाले ‘Turned on disappearing messages’ या Turned Off वाले मैसेज का मतलब जानेंगे । 

WhatsApp में Chat के साथ कई सारे फीचर्स मिलते है । इन फीचर्स की मदद से यूजर अपने अनुसार इसे और ज्यादा सुरक्षित बना सकते है । इनमें से ही एक फीचर Disappearing Messages का है, जिसे WhatsApp द्वारा कुछ समय पहले अपनी एप में जोड़ा गया था ।

हालाँकि अभी भी बहुत से लोगो को Disappearing Messages Meaning यानी इस ऑप्शन का मतलब नही पता है । तो आइए जानते है की WhatsApp में Disappearing Messages Meaning यानी इसका मतलब क्या होता है ।

Disappearing massages meaning in hindi

Disappearing Messages क्या है ? Meaning in Hindi

Disappearing Messages का मतलब ” गायब होने वाले मैसेज ” होता है । WhatsApp में Disappearing Messages नाम से एक फीचर होता है, जिसके जरिए WhatsApp पर किसी contact या ग्रुप चैट में यूजर कोई मैसेज करता है, तो यह मैसेज कुछ समय बाद वहाँ से अपने आप delete हो जाता है ।

इस फीचर के जरिए आप ऐसे मैसेज भेज सकते है जो अपने आप Disappear यानी अपने आप गायब हो सकते है । इसके लिए आपको WhatsApp की किसी Chat में Disappearing Messages फीचर को शुरू करना होता है ।

इसे शुरू करने के बाद आप जिस भी व्यक्ति यानी Contacts को या ग्रुप चैट में कोई भी Messages भेजेंगे, तो यह messages भेजने के 7 दिन बाद अपने आप Delete हो जाएगा । यानी अगर 7 दिनों बाद कोई आपके इस मैसेज को देखना चाहता है तो वह इसे नही देख पाएगा ।

इस फीचर के आने से पहले WhatsApp पर भेजें गए संदेश या मैसेज को जब तक कोई अपने हाथों से Delete नही करता था, तब तक वे हमेशा वैसे ही रहते थे । हालाँकि कुछ मैसेज काम के हो सकते है, जिन्हें बाद में कभी भी पढ़ा जा सकता है । लेकिन कुछ मैसेज हमारे कोई काम के नही रहते और वे chat में वैसे ही पड़े रहते है ।

Disappearing Messages फीचर को एक अकेले Contact यानी Chat के लिए शुरू या बंद किया जा सकता है । इसके अलावा Groups में Admin द्वारा भी इसे शुरू या बंद करने का ऑप्शन उपयोग किया जा सकता है ।

Turned On Disappearing Messages Meaning in Hindi

अगर आप WhatsApp में किसी Chat पर Disappearing Message Feature को शुरू करते है, तो आपको उस Chat में ‘You turned on disappearing messages’ इस तरह का एक मैसेज दिखाई देता है । इस मैसेज का मतलब या Meaning यह होता है कि ‘आपने गायब होने वाले मैसेज फीचर को शुरू कर दिया है और अब इस chat में किए जाने वाले नए मैसेज 7 दिनों बाद गायब हो जाएंगे ‘ ।

इसके अलावा Chat में दिखने वाले इस मैसेज पर टैप करने पर इस फीचर को वापस बंद या शुरू करने का विकल्प भी मिलता है ।

Turned Off Disappearing Messages Meaning in Hindi

Whatsapp पर Chat में Disappearing Message फीचर को शुरू करने के बाद आप इसे कभी भी बंद कर सकते है । अगर आप किसी Chat में इस फीचर को बंद करते है, तो उस Chat में ‘You Turned Off Disappearing Messages’ यह मैसेज दिखाई देता है । इसका मतलब यह है कि आपने उस chat के लिए गायब होने वाले मैसेज के फीचर को बंद कर दिया है ।

इस तरह इस फीचर को On या Off करने पर आपको Chat में वर्तमान सेटिंग की जानकारी दिखती है, जिसे आप कभी भी बदल सकते है । जब आप इस फीचर को बंद कर देते है तो Chat में भेजे जाने वाले मैसेज गायब नही होते है ।

यह भी जानिए –

» Scrolling ( स्क्रॉल ) का मतलब क्या होता है ? 

WhatsApp में Disappearing Messages फीचर कैसे शुरू करे ?

यूजर किसी चैट के लिए Disappearing Messages फीचर का उपयोग कर सकता है, इस फीचर को कुुुुछ आसान स्टेप में शुरू किया जा सकता है ।

  • सबसे पहले आपकों किसी whatsapp chat में जाना होगा ।
  • इसके बाद ऊपर दिए गए उस contact के नाम पर क्लिक करना होगा ।
  • यहाँ नीचे आपको Disappearing Messages का ऑप्शन मिलेगा ।
  • इस ऑप्शन में आने पर On पर जाकर इस फीचर को शुरू कर सकते है ।
  • आगे चलकर अगर इस फीचर को कभी बंद करना हो, तो इसी तरह पिछले ऑप्शन में जाने के बाद Off पर क्लिक कर बंद भी किया जा सकता है ।

इसके बाद जब भी आप इस Contact को कोई नए मैसेग भेजेंगे, तो यह मैसेज 7 दिन बाद Chat से गायब हो जाएंगे ।

व्हाट्सएप पर गायब होने वाले संदेशों को कैसे निष्क्रिय करें ?

अगर आप व्हाट्सएप पर गायब होने वाले संदेशों को निष्क्रिय करना चाहते है यानी Disappearing Messages फीचर को बंद करना चाहते है, तो आप यह कुछ आसान स्टेप्स में कर सकते है ।

इस फीचर को Off लिए आपको ऊपर इसे शुरू करने के लिए बताई गई स्टेप्स अपनाकर Chat में Disappearing Messages ऑप्शन पर जाना होगा ।

अब इस ऑप्शन में जाने पर आपको Off पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद तुरंत उस Chat के लिए व्हाट्सएप पर गायब होने वाले संदेशों को निष्क्रिय कर दिया जाएगा ।

Whatsapp Disappearing Messages Feature बहुत से लोगों के लिए काफी उपयोगी है, जो WhatsApp में किसी Chat के लिए अपने पुराने मैसेज को उपलब्ध नही रखना चाहते । इससे किसी चैट में भेजे गए मैसेज 7 दिन बाद नही देखें जा सकते है ।

हालांकि किसी Chat में इस फीचर को शुरू करने के बाद भी आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए,  जैसे आपके द्वारा भेजे गए मैसेग को प्राप्त करने वाला व्यक्ति इस मैसेज को पहले ही कही save कर सकता है, वह चैट का स्क्रीनशॉट ले सकता है या किसी अन्य फोन से Chat की फोटो ले सकता है ।

इसके अलावा Disappearing Messages को शुरू किए जाने के पहले जो भी मैसेग आपने भेजे थे, उन्हें इस सेटिंग का कोई असर नही होगा, यानी इस फीचर को शुरू करने से पहले के पुराने मैसेज delete नही होंगे । इस तरह कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप आसानी से Whatsapp Disappearing Messages फीचर का उपयोग कर सकते है ।

Share