Paytm से Loan कैसे ले ? | Paytm Personal Loan

Paytm से Loan कैसे लेते है, Paytm Personal Loan के बारे में पूरी जानकारी यहाँ दी गई है । पेटीएम एक लोकप्रिय Mobile App है, जिसमे रिचार्ज, बिल पेमेंट, मोबाइल वॉलेट जैसी कई सारी उपयोगी सुविधाएं मिलती है और अब इसमें Instant Personal Loan भी लिया जा सकता है । आप आसानी से Paytm से Loan लेने के लिए Online Apply कर सकते है ।

आज के समय बहुत से लोग अपनी अलग अलग निजी जरूरतों के चलते Personal Loan लेते है । कई बार अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है और इसके लिए बहुत से लोगो के पास Bank या वित्तीय संस्थाओं से निजी लोन लेने का विकल्प सामने होता है ।

बहुत से लोगों के लिए पर्सनल लोन लेना काफी मुश्किल भरा काम होता है क्योंकि इसमें काफी समय लग सकता है । हालांकि आजकल कई वित्तीय संस्थाओं द्वारा Personal Loan लेना काफी आसान बना दिया गया है और अब Paytm App के द्वारा भी यह Instant Personal Loan सुविधा शुरू कर दी गई है ।

आपको बहुत कम समय मे Paytm App से Instant Personal Loan मिल सकता है, जिससे आपकी लोन की जरूरत पूरी हो सकती है । तो आइए शुरुआत से जानते है की Paytm से Personal Loan कैसे ले सकते है और Paytm से Loan प्राप्त करने के लिए क्या क्या Documents, Eligibility आवश्यक है ।

 

Paytm personal loan 2 lakh

Paytm Instant Personal Loan के बारे में 

पेटीएम एप के द्वारा अब Instant Personal Loan दिया जा रहा है । Paytm अपनी विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन वित्तीय सुविधाओं के लिए काफी पसंद किया जाता है । इसके साथ Paytm अपने कई सारे ग्राहकों को अपनी मोबाइल एप के जरिए अतिशीघ्र और आसानी से Personal Loan लेने की सुविधा प्रदान कर रहा है ।

अगर आपको Personal Loan की जरूरत है और Paytm से पर्सनल लोन लेना चाहते है, तो इसके लिए आप Paytm App में जाकर अपनी Loan Eligibility चेक कर सकते है ।

Loan को लेकर बहुत से लोगों का यह सवाल होता है की आखिर Paytm से Personal Loan के रूप के कितनी रकम या धनराशि मिल सकती है । तो Paytm में Personal Loan Offers की शुरुआत Rs. 10,000 जैसी छोटी रकम से हो जाती है और इससे 2 लाख तक का भी Personal Loan मिल सकता है ।

हालाँकि पेटीएम से Personal Loan अधिकतम कितना मिल सकता है यह रकम अलग अलग लोगों के लिए अलग हो सकती है ।

Paytm Personal Loan Approval के लिए आपकी उम्र 25 से 60 वर्ष के बीच होना जरूरी है ।

Instant Personal loan के लिए आवश्यक पूरी KYC Process में दस्तावेजों को लेकर कोई कागजी कार्यवाही नही लगती है और इसकी KYC प्रक्रिया कुछ मिनटों के समय मे ही हो जाती है ।

अपने ग्राहकों को Personal Loan सुविधा देने के लिए Paytm की विभिन्न Lenders यानी ऋणदाताओं से पार्टनरशिप है । जब आप पेटीएम पर Personal Loan के लिए apply करते है तो Loan Offfer स्क्रीन पर इस Lender का नाम दिखाई देता है, जो आपके Personal Loan Offer को Approve करता है । इसके अलावा Loan Agreement और Loan Documents में भी इसका नाम दिखाया जाता है ।

Paytm Personal Loan का Interest Rate

पेटीएम में पर्सनल लोन पर कितने प्रतिशत ब्याज यानी Interest Rate लगता है, इसकी जानकारी लोन लेने से पहले Loan Application में दिख जाती है, जहाँ आपको लोन पर Interest Rate और लगने वाली EMI की जानकारी दिखाई जाती है ।

Paytm Personal Loan के लिए Apply कैसे करें ?

पेटीएम अपने ग्राहकों को अपनी Mobile App से Instant Personal Loan दे रहा है, जिसमे रुचि रखने वाले ग्राहक आसानी से Paytm App के जरिए लोन के लिए Apply कर सकते है ।

Instant Personal Loan Apply करने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स अपनाने होंगे ।

सबसे पहले आपको Paytm App में जाना होगा, जहाँ आपको सामने की स्क्रीन पर नीचे जाने पर Loans and Credit Cards कैटेगरी में Personal Loan का ऑप्शन दिखाई देगा ।

Paytm App में ऊपर सर्च वाले ऑप्शन में जाकर ” Personal Loan ” सर्च करने पर भी Personal Loan का आइकॉन दिखता है, जहाँ से इस सुविधा में जा सकते है ।

Personal Loan के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद यहाँ सबसे पहले अपनी Basic Details डालने का बॉक्स दिया होता है । जिसमें आपको यह सभी जानकारी डालना होता है –

  • PAN Number
  • Date of Birth
  • Email Address
  • Purpose of Loan

PAN Number डालने पर आपका Name दिखाई देता है ।

सारी जानकारी डालने के बाद आपको i agree to Terms and Conditions पर टिक करने के बाद Proceed पर जाना होगा ।

इसके बाद अगली स्क्रीन पर आपके सामने Additional Details डालने का Form खुलेगा ।

यहाँ आपके सामने Occupation Type के ऑप्शन मिलेंगे, जिसमे से आपका जो भी occupation हो उसे चुनना होगा ।

Salaried

अगर आपको किसी Company से हर महीने Salary मिलती है तो इस ऑप्शन को चुनना होगा ।

इसके बाद नीचे Employer Name और Annual Income डालना होगा ।

Self Employed / Business

अगर आपका कोई व्यवसाय या पेशा है तो इस ऑप्शन को चुन सकते है । इसमें आपको Business/ Shop Name और Annual. Income डालना होता है ।

Not Employed

अगर आपके पास महीने की  का कोई जरिया नही है या आप stundent है तो यह ऑप्शन चुन सकते है ।

इसके बाद आपको Family Details पूछी जाती है, जिसमे Mother’s Full Name और Father’s Full Name डालना होता है ।

Loan के पैसे Paytm द्वारा कहा ट्रांसफर किए जाते है ?

Paytm द्वारा लोन की रकम आपके उस मुख्य बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है, जो बैंक अकाउंट आपने Loan Application भरते समय चुना था । इसी बैंक अकाउंट से loan की EMI भी काटी जाता है ।

अगर आपकी Loan Application किसी कारण से Approve नही होती है और आपकी Application पेटीएम के लेंडर पार्टनर की Risk policy को Clear नही करती है, तो जब भी आप Eligible हो जाते है तो आपको Sms और Email मिल जाता है ।

अगर आप अपने Chances को बढ़ाना चाहते है तो कुछ बाते ध्यान में रख सकते है । Paytm Personal Loan Approval के ज्यादा chance बढ़ाने के लिए आपको एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाकर रख सकते है । आपका क्रेडिट स्कोर जितना ज्यादा होता है , उतने आपके loan approve होने के chance बढ़ते है ।

अगर आपके कुछ Current Dues बाकी है तो इसे Repay करना होगा । अगर आप समय समय और Loan और Dues का Repayment करते है तो इससे आपकी credit profile बेहतर बनाने में मदद करता है ।

इसके अलावा आप Paytm पर अपनी गतिविधियों को बढ़ा सकते है, जिससे आपको Paytm से Personal Loan मिलने के chance बढ़ते है ।

Share