EMI क्या होती है ? – EMI Full Form, Meaning in Hindi

EMI पर खरीददारी बहुत से लोग करते है । आमतौर पर Online और Offline Shopping में कई लोग EMI के जरिए भुगतान करते है । इसके लोगों द्वारा अलावा अलग अलग प्रकार की EMI का भुगतान भी किया जाता है ।

हालाँकि बहुत से लोगों को यह जानकारी नही होती है कि EMI का मतलब और EMI Full Form क्या होता है । आज हम आपको EMI के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले है, तो आइए ईएमआई के बारे में शुरुआत से जानते है ।

Emi full form in hindi

ईएमआई का फुल फॉर्म – EMI Full Form in Hindi

EMI का फुल फॉर्म Equated Monthly Installment  होता है, जिसका मतलब समान रूप से विभाजित मासिक क़िस्त की राशि है ।

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग काफी लोकप्रिय हो रही है और इसी के साथ EMI के द्वारा खरीददारी करना भी काफी पसंद किया जा रहा है ।

ईएमआई का मतलब क्या है ? EMI Meaning in Hindi

बैंक या अन्य वित्तीय संस्था से जब ऋण (Loan) लिया जाता है या ऋण पर कोई सामान लिया जाता है, तो ऋण लेने वाले द्वारा उसे हर महीने की किश्त के रूप में चुकाया जाता है, इसे ही EMI कहा जाता है ।

ईएमआई किसी लोन को एक समय सीमा के अंदर मासिक क़िस्त द्वारा भुगतान करने की राशि होती है। जिसमे Loan Amount (Principal) के साथ ब्याज (Interest) भी जुड़ा होता है ।

EMI का फायदा यह है कि आप उधार ली गई धनराशि ( लोन ) को आसानी से छोटे भागों में चुका सकते है और वित्तीय दबाव कम कर सकते है । EMI से लोगो को महंगी चीजे जैसे घर, कार आदि को लेने का एक विकल्प मिलता है ।

No Cost EMI क्या है ?

No Cost EMI में आपके द्वारा खरीदे गए सामान पर Interest का पैसा बचा सकते है । आजकल ई कॉमर्स साइट्स द्वारा जो No Cost EMI ऑफर चलाये जा रहे है । उसके अनुसार आपके द्वारा खरीदे गए सामान की EMI पर बैंक तो Interest Charge करता है, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग साइट के द्वारा उस ब्याज (Interest ) के बराबर डिस्काउंट दे दिया जाता है, जो प्रभावी रूप से इसे NO Cost EMI बनाता है ।

EMI की गणना कैसे करते है ?

होम लोन , कार लोन, गोल्ड लोन , पर्सनल लोन, एजुकेशन व अन्य लोन आदि के लिए EMI की गणना कर सकते है ।

Emi की गणना करने के लिए आपको 3 चीजो की जरूरत है ।

  • मूलधन ( प्रिंसिपल )
  • ब्याज ( इंटरेस्ट)
  • लोन कि अवधि

emi in hindi

EMI की गणना आप बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन EMI Calculater का उपयोग कर सकते है ।

या

Emi की गणना इस गणितीय सूत्र द्वारा कर सकते है ।
Emi =  [P x R x (1+R)^N]/[(1+R)^N-1]
यहाँ पर,

P= मूलधन ( प्रिन्सिपल )
R = ब्याज की दर , प्रतिमाह Interest rate per month
N = मासिक किश्त की अवधि

Credit Card पर EMI

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स जैसे amazon, Flipkart आदि EMI में सामान खरीदने की सुविधा दे रही है, जो Credit Card पर उपलब्ध होती है । जिसमे उपभोक्ता 3, 6, 9, 12 महीने या उससे अधिक समय अवधि के लिए EMI पर सामान खरीद सकते है । इसमे भी खरीदे गए सामान की कीमत पर EMI की समय अवधि के अनुसार Interest जुड़ता है ।

Share