FUP क्या है ? जानिए एफयूपी का फुल फॉर्म और मतलब

Fup full form meaning in hindi

FUP क्या है ? एफयूपी यह शब्द हमे टेलिकॉम ,मोबाइल इंटरनेट प्लान या ब्रॉडबैंड प्लान के अंदर देखने को मिलता है । बहुत से इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा अपने कुछ प्लान में FUP Limit रखी जाती है । अपनर टेलिकॉम कंपनी Jio के प्लान में भी FUP को देखा होगा । आइए जानते है की यह FUP क्या है और FUP का Full Form या अर्थ (Meaning) क्या होता है ।

FUP का फुल फॉर्म | FUP Full Form in Hindi

एफयूपी (FUP) का फुल फॉर्म ‘ Fair Use Policy’ होता है । इसका मतलब किसी ब्रॉडबैंड या मोबाइल इंटरनेट को उचित तरीके से उपयोग किया जाना होता है।

fup full form in hindi

FUP क्या है ? एफयूपी का मतलब | FUP Meaning in Hindi

Fair Use Policy (FUP) एक प्रकार की डेटा की सीमा होती है, जो टेलीकॉम या ब्रॉडबैंड कंपनी के द्वारा अपने यूजर के टैरिफ प्लान में लगाई जाती है । FUP Limit किसी Internet Service Provider (ISPs) के द्वारा नेटवर्क पर अनावश्यक लोड कम रखने के लिए रखी जा सकती है।

किसी Unlimited Usage Plan में जब FUP Limit रखी जाती है, जब यूजर एक तय सीमा तक या डेटा लिमिट तक पहुँच जाता है तब उसकी इंटरनेट स्पीड कम कर दी जाती है । इसे Data Cap या Bandwidth Cap भी कहा जाता है । उदाहरण के लिए बहुत से मोबाइल इंटरनेट प्लान में 1.5 GB तक हाई स्पीड इंटरनेट उपयोग कर सकते है इसके बाद इसकी स्पीड कम हो जाती है ।

जियो में एफयूपी | FUP in Jio means

जियो के अलग अलग प्लान के अंदर डेटा लिमिट या एफयूपी के साथ आते है । Jio में FUP का मतलब अनलिमिटेड प्लान में हाई स्पीड डेटा लिमिट होता है । जियो के टैरिफ प्लान में 1.5 GB /Day और 3GB / Day की FUP वाले प्लान भी उपलब्ध है ।

अलग अलग Tariff Plan में FUP Limit कम या ज्यादा मिल सकती है । FUP के द्वारा सर्विस प्रोवाइडर को कम कीमत में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा देने में आसानी होती है ।

उम्मीद है की आपको यह जानकारी मिल गई होगी की FUP क्या है । ऐसी ही अन्य तकनीकी जानकारी आपको इस साइट पर दी गई है । आपका कोई सवाल आप नीचे कमेंट कर सकते है ।

Share

You may also like...