गेमिंग पीसी क्या होता है ? – Gaming PC Meaning in Hindi

PC या कंप्यूटर के बारें में तो आप जानते ही होंगे क्योंकि, कंप्यूटर आजकल हर एक इंसान की एक आवश्यकता बन चुका हैं । इसके साथ ही Gaming PC भी आजकल काफी लोकप्रिय हो रहे है ।

आज के समय लगभग हर किसी इंसान को कंप्यूटर की कुछ न कुछ जरुरत तो पड़ती ही हैं। किसी को ऑफिस के काम के लिए, किसी को अपने खुद के काम के लिए, किसी को ऑनलाइन काम के लिए, एडिटिंग के लिए तो किसी को गेमिंग के लिए। हर एक क्षेत्र में कंप्यूटर से ही काम किया जा रहा हैं।

आजकल कई प्रकार के Video Games जैसे Multiplayer Online Game या FPS Video Game आदि में भी लोगों की रुचि काफी बढ़ने लगी हैं। आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ आकर्षक फीचर्स वाले नए गेम इन दिनों गेमिंग इंडस्ट्री में तहलका मचा रहें है और इन आधुनिक गेम्स को लोगों द्वारा बहुत अधिक पसन्द किया जा रहा हैं।

गेमिंग इंडस्ट्री में अधिक तेजी के आने से मोबाइल और कंप्यूटर कंपनियां भी अपनी टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं। बहुत सी कंपनियां Gaming PC के साथ साथ अब Gaming Phones भी बना रही है ।

इन्हीं में आजकल गेमिंग पीसी कंप्यूटर का ट्रेंड जोर पकड़ रहा हैं। गेमिंग कंप्यूटर आधुनिक तकनीकी पर आधारित होते है और बहुत ही आकर्षक फीचर्स के साथ उपलब्ध होते हैं।

तो चलिए शुरुआत जानते है कि आखिर यह गेमिंग पीसी क्या होता है, इसके फीचर्स और उपयोग क्या-क्या होते हैं।

गेमिंग पीसी का मतलब क्या है ? | Gaming PC Meaning in Hindi

यह एक PC यानी पर्सनल कंप्यूटर होता है, जिसे विशेष रूप से Video Game खेलने के लिए बनाया जाता हैं। Gaming PC को कुछ इस प्रकार डिजाइन किया जाता है की इसके साथ गेम खेलने का अनुभव काफी शानदार हो जाता हैं । इसके साथ ही कई आकर्षक फीचर्स गेमिंग को बेहतर बनाते हैं।

Gaming pc meaning in hindi

किसी सामान्य कंप्यूटर या सामान्य कार्य के लिए बनाए गए कंप्यूटर की तुलना में Gaming PC में अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर या CPU, उच्च क्षमता का GPU, अधिक और बेहतर RAM, ज्यादा स्टोरेज कैपेसिटी, वीडियो ग्राफिक्स कार्ड और शक्तिशाली हार्डवेयर आदि लगे होते हैं। जो इस गेमिंग पीसी की परफॉर्मेंस को काफी अधिक बढ़ाते हैं।

High Pictures Quality और बहुत अधिक फीचर्स वाले गेम को खेलने के लिए गेमिंग पीसी सबसे बढ़िया विकल्प होते हैं। इसमें हैंग होने की समस्या बिल्कुल कम होती है और बिना किसी रुकावट के, किसी भी नए जमाने के गेम का मजा लिया जा सकता हैं।

गेमिंग पीसी को विशेष रुप से गेम खेलने के लिए ही डिज़ाइन किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग किसी सामान्य कंप्यूटर की तरह ऑफिस के कार्यों के लिए या अपने किसी सामान्य काम के लिए भी किया जा सकता हैं । गेमिंग पीसी दो प्रकार Gaming Desktop और Gaming Laptop में उपलब्ध होते हैं।

यह भी जानिए –

» Cloud Gaming क्या है ?

Gaming PC के फीचर्स क्या होते है ? | Gaming PC Features in Hindi

किसी सामान्य कंप्यूटर की तुलना में गेमिंग कंप्यूटर में काफी विशेषताएं होती है, जो इन कंप्यूटर्स को अधिक प्रभावी और गेमिंग के लिए एक हाई परफॉर्मेंस मशीन बनाते हैं।

Gaming PC के कुछ फीचर्स इस प्रकार हैं जो इसे अन्य सामान्य PC से अलग बनाते है ।

बेहतर ग्राफिक्स कार्ड

गेमिंग पीसी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता एक अच्छा Graphics Card होता हैं। इसे GPU यानी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट भी कहा जाता है ।

GPU या ग्राफिक्स कार्ड को मूल रूप से ग्राफिक्स रेंडरिंग के लिए बनाया गया हैं। यह डेटा के बहुत से अलग-अलग पार्ट्स को एक साथ प्रोसेस कर सकता है और मॉनिटर को एक कम्पलीट देता प्रदान कर सकता है, जिसे मॉनिटर आसानी से प्रदर्शित कर सकता हैं। इसकी मदद से हाई रेसोल्यूशन गेम खेलना बहुत ही स्मूथ होता है और गेम खेलने के दौरान पिक्चर क्वालिटी बहुत ही बेहतर होती हैं। जिसके फलस्वरूप HD गेमिंग का भी मजा लिया जा सकता हैं।

हाई परफॉर्मेंस CPU

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट किसी भी कंप्यूटर की सबसे महत्वपूर्ण इकाई होती हैं। इसके बिना कंप्यूटर पूरी तरह अधूरा होता हैं। गेमिंग पीसी का CPU अधिक हाइली परफॉर्मेंस वाला होता हैं।

Gaming pc kya hota hai

जब आप गेम खेल रहे होते है, तब यह CPU आपके गेमप्ले को संभालने का काम करता है और पूरे गेमप्ले को नियंत्रित करता हैं। यह आपके माउस और कीबोर्ड से इनपुट को लेता है और उसे प्रोसेस करता हैं। इसके साथ ही गेम को चलाना, मैप्स और बैकग्राउंड को लोड करना और गेम के अंदर मौजूद प्रोसेसिंग इवेंट को मैनेज करना यह सभी काम CPU ही करता हैं। CPU द्वारा इन सभी कार्यों को हैंडल करने के बाद सभी आइटम्स को ग्राफिक्स कार्ड पर अंतिम रेंडरिंग के भेजे जाते हैं। इसके बाद यह मॉनिटर के पास अंतिम प्रदर्शन के लिए पास किए जाते हैं।

अच्छी मेमोरी

गेमिंग कंप्यूटर में अच्छी मेमोरी जैसे – RAM का होना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं। RAM, बहुत कम समय (शार्ट-टर्म) के लिए जानकारी को होल्ड करके रखती है, जिसे लगातार CPU द्वारा एक्सेस किया जाता है और उपयोग में लाया जाता हैं। यह एक अस्थायी मेमोरी स्टोरेज होता है, जहां से बार-बार जानकारी या चीजों को निकालना आसान होता हैं।

Gaming pc kya hai

CPU के लिए RAM में जानकारी पहुँचाना हार्ड ड्राइव में जानकारी पहुँचाने की तुलना में बहुत फ़ास्ट होता हैं। जिसके फलस्वरूप हैवी गेम खेलने में भी कोई परेशानी नही होती हैं।

अधिक स्टोरेज और फ़ास्ट ड्राइव

कंप्यूटर में अधिक स्थायी स्टोरेज होना भी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं। किसी भी गेम से संबंधित फ़ाइल या जानकारी कंप्यूटर के SSD या HDD में स्टोर होती हैं। जब आप गेम खेलते है, तब CPU को आपके मॉनिटर पर प्रदर्शित करने के लिए इन फ़ाइल या जानकारी को एक्सेस करने की जरूरत पड़ती हैं। यह स्टोरेज ड्राइव सीधे जानकारी निकालकर दे देता हैं। CPU खुद किसी भी जानकारी को स्टोर नही कर सकता है, इसलिए उसे हर बार उसी जानकारी तक पहुंचना जरूरी होता हैं। यदि आपकी स्टोरेज ड्राइव धीमी है तो गेमप्ले पर इसका गलत असर पड़ सकता हैं। इसलिए अधिक स्टोरेज और फ़ास्ट स्टोरेज ड्राइव वाले कंप्यूटर में गेमिंग बहुत शानदार होती हैं।

बेहतर कूलिंग टेक्नोलॉजी

कूलिंग, गेमिंग कंप्यूटर का सबसे अलग और जरूरी फीचर होता हैं। लगभग सभी गेमिंग पीसी में कूलिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता हैं। हैवी या हाई डेफिनिशन गेम खेलने के दौरान ग्राफिक्स कार्ड का भी वर्कलोड बढ़ जाता है, जिसके कारण कंपोनेंट्स गर्म होने लगते है और ओवरहीटिंग होने लगती हैं। इसके लिए लैपटॉप या डेस्कटॉप में कूलिंग फैन लगे होते है जो समय-समय पर तापमान को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

हाई क्वालिटी डिस्प्ले मॉनिटर

गेमिंग पीसी में हाई डेफिनिशन डिस्प्ले मॉनिटर का उपयोग किया जाता हैं। कई बड़े गेम जिनमें बहुत से नेविगेशन मेनू और पॉइंट्स होते है, जिन्हें अच्छी तरह से चलाने के लिए हाई क्वालिटी मॉनिटर की आवश्यकता पड़ती हैं। जनरल कंप्यूटर की तुलना में गेमिंग कंप्यूटर का डिस्प्ले काफी अच्छा और हाई रेसोल्यूशन होता हैं।

प्रभावी मदरबोर्ड

गेमिंग पीसी का मदरबोर्ड बहुत ही प्रभावी और फास्ट होता है, जो गेमिंग के अनुभव को बेहतरीन बनाता हैं ।

Gaming pc hindi

मदरबोर्ड पर गेमिंग पीसी का सारा भार केंद्रित होता हैं। यह कंप्यूटर के सभी छोटे-छोटे भागों को एक दूसरे से जोड़ता है और सभी मुख्य पार्ट्स के बीच इलेक्ट्रिकल लिंक प्रदान करता हैं ।

गेमिंग पीसी के उपयोग (गेम खेलने के अलावा)

गेमिंग कंप्यूटर में सिर्फ गेम ही नहीं खेला जा सकता, बल्कि आप इसे अपने नॉर्मल कंप्यूटर की तरह भी उपयोग में ला सकते हैं। यह विशेषतः गेमिंग के लिए डिजाइन किए जाते है, लेकिन इसकी सहायता से कंप्यूटर से होने वाले सभी काम आसानी से किये जा सकते हैं। जैसे –

  • वीडियो एडिटिंग
  • डिजाइनिंग
  • डेटा मैनेजमेंट
  • ऑनलाइन वर्क
  • एंटरटेनमेंट

इस प्रकार गेम खेलने के अलावा भी सभी प्रकार के कार्य इस गेमिंग पीसी की मदद से किये जा सकते हैं।

गेमिंग पीसी किसी भी प्रकार के गेम जैसे ऑनलाइन या ऑफलाइन गेम आदि को सपोर्ट करते है और काफी Gamers द्वारा इसमें गेम खेलना किसी गेमिंग कंसोल या नॉर्मल कंप्यूटर में गेम खेलने से काफी बेहतर माना जाता हैं ।

Share