वाइड एंगल कैमरा क्या होता है ? – Wide Angle Camera Meaning in Hindi

हम सभी लोग जानते है कि कैमरा आजकल हर किसी इंसान की जरूरत बन चुका हैं, फिर चाहें वह डिजिटल कैमरा हो या स्मार्टफोन कैमरा हो । आजकल Smartphone के कैमरे में काफी ज्यादा फीचर्स देखने को मिलते है । साथ ही Wide angle camera Lens के साथ भी स्मार्टफोन आ रहे है ।

आज के समय हर कोई एक बेहतर कैमरा चाहता है और इसके लिए लोग आधुनिक कैमरा टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन या कैमरे का उपयोग भी कर रहें हैं ।

कैमरे भी अलग-अलग प्रकार के होते है, जिनके फीचर्स भी अलग होते हैं । इसके अलावा इन कैमरों का उपयोग भी विशेष रूप से अलग-अलग जगहों पर या स्थितियों में किया जाता हैं ।

लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार के कैमरे जैसे – DSLR, टेलीफ़ोटो कैमरा, स्मार्टफोन कैमरा, मिररलेस कैमरा, वाइड एंगल कैमरा, एक्शन कैमरा आदि का उपयोग किया जाता हैं ।

यह सभी कैमरे अपने-अपने विशेष फीचर्स के लिए जाने जाते हैं । इन्ही में वाइड एंगल कैमरा एक ऐसा कैमरा है, जो आजकल लोगों द्वारा बहुत ही पसन्द किया जा रहा हैं । यह फोटोग्राफी के लिए सबसे बढ़िया कैमरा माना जाता हैं । अधिकांश फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर इस कैमरे का इस्तेमाल जरूर करते हैं ।

यह कैमरा एक हिसाब से बहुत उपयोगी तो है लेकिन क्या आप जानते है, आखिर यह वाइड एंगल कैमरा होता क्या है और इसके उपयोग क्या हैं, यह जानने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ।

wide angle camera kya hai meaning in hindi

वाइड एंगल कैमरा क्या होता है ? | What Is Wide Angle Camera in Hindi

ऐसा कैमरा, जिसमें वाइड एंगल लेंस का उपयोग किया जाता है, उसे वाइड एंगल कैमरा कहते हैं । इसका मतलब यह कैमरा एक ही जगह से ज्यादा से ज्यादा एरिया कवर कर सकता है और अधिक से अधिक दृश्य, लोगों या एरिया को कैप्चर कर सकता हैं । इसीलिए इसे वाइड एंगल कैमरा कहा जाता हैं ।

एक ही स्थान पर खड़े होकर किसी ग्रुप (जिसमें बहुत से लोग हो) का फोटो कैप्चर करने या लैंडस्केप फ़ोटो लेने या किसी स्ट्रीट की फोटो खिंचने के लिए जिस कैमरा का उपयोग किया जाता है, वहीं Wide Angle Camera कहलाता हैं ।

इस कैमरे की मदद से अधिक से अधिक जगह को एक ही पिक्चर में कवर किया जा सकता है, जो साधारण कैमरों की मदद से करना असंभव होता हैं ।

इस कैमरे का सबसे महत्वपूर्ण भाग इसका लेंस होता हैं । आजकल लगभग सभी महंगे स्मार्टफोन में वाइड एंगल कैमरा देखने को मिल जाता हैं । वही DSLR कैमरों में भी आसानी से वाइड एंगल लेंस लगाकर उपयोग किया जा सकता हैं ।

वाइड एंगल लेंस क्या होता है ? | Wide Angle Lens Meaning in Hindi

एक ही पिक्चर या फोटो में अधिक से अधिक चीजों को दिखाने या कवर करने के लिए जिस कैमरा लेंस का उपयोग किया जाता है, उसे Wide Angle Lens कहते हैं।

यह लेंस एक ही स्थान से अधिक जगह घेरने में सक्षम होता हैं। इसलिए क्योंकि, Wide Angle लेंस की फोकल लेंथ यह साधारण लेंस की फोकल लेंथ की तुलना में काफी कम होती हैं।

इस लेंस का उपयोग ऐसे स्थान पर किया जाता है, जहाँ पर फोटोग्राफर अपने निश्चित स्थान से पीछे नही हट सकता है और उसके पास जगह की कमी होती है या फोटो कैप्चर करते समय उसके पीछे बिल्कुल भी जगह नहीं होती हैं।

ऐसी स्थिति में ऑब्जेक्ट और लेंस के बीच दूरी बहुत कम होने पर भी यह लेंस काफी ज्यादा एरिया कैप्चर कर सकता है और आपको एक आकर्षक फोटो खिंच के दे सकता हैं ।

वाइड एंगल लेंस स्मार्टफोन कैमरों में भी लगा होता है और DSLR कैमरों में भी उपलब्ध होता हैं।

इस प्रकार आप वाइड एंगल लेंस कैमरे का उपयोग लैंड्सकैप फोटो शूट करने के लिए, स्ट्रीट फ़ोटो लेने के लिए, Cityscaps फोटोशूट के लिए, छोटे कमरे में ग्रुप फोटो लेने के लिए कर सकते हैं ।

यह भी जानिए –

» Telephoto Camera क्या होता है ?

Share