स्मार्टवॉच क्या होती है ? फीचर्स – Smartwatch Meaning in Hindi

स्मार्टवॉच ( Smartwatch ) एक आधुनिक जमाने की घड़ी है, जो आज के समय लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो रही हैं । इसके पीछे सबसे बड़ा कारण इसके आकर्षक फीचर्स हैं, जो इसे स्मार्ट बनाते है।

आप घड़ियों के बारें में तो अच्छी तरह जानते ही होंगे। दीवार पर लटकाने वाली घड़ी, कलाई पर बांधने वाली घड़ी, अलार्म घड़ी, स्टॉपवॉच आदि कई प्रकार की घड़ियों के बारें में आप भली-भांति जानते ही होंगे।

लेकिन क्या आप जानते है, स्मार्टवॉच क्या होती हैं। शायद नहीं जानते है या फिर थोड़ा बहुत जानते है, इसलिए आप स्मार्ट वॉच के बारें में अच्छी जानकारी ढूंढ रहे हैं । तो यहाँ Smart Watch से जुड़ी हर एक जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली हैं।

तो चलिए शुरुआत से जानते है कि आखिर स्मार्टवॉच क्या है, इसके फीचर्स क्या है और इसका उपयोग कहाँ-कहाँ किया जा सकता हैं।

Smartwatch kya hai

स्मार्टवॉच क्या है ? | What Is Smartwatch in Hindi

यह एक डिजिटल पोर्टेबल डिवाइस है, जो कंप्यूटर की तरह स्मार्ट होता है और इसे कलाई पर पहनने के लिए बनाया गया हैं । यह एक प्रकार की डिजिटल घड़ी है, जो आपके स्मार्टफोन की तरह कार्य करती हैं।

स्मार्टफोन की तरह आकर्षक, उपयोगी फीचर्स और तकनीक होने के कारण इसे स्मार्टवॉच कहा जाता हैं। यूजर की कलाई पर यह स्मार्टवॉच, एक मिनी कंप्यूटर की भाँति कार्य करती हैं।

आसान भाषा में बात की जाए तो टचस्क्रीन डिस्प्ले वाला एक मोबाईल डिवाइस, जिसे कलाई पर बांधने के हिसाब से डिजाइन किया जाता है, ऐसे डिवाइस को स्मार्टवॉच कहते हैं।

पुरानी सुईयों वाली घड़ी की तुलना में यह काफी ज्यादा अलग होती हैं क्योंकि इसके फीचर्स और सुविधाएं सामान्य घड़ियों की अपेक्षा काफी अधिक होते हैं।

यूजर की सुविधा के लिए यह आधुनिक घड़ी यानी स्मार्टवॉच एक टचस्क्रीन डिस्प्ले इंटरफेस के साथ आती है और इसे मोबाईल एप्प की मदद से स्मार्टफोन से आसानी से कनेक्ट किया जा सकता हैं। स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच आपस मे एक-दूसरे से कनेक्ट होकर यूजर को हर एक एक्टिविटी को मॉनिटर करने में सहायता प्रदान करते हैं।

एक स्मार्टफोन की तरह ही स्मार्टवॉच में भी टचस्क्रीन डिस्प्ले, नेविगेशन सिस्टम, एप्लीकेशन, एक्टिविटी ट्रैकर, GPS, ब्लूटूथ आदि बहुत सी सुविधाएं मौजूद होती है, जो यूजर के लिए बहुत उपयोगी और लाभकारी होती हैं।

इसके अलावा भी इसमें बहुत से स्मार्ट फीचर्स और प्रोग्राम भी मौजूद होते है, जो नॉर्मल घड़ियों में बिल्कुल भी नहीं होते हैं। Smartwatch की एक सबसे खास बात यह है कि, यह रेगुलर टाइम इंटरवल में आपको अपडेट करती रहती है और बिना मोबाईल फोन को हाथ लगाए आंखों के सामने नोटिफिकेशन प्रदान करती हैं।

स्मार्टवॉच के फीचर्स क्या है ? | Smartwatch Features in Hindi

स्मार्टफोन के बाद Smartwatch ने दैनिक जीवन के काफी सारे कामों को आसान बना दिया हैं। टेक्नोलॉजी के दौर में यह बहुत ही बड़ा बदलाव है, जहां पर कलाई पर किसी डिवाइस को बांधकर लोगों से बातचीत करना, मैसेजिंग करना, फाइल्स शेयर करना, हर दिन की फिटनेस एक्टिविटी को ट्रैक करना, ई-मेल करना आदि काम सफल हो जाते हैं।

Smartwatch information in Hindi

अधिकतर स्मार्टवॉच बहुत से खास फीचर्स के साथ आती है, जिसमें स्मार्टफोन की तरह काफी सारे फीचर्स मौजूद होते हैं। इनमें से Smart Watch के कुछ खास फीचर्स इस प्रकार है –

एक्टिविटी ट्रैकर

स्मार्टवॉच में एक्टिविटी ट्रैकर होता है, जो आपके फिजिकल एक्टिविटी को ट्रैक करने और उसकी निगरानी करने में सहायक होता हैं।

यह भी जानिए –

» एक्टिविटी ट्रैकर या फिटनेस बैंड क्या होता है ?

GPS सिस्टम

इसमें GPS सिस्टम भी होता है, जिसकी मदद से आप किसी भी स्थान को ढूंढकर वहां पर आसानी से पहुँच सकते हैं।

पर्सनल असिस्टेंट

इसमें पर्सनल असिस्टेंट भी होता है, जो आपके स्मार्टफोन की जानकारी और नोटिफिकेशन आपको प्रदान करता हैं।

एप्लीकेशन

स्मार्टफोन की तरह इसमें भी कई Apps देखने को मिलते है, जो आपके काम को ज्यादा आसान बनाते हैं।

बैटरी लाइफ

स्मार्टवॉच की बैटरी कैपेसिटी काफी अच्छी होती हैं। एक बार इसे फूल चार्ज करने पर 2 से 3 दिन तक (नॉर्मल उपयोग) चलती हैं।

रिमोट म्यूजिक कंट्रोल

इसे अपने स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट करके म्यूजिक, वीडियो आदि को आसानी से ऑपरेट या कंट्रोल किया जा सकता हैं।

रियल टाइम नोटिफिकेशन्स

स्मार्टफोन पर आने वाले नोटिफिकेशन को अपनी स्मार्टवॉच पर भी देखा जा सकता है । इससे कोई नोटिफिकेशन आने पर स्मार्टफोन को देखने की जरूरत नही पड़ती और केवल कलाई पर लगी हुई स्मार्टवॉच के जरिए यह काम आसानी से हो जाता है।

ब्लूटूथ

इसमें ब्लूटूथ भी दिया होता है, जिसकी मदद से फाइल्स आदि को शेयर किया जा सकता है, वायरलेस हेडफोन्स को भी कनेक्ट किया जा सकता हैं और इसकी मदद से कुछ अन्य उपयोगी फीचर्स भी काम करते है।

फिटनेस प्रोग्राम

इन स्मार्टवॉच में विभिन्न प्रकार के फिटनेस प्रोग्राम की जानकारी समाहित होती है, जिसकी मदद से आप अलग-अलग मोड उपयोग करके एक्सरसाइज कर सकते है और अपने फिटनेस का विशेष ध्यान रख सकते हैं।

वाटरप्रूफ बॉडी

स्मार्टवॉच पानी मे भी काम करने योग्य होती है और आसानी से इसे पानी के अंदर भी उपयोग में लाया जा सकता हैं । कई सारी स्मार्टवॉच में यह फीचर देखने को मिल जाता है।

कॉल और मैसेजिंग

इस स्मार्टवॉच की मदद से आप अपने Contacts के लोगों को कॉल या मैसेज करके उनसे बातचीत कर सकते हैं। इसमें माइक्रोफोन और लाउडस्पीकर भी मौजूद होता हैं।

Wi-Fi कनेक्टिविटी

अधिक कीमत की स्मार्टवॉच में वाई-फाई कनेक्टिविटी भी उपलब्ध रहती है, जिसकी मदद से आप इंटरनेट चलाकर अपने बहुत से कामों को आसानी से कर सकते हैं।

इस प्रकार स्मार्टवॉच के काफी सारे फीचर्स होते है जो लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। इसका उपयोग आप दैनिक जीवन मे किसी भी काम को करते हुए कर सकते हैं।

एक्सरसाइज के दौरान, आफिस में, ड्राइविंग या राइडिंग के समय, पार्टी के समय, पढ़ाई करते समय, स्विमिंग करते समय या कोई भी स्पोर्ट्स खेलते समय आदि सभी जगह आप इस स्मार्टवॉच का उपयोग अपनी सुविधा के लिए कर सकते हैं।

एक बात आपको और बता दें कि किसी स्मार्ट बैंड्स या फिटनेस बैंड्स की तुलना में स्मार्टवॉच के फीचर्स बहुत ज्यादा अलग होते हैं । इस प्रकार देखा जाए तो स्मार्टवॉच और स्मार्टबैंड में काफी अंतर भी होता हैं।

उम्मीद है की आपको आपके सवाल Smartwatch क्या है और इसके फीचर्स को लेकर पूरी जानकारी मिल गयी होगी। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Share