नॉइज कैंसलेशन क्या है ? – Noise Cancellation Meaning in Hindi

Noise Cancellation यह फीचर आजकल काफी Earphones, Headphones या Headsets में देखने को मिल रहा है । आजकल काफी लोग इन Noise Cancellation Headphones का उपयोग मनोरंजन और अन्य कई कार्यों के लिए कर रहे है ।

बहुत से लोग जब नया Headphones ले रहे होते है तो उन्हें Headphones के फीचर्स में दिए गए Noise Cancellation का मतलब नही पता होता है । आज हम आपको यहाँ बताने वाले है कि Noise Cancellation टेक्नोलॉजी या Noise Cancellation क्या होता है और यह कितने प्रकार के होते है ।

Noise cancellation meaning in hindi

Noise Cancellation क्या होता है ?

Noise cancellation टेक्नोलॉजी Headphones, Earphones और मोबाइल फोन में उपयोग होती है, जिसमे बाहरी वातावरण के अवांछित शोर को काफी मात्रा में कम किया जाता है ताकि डिवाइस में काम की आवाज बेहतर सुनी जा सके ।

इस टेक्नोलॉजी को Active Noise Control के नाम से भी जाना जाता है ।

जब भी हम Headphone पर कुछ सुन रहे होते है तो आपको कुछ मात्रा में आपके आसपास की चीजों का शोर भी सुनाई देता है ।

इसी तरह जब आप अपने मोबाइल फोन से किसी कॉल पर बात कर रहे होते है, तो कॉल पर वाले व्यक्ति को आपकी आवाज के साथ आपके आसपास का शोर भी सुनाई देता है ।

इस प्रकार के शोर को कम करने के लिए Noise Cancellation टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है । अगर आप अपने आसपास के शोर के बिना एक शांत वातावरण में अपने पसंदीदा गाने या कुछ और सुनना चाहते है तो Noise Cancellation टेक्नोलॉजी की मदद से आप यह कर सकते है ।

मोबाइल फोन या स्मार्टफोन में नॉइज़ कैंसलेशन टेक्नोलॉजी से कॉल पर सामने वाले व्यक्ति को कम शोर सुनाई देता है और कॉल पर बात कर रहे व्यक्ति की आवाज बेहतर सुनाई देती है ।

यह भी जानिए –

» स्मार्टफोन की Battery में mAh का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Active Noise Cancellation टेक्नोलॉजी क्या है ?

Active Noice Cancellation में एक नॉइज़ कैंसलेशन स्पीकर यानी शोर रद्द करने वाले स्पीकर के जरिए आसपास के अवांछित शोर को कम किया जाता है ।

इस टेक्नोलॉजी में एक Built-in microphone के द्वारा Ambient Noise Signal को पहचाना जाता है और इसके बाद एक Anti-noise सिग्नल बनाकर Headset को भेजा जाता है, जिसके जरिए Headphone बाहरी शोर से आने वाली आवाज को काफी मात्रा में कम कर देता है । इसके बाद उपयोगकर्ता को सुनने के लिए बिना शोर वाला संगीत या ऑडियो मिलता है ।

कुछ Headphones में बाहरी शोर को पहचानने के लिए एक से ज्यादा Microphone भी होते है ।

Passive Noise Cancellation क्या है ?

इस Noise Cancellation में किसी इलेक्ट्रॉनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग नही होता है, बल्कि इसमें बाहरी शोर को कम करने के लिए Headphones पर एक Foam या अन्य मटेरियल का उपयोग किया जाता है । यह कान को पूरी तरह से ढक कर अच्छी तरह से लग जाता है और बाहरी शोर को आने से रोकता है ।

Noise cancellation hindi meaning

 

इसे एक साउंड प्रूफ सिस्टम की तरह माना जा सकता है । इसी तरह in-ear इयरफोन को भी इस तरह से बनाया जाता है कि यह उपयोग करने वाले व्यक्ति के कान में अच्छी तरह से लग जाए और बाहरी शोर को कम किया जा सके ।

स्मार्टफोन में Noise Cancellation

स्मार्टफोन में माइक्रोफोन के साथ उपयोग होने वाली नॉइस कैंसलेशन टेक्नोलॉजी Voice Call के समय काम करती है । यह कॉल पर सामने वाले व्यक्ति को बेहतर आवाज सुनने में मदद करती है ।

आजकल कई स्मार्टफोन में आवाज रिकॉर्ड करने वाले Microphone के अलावा भी एक अतिरिक्त माइक्रोफोन दिया जाता है, जो Noise Cancellation के लिए उपयोग होता है । इस अतिरिक्त माइक्रोफोन के द्वारा बाहरी शोर को पहचाना जाता है, जो आवाज रिकॉर्ड करने वाले माइक्रोफोन में आने वाले शोर को रद्द करने के काम आता है ।

स्मार्टफोन में इस अतिरिक्त माइक्रोफोन के और भी उपयोग होते है, जैसे बाहरी शोर के हिसाब से Call Volume अपने आप कम ज्यादा करने में इसका उपयोग होता है । इसके अलावा Voice Assistant के अनुसार आवाज बेहतर करने के लिए भी इस माइक्रोफोन का उपयोग होता है ।

Share