पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते हैं ? – Password Meaning in Hindi

Password का मतलब क्या होता है या इसके लिए कौन से Hindi Word उपयोग किया जाना चाहिए, यह सवाल बहुत से लोगों के दिमाग मे आता है । अक्सर लोग सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप्प, फेसबुक पर यह सवाल पूछा करते है ।

आप जानते ही होंगे की इंटरनेट पर बहुत भी वेबसाइट या ऍप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए यूजर आईडी और Password की जरूरत होती है ।

बिना पासवर्ड के कई सारी ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग नही कर सकते है । लेकिन इस पासवर्ड शब्द का Hindi Meaning क्या होता है या पासवर्ड को हिन्दी मे क्या कहते हैं, आइए जानते है ।

Password Meaning in Hindi

पासवर्ड का मतलब क्या होता है ? | Password Meaning in Hindi

पासवर्ड एक गुप्त शब्द होता है, जो किसी सिस्टम में प्रवेश पाने के लिए यूजर की पहचान के तौर पर उपयोग किया जाता है । पासवर्ड को आमतौर पर एक User Name या User ID के साथ उपयोग किया जाता है ।

पासवर्ड में शब्द, अंक और विशेष अक्षर शामिल हो सकते है और यह छोटा या बड़ा हो सकता है । किसी भी वेबसाइट के यूजर अकाउंट, एप्लिकेशन, सिस्टम, डिवाइस आदि में प्रवेश पाने के लिए पासवर्ड की जरूरत पड़ती है ।

कोई भी पासवर्ड केवल उसके यूजर को ही पता होता है और इसे यूजर की पहचान के रूप में इस्तेमाल किया जाता है । हमेशा से यह कहा जाता है की हमे एक मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड ही बनाना चाहिए ।

Password को हिन्दी में क्या कहते है ? | Password in Hindi

पासवर्ड के लिए हिन्दी में कोई आधिकारिक शब्द नही है जिसका उपयोग किया जाता हो । आमतौर पर लोग हिन्दी में भी इसे ‘पासवर्ड’ ही कहते है । लेकिन अगर पासवर्ड को हिन्दी में बोलना है तो इसका अनुवाद करके देख सकते है, जो कुछ इस प्रकार हो सकता है –

Pass = अनुमति पत्र या स्वीकृति पत्र

Word = शब्द

Password = अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द

इस तरह अगर Password का हिन्दी अनुवाद करे तो पासवर्ड को हिन्दी में अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द कहा जा सकता है ।

रीटाइप पासवर्ड का मतलब क्या होता है ? | Retype Password Meaning in Hindi

अगर आप किसी साइट, App या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बना रहे है तो इसमें Retype password का बॉक्स दिया होता है । इसका मतलब आपको पासवर्ड दोबारा से टाइप करना होता है ताकि पासवर्ड रखने में कोई गलती ना हो ।

पासवर्ड हिंट का मतलब | Password Hint Meaning in Hindi

कई बार यूजर जब अपना पासवर्ड भूल जाते है तो Password hint से उन्हें पासवर्ड याद करने में आसानी होती है । इसके अलावा अकाउंट रिकवर करने में भी पासवर्ड हिंट का इस्तेमाल होता है । कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाते समय या बाद में पासवर्ड हिंट रखने का ऑप्शन होता है ।

टेम्पररी पासवर्ड क्या है ? | Temporary Password Meaning in Hindi

Temporary password का मतलब ऐसा पासवर्ड होता है जो अस्थायी तौर पर रखा जाता है, यानी यह पासवर्ड कुछ समय के लिए ही रखा जाता है । आमतौर पर टेम्पररी पासवर्ड को एक बार उपयोग करने के बाद इसे बदलना होता है ।

उम्मीद है की आपको पासवर्ड और Password के Hindi Meaning के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी । अपने विचार कमेंट में जरूर बताए ।

और भी जानिए – 

पासवर्ड मैनेजर क्या होता है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है ।

Share