Android TV और Smart TV में यह है अंतर, जानिए दोनों के बारे में

Smart tv vs android tv

Android TV और Smart TV को लेकर बहुत से लोग भ्रमित हो रहे है । आजकल बहुत से टीवी में कई प्रकार के स्मार्ट फीचर्स दिए होते है, जो टीवी उपयोग करने के अनुभव को बेहतर बनाते है ।

आमतौर पर ऐसे टीवी को स्मार्ट टीवी और एंड्राइड टीवी ही कहा जाता है । अब कई बार हम में से बहुत से लोग यह नहीं समझ पाते की Android TV और Smart TV में क्या अंतर है या क्या यह दोनो एक ही है ? आज हम इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे ।

पहले के समय ब्लैक एंड वाइट टीवी, कलर टीवी या CRT TV काफी चलन में थे । इन टीवी में केबल नेटवर्क, DTH, एंटीना के जरिए टीवी चैनल्स उपलब्ध होते थे या A/V पोर्ट से कुछ डिवाइस जैसे डीवीडी प्लेयर, वीडियो गेम कंसोल कनेक्ट होते थे । वही आज के समय स्मार्ट टीवी आ गए है, जिसमे कई प्रकार के मल्टीमीडिया फीचर्स आते है ।

स्मार्ट टीवी क्या होती है ?

Smart TV ऐसे टेलीविजन होते है जिनमे इंटरनेट कनेक्टिविटी के ऑप्शन उपलब्ध होते है । इसके साथ टीवी में कई प्रकार की Apps उपलब्ध होती है या इंस्टॉल भी की जा सकती है । इन एप के साथ टीवी में वीडियो स्ट्रीमिंग, लाइव टीवी, मूवी, शो स्ट्रीमिंग जैसे फीचर्स मिलते है । कई टीवी में Netflix, Amazon Prime जैसे OTT Platform उपलब्ध होते है ।

 

Android tv vs smart tv

आजकल की टीवी में स्मार्टफोन की तरह ही Apps और कई सारे फीचर्स मिलते है जो टीवी को एक Smart TV बनाते है । इन सब स्मार्ट फीचर्स से टीवी में मनोरंजन का अनुभव बेहतर बन जाता है ।

Android TV क्या होती है ?

आजकल Android TV भी काफी लोकप्रिय हो रही है । Android TV गूगल का स्मार्ट टीवी प्लेटफॉर्म है । यह खास तौर पर टीवी के लिए बनाया गया Android का वर्शन होता है । ऐसे टीवी में गूगल की ओर से आने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम Android दिया होता है, जिसके साथ टीवी में बहुत से स्मार्ट फीचर्स मिलते है ।

Android TV में Google Play Store आता है, जिसमे टीवी के लिए बनाई गई Apps उपलब्ध होती है । इसके अलावा एंड्राइड टीवी में Google Assistant दिया जाता है, जिसमे voice command के जरिए कई प्रकार के फीचर्स का उपयोग कर सकते है ।

Smart TV और Android TV में अंतर

स्मार्ट टीवी और एंड्रॉइड टीवी में सबसे बड़ा अंतर टीवी के प्लेटफॉर्म का होता है । स्मार्ट टीवी में कई प्रकार के टीवी आते है, जिनमे ऑपरेटिंग सिस्टम अलग अलग होते है । इसके अलावा अलग अलग ब्रांड के स्मार्ट टीवी का इंटरफेस में भी अंतर होता है ।

कई ब्रांड अपने स्मार्ट टीवी में खुद का बनाया इंटरफेस देते है । इसके अलावा अपना Custom OS या ऑपरेटिंग सिस्टम और अपना Apps स्टोर दिया होता है । ऐसे टीवी में एप भी सीमित ही उपलब्ध होते है ।

Android TV भी स्मार्ट टीवी का ही प्रकार है, लेकिन इसमें गूगल का Android टीवी प्लेटफॉर्म दिया होता है । इसमें Android के साथ बहुत से फीचर्स और Google Play Store से Apps उपलब्ध होते है ।

Share

You may also like...