UPI

PhonePe UPI Pin कैसे सेट करें ? फोनपे यूपिआई पिन की पूरी जानकारी

PhonePe UPI Pin सेट करने के बारे में पूरी जानकारी यहां दी जा रही है । अगर आप UPI Payment करना चाहते है और PhonePe App का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको किसी भी UPI लेनदेन को पूरा करने के लिए UPI Pin सेट करना होता है । जब आप PhonePe UPI के जरिए किसी भी प्रकार का Transaction करते है तो आपको इसे पूरा करने के लिए अपनी UPI Pin डालना होगा । UPI Pin एक निजी पिन या पासवर्ड है और यह आपका ATM Pin या MPIN नही होता है ।

आप PhonePe एप में रिचार्ज, बिल पेमेंट या किसी अन्य सुविधा के लिए UPI Pin से भुगतान पूरा कर सकते है, इसके अलावा दुकान, मॉल जैसी जगहों पर पेमेंट करने या किसी व्यक्ति को पैसे भेजने के लिए भी UPI Pin का उपयोग होता है । बहुत से लोग जब पहली बार PhonePe एप का उपयोग करते है तो उन्हे UPI Pin Set करने की प्रक्रिया पता नही होती है । ऐसी स्थिति मे किसी प्रकार का भुगतान करने या पैसे भेजने में असुविधा होती है । हालांकि PhonePe UPI Pin Set करना काफी आसान है, तो आइए शुरुआत से जानते है की PhonePe UPI Pin कैसे सेट करते है ।

PhonePe UPI Pin Kaise set karen

PhonePe UPI Pin Set करने के लिए क्या आवश्यक है ?

अगर आप PhonePe में अपना बैंक अकाउंट जोड़ना चाहते है तो इस प्रक्रिया में यूपीआई पिन सेट करने के लिए कुछ चीजें आपको ध्यान में रखनी होगी, जो इस प्रकार है ।

  1. सबसे पहले आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हो ।
  2. आपके पास इंटरनेट सुविधा के साथ स्मार्टफोन होना चाहिए यानी फोन में Internet Data का होना आवश्यक है ।
  3. इसके अलावा बैंक अकाउंट जोड़ते समय आपके मोबाइल नंबर से Verification के लिए एक SMS जाता है और इसके लिए आपके मोबाइल नंबर में आवश्यक बैलेंस का होना जरूरी है ।
  4. UPI Pin Set करने के लिए आपके पास अपने बैंक अकाउंट का Debit Card यानी ATM Card होना आवश्यक है, जिस बैंक अकाउंट को आप PhonePe में जोड़ना चाहते है ।

अगर आपके पास यह सभी चीजे तैयार है तो आप आसानी से PhonePe App में UPI Pin सेट कर सकते है । अगर आपके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर नही जुड़ा है या कोई दूसरा मोबाइल नंबर जुड़ा है तो आप अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर खाते से मोबाइल नंबर जोड़ सकते है ।

PhonePe UPI Pin कैसे सेट करें ?

आप कुछ आसान चरणों में PhonePe UPI Pin Set कर सकते है जो इस प्रकार है

  1. सबसे पहले आपको PhonePe एप में जाकर ऊपर की ओर दिए गए Profile विकल्प पर जाना होगा ।
  2. इसके बाद यहां आपको “View All Payment Methods” विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  3. अब यहां आपको Bank Accounts के आगे दिए Add New विकल्प पर जाना होगा ।
  4. आपके सामने विभिन्न बैंको की एक List दिखेगी, जिसमे से आपको अपना बैंक चुनना है और बैंक में मौजूद अपना बैंक अकाउंट चुनना होगा, जिसे आप फोनपे से जोड़ना चाहते हैं ।
  5. अगर आपके बैंक अकाउंट से UPI Pin Set नही है तो आपको यहां Set विकल्प मिलेगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा ।
  6. अब अपने Debit Card यानी एटीएम कार्ड के आखिरी 6 अंक डालने होगे और इसके अलावा डेबिट कार्ड की Expiry Date डालनी होगी ।
  7. अब आपको एक UPI Pin डालना होगा जो आप सेट करना चाहते है और आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, वह आपको डालना होगा ।
  8. इसके बाद Submit पर क्लिक करने पर आपका UPI Pin सफलतापूर्वक Set हो जाएगा और अब आप सभी लेनदेन को पूरा करने के लिए इस यूपीआई पिन का उपयोग कर सकते है ।

फोन पे यूपीआई पिन क्या है?

यूपीआई पिन 4 या 6 अंको का कोड होता है जो यूपीआई एप उपयोग करने के लिए जरूरी है । अगर आप PhonePe एप में कोई नया बैंक अकाउंट जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक UPI Pin Set करना पड़ता है । लेकिन अगर आपका वह बैंक अकाउंट किसी अन्य UPI App से जुड़ा हुआ है तो आपको PhonePe में नया UPI Pin बनाने की जरूरत नही पड़ती है, आप उसी UPI Pin का उपयोग कर कोई भी भुगतान पूरा सकते है ।

फोन पे का यूपीआई पिन कैसे पता करें?

अगर आप फोन पे का यूपीआई पिन भूल गए है और पिन पता करना चाहते है, तो यूपीआई पिन पता करने के लिए तो कोई विकल्प नहीं है, लेकिन आप आसानी से UPI Pin Change कर सकते है । आप एक नया यूपीआई पिन बनाकर इसका उपयोग कर सकते है ।

Share

WebKhoj

WebKhoj covers Fintech, Finances, Marketing and Entrepreneurship for the Digital Generation.
Back to top button