स्टेटिक और डायनामिक वेबसाइट – Static or Dynamic Website in Hindi

Static Website और Dynamic Website का नाम आपने सुना ही होगा । आजकल इंटरनेट का जमाना है और लोग अपने स्मार्टफोन, कंप्यूटर से कई सारी वेबसाइट पर जाते है । आमतौर पर वेबसाइट को दो प्रकार में विभाजित किया जाता है, जो कि Static Website और Dynamic Website है ।

इसके अलावा वेबसाइट बनाते समय बहुत से लोगों के सामने Static Website या Dynamic Website बनाने का ऑप्शन होता है । लेकिन स्टेटिक और डायनामिक वेबसाइट किसे कहते है और इनमें क्या अंतर होता है, इसकी जानकारी लोगों को नही होती है । आज हम आपको शुरुआत से Static और Dynamic Website के बारे मेंं बताने जा रहे है । तो आइए इसके बारे मेंं जानते है –

Static Website Meaning in Hindi

स्टेटिक वेबसाइट क्या होती है ? – Static Website Meaning in Hindi

स्टेटिक वेबसाइट किसी वेबसाइट का एक सबसे सामान्य प्रकार होता है, जिसमे वेब पेज और कंटेंट की मात्रा सीमित होती है । इस प्रकार की वेबसाइट में सभी यूजर को एक जैसा ही कंटेंट दिखाया जाता है । इसके अलावा आमतौर पर स्टेटिक वेबसाइट में HTML का उपयोग होता है, जिसके चलते स्टेटिक वेबसाइट को बनाना और Host करना भी ज्यादा आसान होता है ।

यह भी जानिए – 

» वेबसाइट में Homepage क्या होता है ?

» Streaming क्या होती है ?

डायनामिक वेबसाइट क्या होती है ? – Dynamic Website Meaning in Hindi

Dynamic Websites सामान्य वेबसाइट से अलग होती है जिसमे यूजर के हिसाब से कंटेंट बदल सकता है । इसमें HTML के साथ अन्य वेब प्रोग्रामिंग और डेटाबेस डिजाइन का भी उपयोग होता है, जिसके चलते Dynamic Website को शुरुआत से बनाने में मेहनत लगती है और इसे Host करना भी महंगा होता है ।

Dynamic Website Meaning in Hindi

स्टेटिक वेबसाइट और डायनामिक वेबसाइट में अंतर

स्टेटिक वेबसाइट ( Static Website )  डायनामिक वेबसाइट ( Dynamic Website )
इसमें कंटेंट पहले से बना होता है जो हर बार पेज लोड होने पर बदलता नही है । इसमें नया कंटेंट काफी जल्दी बन जाता है और बार बार बदल सकता है ।
इसका कंटेंट साइट पर आने वाले हर यूजर के लिए एक जैसा ही रहता है और यूजर की अलग अलग गतिविधि के अनुसार कंटेंट नही बदलता है । इसमें अलग अलग यूजर को जगह, समय, भाषा जैसी परिस्थितियों के अनुसार अलग कंटेंट दिखाया जा सकता है ।
इसमें वेब पेज सीमित होते है, जो अपने एक विशेष Layout के साथ होते है ।  इसमें काफी सारे वेब पेज होते है और नए पेज काफी जल्दी यानी Real Time में भी बन कर तैयार हो जाते है ।
ऐसी वेबसाइट में Client Side HTML और CSS का उपयोग होता है । इसमें Client Side के साथ Server Side Scripting Language का भी उपयोग होता है, जिनमे PHP, JavaScript, ASP आदि शामिल हो सकती है ।

 

Share