ब्लूटूथ इयरफोन में TWS क्या है ? – TWS Full Form, Meaning

TWS टेक्नोलॉजी Bluetooth Headphones, Earphones और Earbuds से सम्बंधित है । पिछले कुछ समय मे TWS ऑडियो टेक्नोलॉजी के साथ कई ऑडियो प्रोडक्ट आए है और लोग इन्हें काफी पसंद भी कर रहे है ।

आपने भी ब्लूटूथ इयरफोन या Earbuds खरीदते समय कुछ इयरफोन में TWS नाम का फीचर जरूर देखा होगा । लेकिन काफी लोग TWS का नाम पहली बार सुन रहे है और उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नही है । इस आर्टिकल में आज हम आपको इसी Bluetooth Earphones, Speakers में उपयोग होने वाली TWS टेक्नोलॉजी के बारे में बताने वाले है । तो आइए शुरुआत से TWS के बारे में जानते है –

TWS का फुल फॉर्म क्या होता है ? – TWS Full Form

ब्लूटूथ इयरफोन या स्पीकर में TWS का फुल फॉर्म True Wireless Stereo होता है । आजकल TWS के साथ आने वाले Bluetooth Earphones काफी लोकप्रिय हो रहे है ।

Tws ka full form

TWS का मतलब क्या है ? – TWS Meaning in Hindi

TWS यानी True Wireless Stereo एक टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा Bluetooth से दो ऑडियो डिवाइस को एक साथ कनेक्ट किया जा सकता है, जिनमे Left Channel और Right Channel को अलग अलग चलाया जा सकता है ।

यह भी जानिए –

» Active Noise Cancellation का मतलब क्या है ?

TWS Earbuds क्या होते है ?

TWS Earbuds को True Wireless Earphones भी कहा जाता है, जो TWS Technology पर आधारित होते है । यह आकार में छोटे और हल्के वायरलेस इयरफोन होते है जिसके दो भाग एक दूसरे से जुड़े हुए नही होते है और दोनो कान में अलग अलग लगाए जाते है ।

Tws meaning in Hindi

किसी सामान्य Wireless Earphone के मुकाबले True Wireless Earphones को इस तरह बनाया जाता है कि इसके साथ कोई वायर नही होता है और ना ही इसके कान में लगने वाले दोनों हिस्से एक दूसरे से वायर के जरिए जुड़े होते है ।

किसी TWS Earbuds को पहनना काफी आरामदायक होता है । इन्हें पहनने पर काफी खुला महसूस होता है, हिलने डुलने में आसानी होती है । इन्हें चलते हुए, दौड़ते हुए या कोई भी काम करते हुए भी आसानी से उपयोग किया जा सकता है ।

Tws kya hai

TWS Bluetooth Earbuds के साथ एक Carry Case या Charging Case भी दिया जाता है, जिसे इन Earbuds को रखने के लिए और चार्जिंग करने के लिए उपयोग किया जाता है ।

Share