Bug Meaning in Hindi – बग का मतलब हिन्दी में

Bug Meaning in Hindi बग क्या है ? कंप्यूटर प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर का उपयोग बहुत से कार्यों के लिए किया जाता है । Computer या Software डेवलपर्स लगातार नए Program या सॉफ्टवेयर का निर्माण करते है और उसमे सुधार करते रहते है । प्रोग्राम, सॉफ्टवेयर और अन्य सिस्टम बनाने की इस प्रक्रिया में या बनने के बाद आमतौर पर कुछ बग (Bug) भी आ जाते है । आपने देखा होगा की जब भी किसी स्मार्टफोन में अपडेट आता है, या किसी Apps का अपडेट वर्शन आता है, तो उसमे Bug Fixed बताया जाता है । इसका मतलब है की उस नए वर्जन में Bug को हटा दिया गया है । लेकिन यह Bug क्या है, बग का अर्थ ( Bug Meaning ) या किसी प्रोग्राम में बग क्या होता है ? आइए Bug और Debugging के बारे में जानते है ।

बग का मतलब | Bug Meaning in Hindi

Bug Meaning in hindi

आम भाषा में बग एक छोटे कीड़े को कहा जाता है, लेकिन कंप्यूटर प्रोग्राम में बग या सॉफ्टवेयर बग का मतलब कोडिंग में खराबी होता है ।

बग क्या है ? | What is Bug in Hindi

कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी की भाषा में Bug किसी कंप्यूटर प्रोग्राम, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर या सिस्टम में Coding Error या खराबी आना होता है, जिसकी वजह से गलत या अनअपेक्षित परिणाम सामने आते है । इस खराबी को Development Team द्वारा बग (Bug) के नाम से जाना जाता है ।

किसी प्रोग्राम में बग क्या होता है ?

किसी Program में Bug आ जाने से वह अच्छी तरह से काम नही करता है, उसमे Error दिख सकता है । Bug की वजह से कंप्यूटर प्रोग्राम या सिस्टम में छोटी मोती गड़बड़ी आ सकती है या इसकी वजह से गंभीर समस्याएं भी हो सकती है । कई बार एक छोटा Bug भी बहुत बड़े नुकसान का कारण बनता है ।

आजकल लगभग सभी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर में कुछ न कुछ Bug जरूर होता है । किसी सॉफ्टवेयर में Bug पाए जाने पर इसका Update देकर ठीक किया जाता है । कई डिवाइस में Firmware और Driver अपडेट दिए जाते है । कई बार अपडेट के द्वारा समस्या नही सुलझती है, तो उस पार्ट या हार्डवेयर को बदल दिया जाता है ।

सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम में Bug कैसे आते है ?

किसी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर या कंप्यूटर प्रोग्राम में Bug आने के कुछ कारण होते है । प्रोग्राम में गलत कोडिंग के कारण बग आ सकता है । कई बार हर किसी की तरह Programmers से भी अपने Program मे कुछ गलती हो जाती है । इसके अलावा भी Development की प्रक्रिया में बहुत सी स्थितियां होती है जिसके कारण छोटे बड़े Bug आ जाते है ।

Debugging क्या है ? What is Debugging in Hindi

What is bug report in hindi language

किसी प्रोग्राम या सिस्टम में Bug ढूंढने के लिए डेवलपर्स काम करते रहते है । सिस्टम में प्रोग्रामर या डेवलपर द्वारा Bug को खोजा जाता है और हटाया जाता है, इसे Debugging कहते है । इस प्रक्रिया में होने वाली Bug की खोज यूजर को बग का पता चलने से पहले ही शुरू हो जाती है ।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के दौरान आने वाले बग पर निगरानी और जानकारी रखने की प्रक्रिया Bug Tracking कहलाती है । इसमें खराबी का पता Automated Toos की मदद से लगाया जाता है ।

बग रिपोर्ट क्या है | What is Bug Report in Hindi

अगर किसी प्रोग्राम, सॉफ्टवेयर या डिवाइस के अंदर बग आता है तो यूजर द्वारा किसी Bug के बारे में Developer को Report किया जा सकता है, इसे Bug Report कहते है । आमतौर पर स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस में Bug Report करने के लिए एक ऑप्शन दिया होता है । जब Bug का पता चल जाता है और इसमें सुधार कर लिया जाता है ।

उम्मीद है की आपको यह जानकारी पता चल गई होगी की Bug और Debugging का मतलब क्या होता है । बग के बारे में आपके कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट कर सकते है ।

Share

You may also like...