Technology in Hindi : टेक्नोलॉजी की जानकारी

टेक्नोलॉजी क्या है ? जब भी हम टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ सोचते है तो हमारे दिमाग में कंप्यूटर, स्मार्टफोन आदि आते है , लेकिन टेक्नोलॉजी का मतलब क्या है ? हकीकत में टेक्नोलॉजी इन सब से कई ज्यादा है ।

अगर आप टेक्नोलॉजी की परिभाषा, टेक्नोलॉजी के प्रकार, निबंध, फायदे, नुकसान के बारे में जानना चाहते है, तो इस आर्टिकल में आपको टेक्नोलॉजी के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी ।

Contents hide

आज के समय में हम टेक्नोलॉजी की दुनिया को बहुत तेजी से बढ़ते हुए देख रहे है , यह हमारी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा हैं । टेक्नोलॉजी के कारण ही हम बहुत सी सुविधाओं का उपयोग कर पा रहे है और टेक्नोलॉजी हमारे काम करने के तरीके को बदल रही है । दुनिया को इस नए स्तर पर लाने में टेक्नोलॉजी का एक बड़ा योगदान है ।

Technology kya hai

परिभाषा: टेक्नोलॉजी क्या है ? What is Technology in Hindi

टेक्नोलॉजी के अंदर किसी वैज्ञानिक जानकारी का एक उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है, जिसे काम में लाने पर बहुत सी चीजे आसान बनाई जा सकती है और कई सारी जानकारियां देखी जा सकती है ।

आसान भाषा में कहे तो जिसका उपयोग करके किसी भी काम को आसान या सुविधाजनक बनाया जाता है, वह टेक्नोलॉजी कहलाती है । टेक्नोलॉजी को मनुष्य के हाथों की एक कला माना जा सकता है ।

टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी | About Technology in Hindi 

हम टेक्नोलॉजी का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में कार्यों को आसान बनाने के लिए करते है । आज हम टेक्नोलॉजी के बिना कुछ देर भी नही रह पाऐंगे, आज स्मार्टफोन, कंप्यूटर , इंटरनेट, टेलीविजन आदि हमारी एक बड़ी जरूरत बन गए है ।

टेक्नोलॉजी के अंदर किसी सर्विस या प्रोडक्ट के निर्माण के लिए तकनीक, कौशल ( स्किल्स ), तरीके , प्रक्रिया आदि चीजे शामिल होती है ।  इन सब को किसी मशीन या उपकरण में स्थापित करके ऐसे काम आसानी से किए जा सकते है, जिस काम को करने में इंसान को कठिनाई होती है , या हमे उस कार्य को करने का ज्ञान नही होता ।

टेक्नोलॉजी का हिंदी अर्थ क्या है ? । Technology Meaning in Hindi Language

टेक्नोलॉजी को हिंदी में प्रौद्योगिकी कहा जाता है । प्रौद्योगिकी विज्ञान का एक उपयोग भी होता है, जो किसी उद्देश्य के लिए किया जाता है ।

टेक्नोलॉजी का इतिहास

टेक्नोलॉजी का मतलब मनुष्य के द्वारा बनाई गई ऐसी चीजें होती है जो किसी काम को आसान बना देती है या समस्याओं को सुलझाती है । प्राचीन समय से मनुष्य की कुछ मूल आवश्यकताएँ रही है और यह बढ़ते गई है , जिसे आसन तरीके से पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी ने बहुत मदद की है।

technology kya hota hai

बहुत समय से हम टेक्नोलॉजी का उपयोग करते आ रहे है और इसमें लगातार नए अविष्कार और बदलाव हो रहे है । जैसे जैसे जरूरत पड़ते गयी, नई नई टेक्नोलॉजी का विकास होते गया । जैसे आदिमानव ने शिकार करने और अपनी सुरक्षा के लिए पत्थरों से औजारों का निर्माण किया, यह भी उस समय की एक टेक्नोलॉजी थी ।

बारिश में पानी से बचने के लिए छाते का अविष्कार हुआ । किसी जानकारी को लिखने के लिए लेखनी या पेन की खोज आगे बहुत काम आई ।

हमे एक जगह से दूसरी जगह जाने में बहुत समय लगता था और कोई भार को उठा कर ले जाना मेहनत का काम था । यह काम भी पहिए के अविष्कार के साथ आसान हो गया ।

आज की एक आधुनिक टेक्नोलॉजी इंटरनेट है, जिसके द्वारा हमे पूरी दुनिया की कोई भी जानकारी तुरंत मिल जाती है । इंटरनेट के द्वारा जानकारी या सूचना का आदान प्रदान आसान हो गया है ।

पहले मोबाइल फोन से केवल कॉल या मैसेज भेज सकते थे, आज हममें से हर कोई स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा बहुत से कार्य किए जा सकते है ।

इसके अलावा भी ऐसे बहुत से उदाहरण है , जो टेक्नोलॉजी के हुए बदलाव को दर्शाते है ।

आधुनिक टेक्नोलॉजी के प्रकार और फायदे

technology ke bare mein

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( IT ) | Information Technology

कंप्यूटर के अविष्कार बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है और इसने पूरी दुनिया को बदल दिया । कंप्यूटर के साथ डेटा को संभालना, आदान प्रदान, रिसर्च करना आदि आसान हो गया । Information Technology के साथ कई बिजनेस के अंदर बड़ा बदलाव हुआ और उनका विकास हुआ है । बिजनेस मे टेक्नोलॉजी का उपयोग करने बहुत सारा समय और पैसा बचा लिया गया । टेक्नोलॉजी की मदद से हर उद्योग में उत्पादकता बढ़ी है ।

» यह भी जानिए – इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी

ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी | Transportation Technology

सुविधाजनक ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी के अविष्कार ने मनुष्य के जीवन को बहुत सी सुविधाओं से युक्त बनाया है । जैसे दैनिक जीवन में हम एक जगह से दूसरी जगह कार, बाइक, बस, एरोप्लेन से जा सकते है, इसमें हमे कम समय मे एक जगह से दूसरी जगह पहुचने में सुविधा मिलती है ।

ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी के कारण सड़के, रेलमार्ग, हवाई अड्डे आदि बने है । आज दुनिया मे किसी भी जगह पर कम समय में सामान को पहुचाया जा सकता है ।

संचार प्रौद्योगिकी | Communication Technology

संचार प्रौद्योगिकी की मदद से दुनियाभर में सूचनाओं का आदान प्रदान, संचार आदि संभव हो पाया है । आजकल आधुनिक टेक्नोलॉजी जैसे इंटरनेट, मोबाइल फोन आदि ने लोगो के बीच संचार में आने वाले मुश्किलों को आसान बना दिया है । आज मोबाइल फोन से कॉल, वीडियो कॉल के द्वारा सभी लोग अपनों से संपर्क में रह सकते है ।

इस टेक्नोलॉजी ने लोगो को पूरे विश्व में लोगो को संवाद करने का मौका दिया है, लोग दुनिया में चल रहे मुद्दों से अवगत हो रहे है ।

नेटवर्क टेक्नोलॉजी | Network Technology

हम अपनी दैनिक जिंदगी में इंटरनेट पर ईमेल, सोशल मीडिया, मेसेजिंग एप्प्स, वीडियो शेयरिंग जैसी बहुत सी चीजें चलाते है । नेटवर्क टेक्नोलॉजी की मदद से अलग अलग सिस्टम पर डेटा शेयर करना आसान हो जाता है । नेटवर्क टेक्नोलॉजी के द्वारा ही हम बहुत सी चीजें जैसे फोटो, वीडियो, फाइल आदि शेयर कर पाते है । इसमें वायर नेटवर्क और आधुनिक वायरलेस नेटवर्क टेक्नोलॉजी शामिल है ।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता | Artificial Intelligence 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का उद्देश्य ऐसी स्मार्ट मशीनों, कंप्यूटर, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का निर्माण करना है, जो मनुष्य के दिमाग की तरह अपनी सूझबूझ से कोई निर्णय लेकर किसी काम को पूरा कर सके । आज एआई टेक्नोलॉजी पर आधारित बहुत से डिवाइस, उपकरण और सॉफ्टवेयर मौजूद है, जो बहुत ही बुद्धिमत्ता से किसी कार्य को करते है । इसका उपयोग बहुत से उद्योगों और बिजनेस में किया जा रहा है । विशेषज्ञों के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी भविष्य में बहुत ज्यादा प्रचलित होने वाली है ।

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी | Space Technology

अन्तरिक्ष प्रौद्योगिकी या स्पेस टेक्नोलॉजी में अंतरिक्ष से संबंधित तकनीकें शामिल होती है, जैसे स्पेस प्रोजेक्ट , अंतरिक्ष रिसर्च, स्पेस ट्रेवल, अंतरिक्ष यान आदि । आज स्पेस टेक्नोलॉजी की मदद से सैटेलाइट के द्वारा मौसम की जानकारी पता लगाना, जीपीएस तकनीक, सैटेलाइट टेलिकास्ट, सूचना का आदान प्रदान जैसी बहुत सी टेक्नोलॉजी उपलब्ध है, जो हमे ज्यादा बेहतर बना रही है । अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का प्राकृतिक आपदाओं का पता लगाना, नियंत्रण आदि में बड़ा योगदान रहा है । अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की मदद से ही बहुत से आधुनिक उपकरणों का निर्माण हुआ है ।

कृषि प्रौद्योगिकी | Agricultural Technology

कृषि शुरूआत से मनुष्य के लिए एक मूलभूत आवश्यकता है और कृषि पर बहुत से उद्योग आधारित होते है । खेती किसानी में नई टेक्नोलॉजी के उपयोग से कम समय में बहुत काम किया जाता है । मशीनों जैसे ट्रेक्टर, हार्वेस्टर से खेती के पहले से चलते आ रहे पारंपरिक तरीको में नया बदलाव हुआ है । टेक्नोलॉजी की मदद से कृषि में उत्पादन बढ़ाने में बड़ा योगदान मिला है और समय की बचत हुई है ।

रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी | Robotics Technology

रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी में रोबॉट का निर्माण, डिजाइन, प्रोग्राम करना और उपयोग करना शामिल होता है । रोबोट्स या ऑटोमैटिक मशीनों का उपयोग बड़े उद्योगों में जैसे ऑटोमोबाइल क्षेत्र में और अन्य बहुत सी जगहों पर किया जा रहा है । रोबॉट किसी कार्य को तेज गति से, बार बार और बिना थके कर सकते है । रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी के द्वारा भारी काम को करना आसान हो गया है । आज की दुनिया में बहुत से क्षेत्र में रोबॉट की मदद से काम किए जा रहे है ।

शिक्षा में टेक्नोलॉजी | Education Technology

शिक्षा में वर्चुअल क्लास आज की नई शिक्षा का जरिया बन रहे है, जो रचनात्मक तरीको से छात्रों को शिक्षित कर पा रहे है । टेक्नोलॉजी शिक्षण गतिविधियों को प्रोत्साहित कर रही है । छात्र इंटरनेट के द्वारा अपने पढ़ाई के जरूरी नोट्स या pdf, वीडियो डाऊनलोड कर सकते है। ज्यादा से ज्यादा लोग कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से परिचित हो रहे है ।

छात्र स्वयं ही बिना किसी की मदद से किसी विषय को पढ़ सकते है । कंप्यूटर और इंटरनेट के द्वारा जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाती है । कई संस्थाओं में छात्रों द्वारा कम्प्यूटर ऍप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे नई चीजे सीखी और बनाई जा रही है । जैसे कंप्यूटर का उपयोग नोट्स को संग्रह करने के लिए और प्रोजेक्ट बनाने के लिए किया जा रहा है । शिक्षा में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से छात्र भविष्य के लिए टेक्नोलॉजी में बेहतर बन रहे है ।

मेडिकल टेक्नोलॉजी | Medical Technology

टेक्नोलॉजी ने मेडिकल या चिकित्सा क्षेत्र को बेहतर बनाया है । आज के समय बहुत सी मशीने है जिनसे स्वास्थ्य की समस्याओं का पता लगता है । टेक्नोलॉजी की मदद से जटिल ऑपरेशन को आसान बनाया गया है ।

एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी | Entertainment Technology

इसमे इंटरटेनमेंट या मनोरंजन को बेहतर बनाने के लिए नई तकनीकों का निर्माण किया जाता है । टेक्नोलॉजी का मनोरंजन के अनुभव को बढ़ाने में एक बड़ा योगदान है । आज के समय बहुत से आधुनिक मनोरंजन के साधन मौजूद है । टेलीविजन,सिनेमाघरों से लेकर इंटरनेट, सोशल मीडिया, वीडियो शेयरिंग वेबसाइट बहुत लोकप्रिय हो रहे है ।

अर्थव्यवस्था में टेक्नोलॉजी का योगदान

टेक्नोलॉजी ने अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और बेहतर करने में योगदान दिया है । टेक्नोलॉजी के कारण बहुत से उद्योग, कंपनियां चल रही है जो बहुत से लोगो की आय का स्त्रोत है ।

टेक्नोलॉजी के कारण नई जॉब्स का निर्माण हो रहा है । टेक्नोलॉजी के नए नए क्षेत्रों में बहुत से लोगो के लिए नौकरिया बन रही है ।

इसके अलावा भी बहुत से क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी के द्वारा नए बदलाव देखने को मिले है ।

टेक्नोलॉजी के नुकसान या दुष्प्रभाव

टेक्नोलॉजी किसी काम को आसानी से पूरा करने में हमे मदद करती है । यह बहुत प्रकार से हमारी मदद कर सकती है । लेकिन बहुत सी चीजों के समान ही टेक्नोलॉजी के भी अपने दुष्प्रभाव है जो लोगो पर हो रहे है ।

आलस का बढ़ना

टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को सुविधजनक बना दिया है । लोग छोटे से छोटा काम करने के लिए टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो रहे है, जिसके कारण बहुत से लोगो में आलस बढ़ रहा है ।

स्वास्थ्य में नुकसान

जितना टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को सुविधाजनक बनाया है , इसकी कीमत भी हमे अपने खराब स्वास्थ्य से चुकानी पढ़ रही है । कंप्यूटर और स्मार्टफोन के बहुत ज्यादा उपयोग से कई स्वास्थ्य से सम्बंधित दुष्परिणाम जैसे अनिंद्रा, तनाव आदि सामने आ रहे है ।

कमजोर डेटा सेक्युरिटी

टेक्नोलॉजी के कारण डेटा में किसी एक उल्लंघन के कारण बहुत से लोगो की निजी जानकारियां सार्वजनिक हो जाती है , जो गलत लोगों के पास पहुच जाने से वे इनका गलत रूप से उपयोग कर सकते है ।

गलत तरीके से इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी के विकास के कारण इंटरनेट को लोग गलत तरीके से गलत चीजें देखने के लिए इस्तेमाल कर रहे है । जिसके कारण लोगो के ऊपर गलत प्रभाव पड़ रहा है । कुछ लोग नकारात्मक इरादे के लिए टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते है ।

टेक्नोलॉजी की लत | वीडियो गेम की लत

लोग सोशल मीडिया, मेसेजिंग, ऑनलाइन गेम्स आदि पर बहुत ज्यादा समय बिता रहे है और उन्हें इनकी आदत लग जाती है । टेक्नोलॉजी की लत से लोग अपना कीमती समय बर्बाद कर रहे है ।

आजकल लोग अपने स्मार्टफोन पर गेम खेलने में अपना बहुत समय देते है । बहुत से लोग ज्यादातर कम उम्र के बच्चे इसकी ओर आकर्षित हो रहे है । यह विद्यार्थियों का ध्यान भटकाने का एक प्रमुख जरिया बन गया है ।

पर्यावरण को नुकसान

टेक्नोलॉजी के बढ़ने से प्रदूषण भी बढ़ गया है , बहुत सारे अनुपयोगी साधनों के बढ़ने से पर्यावरण को नुकसान पहुच रहा है । बहुत से इंडस्ट्रियल वेस्ट को खुले में छोड़ने से मिट्टी, पानी , हवा जैसे प्राकृतिक तत्वों को बहुत नुकसान हो रहा है ।

टेक्नोलॉजी वरदान या अभिशाप

टेक्नोलॉजी के हमारे जीवन पर अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के प्रभाव पड़ते है । हम टेक्नोलॉजी का किस तरह उपयोग करते है, इसके द्वारा बहुत सी समस्याओं को सुलझाया जा सकता है । अगर किसी भी चीज का उपयोग संतुलित रूप में किया जाए, तो इसके बहुत से फायदे हो सकते है । टेक्नोलॉजी का उपयोग भी एक सीमा के अंदर और जरूरत पड़ने पर किया जा सकता है । हमे पूरी तरह टेक्नोलॉजी पर ही निर्भर नही होना चाहिए ।

You may also like...