Digital Savings Account क्या होता है ?

Digital Savings Account आजकल कई सारे बैंकों द्वारा खोला जा रहा है । अगर आपको बैंक अकाउंट खोलना है तो यहाँ विस्तारपूर्वक डिजिटल बैंक अकाउंट की जानकारी दी जा रही है ।

Bank Account सभी लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है । आज के समय बहुत से बैंक कई अलग अलग प्रकार के सेविंग बैंक अकाउंट Open करने की सुविधा देते है । इन बैंक अकाउंट की अपनी कुछ विशेषताएं होती है, जिसके चलते इन्हें विभिन्न नाम दिए जाते है ।

अगर आप अपना बैंक अकाउंट खुलवाने जाते है तो इसके लिए आपको बैंक जाना होता है, जहाँ आपसे कुछ दस्तावेजों के साथ एक Application Form भरवाया जाता है, इसके बाद आपका बैंक अकाउंट खुलता है ।

लेकिन अब बहुत से बैंकों में ऐसे सेविंग अकाउंट खोल सकते है, जिसमे बिना बैंक में जाए और बहुत कम समय मे एक बैंक अकाउंट खोला जा सकता है । आपने भी Digital Savings Account का नाम सुना ही होगा । आजकल बहुत सी चीजें डिजिटल हो रही है और अब Digital Banking के साथ कई बैंकिंग सुविधाएं भी इसमें शामिल हो गई है ।

Digital Savings Account क्या होता है, इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने वाले है । तो आइए डिजिटल सेविंग अकाउंट के बारे में शुरुआत से जानते है ।

Digital savings account open

Digital Savings Account क्या है ?

डिजिटल सेविंग अकाउंट एक Paperless यानी कागज के बिना खोला जा सकने वाला Bank Account है, जिसे Online Apply कर खोला जा सकता है । इसे डिजिटल बचत खाता भी कहा जाता है । यह अकाउंट तुरंत खोला जा सकता है और यह सुरक्षित भी होता है ।

डिजिटल सेविंग अकाउंट की मदद से आप कई सारी बैंकिंग सुविधाओ का लाभ ले सकते है । इसे मोबाइल या लैपटॉप के जरिए खोला जा सकता है ।

किसी बैंक में Digital Savings Account Open करने के लिए बैंक में जाने की जरूरत नही पड़ती है और इसे आसानी से घर बैठे खोला जा सकता है । डिजिटल सेविंग अकाउंट के द्वारा आप अपनी बहुत सी बैंकिंग गतिविधियां बिना Bank Branch जाए पूरी कर सकते है ।

कोई भी भारतीय नागरिक जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, वे बैंक की मोबाइल एप या वेबसाइट पर बैंक अकाउंट खोलने के लिए Online Apply कर सकते है और अपना डिजिटल सेविंग अकाउंट खोल सकते है ।

Digital Savings Account के लिए Documents और आवश्यक चीजें

डिजिटल सेविंग्स अकाउंट खोलने के लिए कुछ Documents की आवश्यकता होती है, जो आपकी पहचान, उम्र, पते और अन्य जरूरी जानकारी Verify करने के लिए उपयोग किए जाते है ।

  • Pan Card
  • Aadhar Card
  • Mobile Number
  • E-mail id
  • Smartphone/ Laptop
  • Internet Connectivity / Mobile Internet

अपना Digital Savings Account कैसे खोलें ?

आप किसी बैंक में अपना Digital Savings Account कुछ आसान स्टेप्स में खोल सकते है ।

इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या आधिकारिक मोबाइल एप पर जाना होगा, जहाँ Digital Savings Account Open करने का ऑप्शन दिया जाता है ।

इसके बाद एक Online Form भरना होगा, जिसमे अपनी Personal Details यानी सामान्य जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल, Nominee की जानकारी आदि भरना होगा ।

आपको अपने Digital Savings Account की Home Branch चुनने का विकल्प मिलता है ।

इसके बाद अपने Documents जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड की जानकारी डालना होगा और KYC Verification पूरा करना होगा । कई बैंक वीडियो कॉल के द्वारा KYC Verification की सुविधा देते है ।

सारी प्रक्रिया और वेरिफिकेशन के बाद आपका Digital Savings Account खुल जाता है और आपको अपने नए बैंक अकाउंट की सभी जानकारी जैसे Customer ID, Account Number आदि दे दी जाती है ।

Digital Savings Account में Minimum Balance कितना होना चाहिए ? Zero Balance Account

आजकल कई बैंक अपने Digital Savings Account में Zero Balance की सुविधा देते है, जिसमे कोई Minimum Balance की जरूरत नही होती है ।

वही बहुत से बैंक के डिजिटल सेविंग अकाउंट में Minimum Balance रखना जरूरी होता है, जिसमे कम से कम एक तय राशि तक बैलेंस बनाए रखना होता है ।

Digital Savings Account के फायदे

बैंक ब्रांच में जाए बिना और किसी भी जगह से कुछ मिनटों में Online Bank Account खोला जा सकता है । Instant और Paperless Account खोलने की सुविधा मिलती है ।

24 घण्टे Online Fund Transfer की सुविधा मिलती है । IMPS, NEFT के साथ पैसे ट्रांसफर की सुविधा दी जाती है ।

डिजिटल सेविंग अकाउंट के साथ Instant Virtual Debit Card (E-Debit Card) या Physical Debit Card उपलब्ध हो जाता है ।

कई बैंक अपने डिजिटल सेविंग अकाउंट खुलवाने पर कुछ Offers भी देते है, जिसमे Deals, Cashback Voucher या Gift Voucher जैसी चीजे दी जाती है ।

इसके साथ Loyalty Rewards Points भी मिलते है ।

सामान्य बैंक अकाउंट की तरह Interest Rate मिलता है और Online Fixed Deposit भी कर सकते है ।

बैंक की मोबाइल एप से Online Fund Trasfer, Balance Statement, Recharge, Bill Payment जैसी बहुत सी सुविधाएं मिलती है ।

यह भी जानिए –

» Amazon Pay ICICI Bank Credit Card कैसे बनाये ?

Digital Savings Account में पैसे कैसे Deposit करते है ?

अपने डिजिटल सेविंग्स अकाउंट में पैसे Deposit करने या पैसे डालने के लिए आप अपनी नजदीकी बैंक ब्रांच में जा सकते है । इसके अलावा अन्य बैंक की नेटबैंकिंग से Online Money Transfer कर Deposit किए जा सकते है । IMPS, NEFT, UPI आदि से भी अपने अकाउंट में पैसे भेजकर Deposit कर सकते है ।

उम्मीद है कि अब आपको Digital Savings Account की जानकारी मिल गई है । अगर आप भी घर बैठे Online Bank Account खोलना चाहते है, तो इसके लिए Online Apply कर सकते है ।

Share