Pay Later Loan

Freecharge Pay Later क्या है ? फायदे, उपयोग, Activate कैसे करें

Freecharge Pay Later एक नई सुविधा है जो फ्रीचार्ज एप पर अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध है । अगर आप Freecharge Pay Later के बारे में विस्तारपूर्वक जानना चाहते है तो यहाँ आपको Freecharge Pay Later की Details, Eligibility, Charges आदि के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है ।

Freecharge pay later process details

आजकल Buy Now Pay Later सुविधा कई सारे प्लेटफॉर्म पर अपने ग्राहकों के लिए पेश की जा रही है और यह काफी लोकप्रिय भी हो रही है । अगर आप Freecharge App का उपयोग करते है तो अब Freecharge द्वारा भी अपने प्लेटफॉर्म पर एक नई सुविधा Freecharge pay later दी जा रही है । तो आइए जानते है कि Freecharge Pay later क्या है, इसके क्या फायदे है और इसे कैसे Activate करते है ।

Freecharge Pay Later क्या है ?

यह फ्रीचार्ज की ओर से आने वाली एक Credit सुविधा है, जिसके अंतर्गत ग्राहकों को अभी खरीदी कर बाद में भुगतान करने की सुविधा मिलती है । Freecharge की ओर से अपने प्लेटफॉर्म पर इस Pay Later Service की शुरुआत कर दी गई है और Freecharge Pay Later सुविधा के जरिए ग्राहक Rs. 10,000 तक की मासिक Credit सुविधा प्राप्त कर सकते है । फ्रीचार्ज एप पर credit की यह सुविधा Axis Bank द्वारा संचालित है ।

Freecharge Pay Later के जरिए विभिन्न प्रकार की खरीदी के लिए भुगतान किया जा सकता है । इस सुविधा के जरिए बहुत से Stores पर खरीदी की जा सकती है । इसके अलावा कई ऑनलाइन सुविधाओं के भुगतान के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है ।

Freecharge Pay Later के फायदे 

अगर आप Freecharge Pay Later का उपयोग करते है तो आपको कुछ फायदे मिलते है, जो इस प्रकार है ।

Freecharge Pay Later Balance का उपयोग 25,000+ Stores पर भुगतान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है, यानी आपको कपड़े, सब्जियां, दवाई आदि खरीदने के लिए तुरंत भुगतान हो जाता है । इसमे विभिन्न Stores के साथ ही अलग अलग Online सामान खरीदने के प्लेटफॉर्म पर भुगतान भी शामिल है ।

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म जैसे Zomato, Swiggy, Myntra, Bigbasket, Myntra की तरह कई सारे प्लेटफॉर्म पर Freecharge Pay Later के जरिए आसानी से Payment कर सकते है ।

आप इसके जरिए Mobile, DTH Recharge कर सकते है,  Electricity या कोई Utility Bill Payment का भी भुगतान कर सकते है ।

Freecharge Pay Later के लिए Apply करने पर आपका Pay Later Account बन जाता है । इस Pay Later Account में आप आसानी से अपने खर्चों पर नजर रख सकते है यानी इसमें खर्चों को Track किया जा सकता है ।

इस सुविधा के जरिए 10,000 रुपए तक का Credit प्रति महीने मिलता है, जो आपकी हर महीने की Credit Limit के अनुसार आपके अकाउंट में जोड़ दिया जाता है ।

Freecharge Pay Later के साथ आपको 30 दिनों का Credit Period मिल जाता है, यानी इस Pay Later सुविधा का Repayment 30 Days Cycle में चलता है । इस तरह आपको अलग अलग भुगतान के लिए केवल एक बिल प्राप्त होता है ।

इस Pay Later सुविधा में One-tap Payment फीचर उपलब्ध है, जिसमे आप बिना किसी OTP या PIN के भी भुगतान कर सकते है । इसमे काफी सुविधाजनक रूप से केवल एक क्लिक द्वारा खरीदी या भुगतान का अनुभव मिलता है ।

इसके अलावा समय समय पर Freecharge Pay Later के Monthly Bill का भुगतान करके अपना Credit Score बना सकते है या बेहतर कर सकते है ।

Freecharge Pay Later Charges 

इस Freecharge Pay Later Service के Charges की बात करें तो सबसे पहले इसमे Zero Processing Fees शामिल है, यानी आपको Freecharge Pay Later सुविधा को Activate करने के लिए कोई Processing fee नही देना होगा ।

इसके अलावा Freecharge Pay Later के Features में Interest-free सुविधा भी शामिल है, जिसमे Interest आपको वापस Freecharge Cashback के रूप में प्राप्त हो जाता है और इसका उपयोग अन्य बिल भुगतान के लिए किया जा सकता है ।

Freecharge Pay Later Activate कैसे करें ? 

आप आसानी से Freecharge Pay Later Activate कर सकते है और इस सुविधा के जरिए Credit प्राप्त कर भुगतान कर सकते है ।

Freecharge Pay Later के लिए Apply करने में आपको कुछ आवश्यक जानकारी चाहिए होगी, जो इस प्रकार है –

  • Personal Details
  • Professional Details
  • Pan Card
  • Aadhar Card

इसके बाद आप कुछ आसान चरणों मे Pay Later Application पूरी कर सकते है ।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Freecharge App खोले और इसमे Home पर जाएं ।

यहाँ से FreeCharge पर जाए –

FreeCharge Pay Later

2. यहाँ आपको ऊपर की ओर Pay Later के आगे Get Now का विकल्प दिखेगा, या इसके अलावा नीचे जाने पर भी Pay Later Apply का विकल्प मिल जाएगा ।

3. अब Pay Later पर जाने के बाद आपके सामने Freecharge Pay Later के बारे में कुछ जानकारी दिखाई जाएगी और इसके नीचे Get Started का विकल्प मिलेगा ।

4. Get Started पर जाने के बाद आपको अपना Pan Card Number डालना होगा और Continue पर टैप करना होगा ।

5. इसके बाद आपको अगले पेज पर अपनी कुछ सामान्य जानकारी भरना होगा और Continue पर जाना होगा ।

6. अब अगले पेज पर आपमो अपनी Professional Details डालना होगा, जिसमे आपको Occupation Type, Source of Income, Monthly Income जैसी जानकारी डालना होगा और Terms and Conditions को टिक कर Submit बटन पर जाना होगा ।

7. इसके बाद आपको KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए KYC Information भरना होगा, जिसमे आपको अपना Aadhar Number या Virtual ID डालना होगा और I Agree वाले बॉक्स पर टिक कर Continue पर जाना होगा ।

8. अब Continue पर टैप करने के बाद आपके Aadhar Card से जुड़े Mobile Number पर एक OTP जाएगा, जिसे आपको इस पेज पर डालना होगा और Confirm करना होगा ।

9. इसके बाद अगले पर आपको अपने द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी दिखेंगी और यहाँ आपको Proceed पर जाकर आगे बढ़ना होगा ।

10. अब आपके द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी को Verify किया जाएगा, जिसमे कुछ देर लगती है । इसके बाद आपको अपनी Freecharge Pay Later Limit मिल जाएगी और आप इसके जरिए कही भी खरीदी या Payment कर पाएंगे ।

Freecharge Pay Later Eligibility

इस Pay Later सुविधा की Eligibility की बात करे तो इस समय यह सुविधा Freecharge के द्वारा चुनिंदा ग्राहकों को दी जा रही है । अगर आपके Freecharge Account में इसे Apply करने का विकल्प उपलब्ध है, यानी आप Pay Later सुविधा के लिए Eligible है, तो आप आसानी से इसमे Apply करके यह सुविधा प्राप्त कर सकते है ।

इसके अलावा जब आप Freecharge Pay Later के लिए Eligible हो जाते है, तो आपको Freecharge द्वारा इसके बारे में सूचित कर दिया जाता है । हालांकि अगर आप इस सुविधा के लिए Eligible होने के अवसर बढ़ाना चाहते है, तो आप निरन्तर या नियमित रूप Freecharge पर Transaction कर सकते है  ।

Freecharge Pay Later Offer 

इस सुविधा को शुरू करने पर Freecharge द्वारा कुछ Offer भी दिए जा रहे है । इस समय एक Freecharge Pay Later Offer दिया जा रहा है, जिसमे इस Pay Later सुविधा को Activate करने के बाद 1st Transaction पूरा करने पर Rs.200 Cashback दिया जा रहा है । हालांकि इस समय चल रहे Offer के बारे में आपको Freecharge App के अंदर ही जानकारी मिल सकती है, क्योकि समय समय पर ऑफर में बदलाव हो सकता है या नए ऑफर भी दिए जा सकते है ।

Share

Back to top button