लोन रीपेमेंट का मतलब, बैंक लोन – Loan Repayment Meaning in Hindi

Loan Repayment यह शब्द आपने अलग अलग प्रकार के लोन के बारे में पढ़ते समय जरूर देखा होगा । बहुत से लोग अपनी अलग अलग जरूरतों के लिए बैंक या वित्तीय संस्थानों में Loan Apply करते है । Personal Loan या किसी भी प्रकार के लोन के लिए Apply करने से पहले उस लोन के बारे में पूरी जानकारी लेना काफी जरूरी होता है, जिसमे Interest Rate यानी ब्याज दर, EMI, Loan Tenure आदि जानकारी शामिल होती है ।

इसी के साथ किसी Loan की Details में Loan Repayment की जानकारी भी दी जाती है । अगर आप नही जानते कि Loan Repayment का मतलब या Hindi Meaning क्या होता है, तो आइए इसके बारे में शुरुआत से जानते है ।

Loan repayment meaning in hindi

लोन रीपेमेंट क्या होता है ? – Loan Repayment Meaning in Hindi

Loan Repayment का मतलब किसी Lender यानी ऋणदाता से उधार ली गई राशि का भुगतान करना होना होता है । उदारण के लिए अगर आप बैंक से या वित्तीय संस्थानों से किसी प्रकार का Loan लेते है, तो इसे आपको कुछ किश्तों में वापस चुकाना होता है, इस प्रक्रिया को ही Loan Repayment कहा जाता है ।

किसी Loan के Loan Repayment को एक पूर्व निर्धारित समान मासिक किश्तों में या EMI के रूप में समय के साथ भुगतान किया जाता है, जिसमे मूलधन और ब्याज शामिल होते है । लोन लेने वाले व्यक्ति द्वारा हर महीने की एक तय तारीख पर Loan की EMI का भुगतान करना होता है ।

आमतौर पर लोग अपनी जरूरतों के अनुसार लिए जाने वाले अलग अलग प्रकार के लोन जैसे Personal Loan, Auto Loan, Home Loan आदि प्रकार के लोन लेते है । लेकिन किसी भी प्रकार के Loan के लिए Apply करने से पहले यह जानना काफी महत्वपूर्ण होता है कि लोन का भुगतान करते समय हर महीने कितनी राशि देना होगा या कितना Loan Repayment करना होगा ।

Loan Repayment Amount Meaning in Hindi

किसी लोन में Repayment Amount का मतलब वह राशि होती है, जो लोन की EMI के रूप के या कर्ज के भुगतान के रूप में चुकाई जाती है । उधार लेने वाले व्यक्ति द्वारा ऋणदाता को निर्धारित Loan Repayment Amount का भुगतान किया जाता है ।

जब भी किसी व्यक्ति द्वारा बैंक या संस्थान से Personal Loan, Home Loan या अन्य किसी प्रकार के लोन के लिए Apply किया जाता है, तो लोन लेने वाले व्यक्ति को Loan Details में Loan Repayment Amount की जानकारी भी दी जाती है ।

इसके अलावा बैंक या Financial Institutions की वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के Loan Calculator उपलब्ध होते है, जिनकी मदद से Loan Repayment Amount की गणना करना आसान हो जाता है । इसमें आपके द्वारा दर्ज की जाने वाली लोन संबंधित जानकारी के आधार पर Repayment Amount का अनुमान लगाया जाता है ।

Loan Repayment Schedule Meaning in Hindi

किसी लोन के Repayment की पूरी प्रक्रिया में हर महीने एक नियोजित रूप से भुगतान करने का क्रम शामिल होता है, जिसे Loan Repayment Schedule कहा जाता है । इसे Amortization Table भी कहा जाता है ।

Loan Amortization एक प्रक्रिया होती है, जिसमे किसी उधार को लोन अवधि में नियमित भुगतान के जरिए कम किया जाता है ।

Loan Repayment Schedule या Amortization Schedule का मतलब एक तालिका होती है, जिसमे भुगतान राशि, Principal, Interest राशि आदि का पूरा ब्यौरा दिया होता है ।

कोई लोन लेने व्यक्ति के लिए यह Repayment Schedule काफी उपयोगी होता है और इससे कई जानकारी पता करने में आसानी होती है ।

अगर किसी लोन में कोई अतिरिक्त शुल्क का भुगतान किया गया है जो EMI से अधिक है, तो ऐसी स्थिति में Repayment Schedule की मदद से लोन पर लागू होने वाले कुल ब्याज की गणना करने में आसानी होती है ।

यह भी जानिए – 

Share