Mi TV में Patchwall क्या होता है ? – PatchWall Meaning in Hindi

PatchWall आपको Mi TV या XiaoMi के स्मार्ट टीवी में देखने को मिलता है । आजकल टेलीविजन में स्मार्ट टीवी काफी लोकप्रिय हो रहे है और मार्केट में कई कंपनियों के स्मार्ट टेलीविजन उपलब्ध है ।

अलग अलग ब्रांड के स्मार्ट टीवी में कुछ विशेष फीचर्स भी देखने को मिलते है । इसी तरह Mi TV में PatchWall नाम से एक फीचर मिलता है ।

यह PatchWall क्या है और यह कैसे काम करता है, इसके बारे में आज हम विस्तार से आपको बताने वाले है । तो आइए PatchWall के बारे में शुरुआत से जानते है ।

PatchWall क्या है ? | What is PatchWall in Hindi

PatchWall एक प्रकार का यूजर इंटरफेस है, जो Mi TV में देखने को मिलता है । यह XiaoMi का अपना AI TV System है, जो ब्रांड द्वारा अपने स्मार्ट टीवी के लिए बनाया गया है ।

Mi TV में Android TV ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जाता है, लेकिन इसमें अलग से PatchWall लॉन्चर भी दिया जाता है ।

Patchwall kya hai meaning in hindi

इस PatchWall के साथ अलग अलग स्ट्रीमिंग पार्टनर के कंटेंट उपलब्ध होते है । इसमें कई सारे OTT Platform के लोकप्रिय कंटेंट को एक ही जगह पर दिखाया जाता है ।

PatchWall कैसे काम करता है ?

Mi TV में टेलीविजन में सामने Android और PatchWall इन दोनों का ऑप्शन मिलता है । PatchWall अलग अलग ओटीटी एप के कंटेंट को Mi स्मार्ट टीवी में सामने यानी होमपेज पर एक सूची के रूप में दिखाता है ।

इससे यूजर को अपने पसंदीदा कंटेंट जैसे नई मूवी, वेब सीरीज आदि देखने मे आसानी होती है और अलग अलग एप पर कंटेंट ढूंढने के बजाए पसंदीदा कंटेंट सामने ही दिख जाता है ।

यह यूजर के द्वारा पहले देखे गए कंटेंट के आधार पर उन्हें अन्य कंटेंट का सुझाव देता है, जिससे यूजर को उनकी पसंद के हिसाब से बेहतर कंटेंट मिल सकता है । इसमें नए कंटेंट को खोजना और Navigation करना काफी आसान होता है ।

Mi Smart TV में PatchWall के साथ OTT Platforms जैसे Netflix, Disney+ Hotstar, Amazon Prime Video और भी कई Apps के कंटेंट दिखाए जाते है, जिसमे टीवी शो, मूवी, Live TV, Sports और कई प्रकार के कंटेंट शामिल होते है ।

हालांकि इनमें जो प्लेटफॉर्म सब्सक्रिप्शन पर उपलब्ध होते है, उन OTT Apps में कंटेंट देखने के लिए Subscription की जरूरत होती है ।

PatchWall में Universal Search का भी ऑप्शन मिलता है, जिसके जरिए इसमें उपलब्ध सारी ओटीटी एप  में किसी कंटेंट को Search किया जा सकता है । इसके जरिए किसी उपलब्ध ओटीटी एप के कंटेंट तक एक क्लिक में पहुँचा जा सकता है ।

Share