UI का मतलब क्या है ? फुल फॉर्म – UI Full Form, Meaning in Hindi

UI का मतलब क्या होता है, आज हम इसके बारे में जानेंगे । यूआई ( UI ) शब्द आजकल काफी उपयोग किया जा रहा है और आजकल नए गैजेट्स या स्मार्टफोन फीचर्स में भी UI देखने को मिलता है । इसके अलावा सॉफ्टवेयर या Apps में भी UI काफी महत्वपूर्ण होती है । तो आइए सबसे पहले यह जानते है की UI का Full Form और हिन्दी Meaning क्या होता है ।

Ui full form in hindi

UI का फुल फॉर्म क्या होता है ? – UI Full Form in Hindi

यूआई (UI) का फुल फॉर्म ” यूजर इंटरफेस ” ( User Interface ) होता है । आजकल नए गैजेट्स, डिवाइस, Apps आदि में बेहतर यूजर इंटरफेस बनाने पर ध्यान दिया जाता है ।

UI शब्द का इस्तेमाल आमतौर पर किसी सॉफ्टवेयर, App या Web डिजाइन को लेकर होता है । जब यूजर किसी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करता है तो उसका सबसे पहला संपर्क UI से ही होता है ।

UI का अर्थ क्या होता है ? UI Meaning in Hindi

User Interface या UI का मतलब किसी एप्लीकेशन के ग्राफिक की संरचना होती है । इसमें एप्लीकेशन में मौजूद बटने, शब्द, फोटो आदि की डिजाइन शामिल होती है ।

Ui meaning in hindi

आपने देखा होगा की किसी सॉफ्टवेयर, एप या स्मार्टफोन में कंट्रोल्स अलग अलग ग्राफिक्स के रूप में होते है । जैसे किसी एप्लीकेशन में उसका आइकॉन, बटन, मेनू आदि होते है जिन्हें हम अपने स्मार्टफोन में टच करके या कंप्यूटर में माउस और कीबोर्ड से कंट्रोल करते है । यह सब UI के ही अंदर आते है ।

UI को इस तरह बनाने की कोशिश की जाती है की यूजर को एप चलाने में आसानी हो और इसके साथ एक बेहतर अनुभव मिल सके ।

मोबाइल या स्मार्टफोन में UI क्या है ? Mobile UI in Hindi 

Mobile User Interface या Mobile UI मोबाइल डिवाइस का यूजर इंटरफेस होता है, जिसमे मोबाइल कंपनी द्वारा मेनू, फीचर्स के आइकॉन और ऑप्शन को बेहतर अनुभव के लिए डिजाइन किया जाता है ।

आजकल अलग अलग ब्रांड के स्मार्टफोन में मोबाइल निर्माता कंपनी की ओर से Custom UI दी जाती है । Custom UI में पहले से आने वाले Stock Android के मुकाबले बिल्कुल अलग अनुभव मिलता है और इसे इसमें ज्यादा Customize करने के ऑप्शन दिए जाते है ।

Share

You may also like...