PUBG MOBILE LITE भारत मे हुआ बैन, जानिए पब्जी लाइट के बारे में

Pubg Mobile Lite गेम भारत मे Ban कर दिया गया है । हाल ही में 118 एप को बैन किया गया था और इसमें पब्जी मोबाइल लाइट भी शामिल है ।

 Pubg Mobile के इस Lite Version को भी ओरिजिनल पब्जी मोबाइल गेम के जैसे अनुभव के साथ खेला जा सकता था । पब्जी मोबाइल के बाद अब Pubg Lite वर्शन भी काफी लोकप्रिय मोबाइल गेम बन चुका था । लांच होने के बाद यह भी काफी पसंद किया जाने वाला Battle Royal Game बन गया, जिसे भारत मे बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन पर खेला करते थे ।

Pubg Mobile के तो दुनियाभर में काफी दीवाने है, यह दुनिया में सबसे ज्यादा खेल जाने वाला गेम है । Tencent Games ने इस गेम का हल्का वर्शन Pubg Mobile Lite पेश किया था ।

ओरिजिनल Pubg Mobile को अपने फोन में अच्छे से खेलने के लिए एक बेहतर स्पेसिफिकेशन वाले स्मार्टफोन की जरूरत होती है। लेकिन बहुत से लोगों के पास Pubg Mobile खेलने के लिए अच्छा फोन नही होता है या उनके फोन में Ram काफी कम होती है । जिसके कारण Pubg Mobile गेम उनके फोन में नहीं चलता है । पब्जी मोबाइल लाइट Apk का आकार लगभग 500 एमबी है और यह 1 GB या 2 GB Ram वाले फोन में भी चल जाता है 

pubg mobile lite download karne ka tarika

पब्जी मोबाइल लाइट क्या है ? What is Pubg Mobile Lite

यह Pubg Mobile गेम का ही एक Lite वर्शन है, जो पब्जी मोबाइल से काफी हल्का है । 

इस नए Pubg Lite को ओरिजिनल Pubg Mobile के गेमप्ले के ऊपर ही बनाया गया है।  यानि इसे आप ओरिजिनल पब्जी मोबाइल की तरह ही खेल सकते है । हल्का होने के बावजूद PUBG Lite Game में आपको वही शानदार अनुभव मिलेगा जो आपको पब्जी मोबाइल में मिलता है । आपको पब्जी लाइट में शूट करने, खेलने में लगभग वैसा ही मजा आएगा ।

यह ऐसे फोन में भी आसानी से चल जाएगा, जिनमे 2 GB Ram या से इससे भी कम Ram होती है । आपके मोबाइल में Low Ram होने के बाद भी आप PUBG Lite Game खेलने का मजा ले पाएंगे । 

पब्जी मोबाइल लाइट के फीचर्स

पहले पब्जी मोबाइल लाइट केवल Beta वर्शन में था, लेकिन अब इसे भारत में पूरी तरह लांच कर दिया गया है । Pubg Mobile Lite Game का installation छोटा है । इसमें आपको ग्राफिक्स भी अच्छे मिलेंगे और smooth परफॉर्मेंस के साथ गेमप्ले रहेगा ।

नए Pubg Mobile Lite को Unreal Engine 4 द्वारा बनाया गया है । पब्जी का यह वर्शन आकार में छोटा है और यह कम रैम वाले ज्यादा डिवाइस को सपोर्ट करता है ।

2km x 2km island

pubg lite apk file 2020

पब्जी मोबाइल लाइट गेम में 2km x 2km का एक आइलैंड होता है, जहाँ 60 प्लेयर उतरते है। इस आइलैंड पर उतरने के बाद प्लेयर को इसमें बचे रहने के लिए Supplies ढूँढना होता है। यहाँ अलग अलग प्रकार के वेपन और गाड़ियां मिलती है,  जिससे प्लेयर को आखिरी तक लड़ने में मदद मिलती है।

BattleRoyal Mode : Varenga, Golden Woods Map 

इस वर्जन में बैटल रॉयल मोड में खेलने के लिए Varenga और Golden Woods मैप दिए गए है। इसमें दिया Varenga मैप Pubg Mobile के Erangel मैप के जैसा ही है, जिसमे बहुत से बदलाव किए है। 

Arcade Mode : War, War-RPG

इस गेम में Arcade Mode भी दिया गया है, जिसमें War मैप और War-RPG मैप में गेम खेल सकते है।

EvoGround Mode : TDM Warehouse

इस मोड में 4 vs 4 में मैच खेल सकते है।  Warehouse मैप में मैच होता है और एक समय सीमा में कुछ संख्या में Enemies को मारना होता है।

Solo, Duo, Squad Team

पब्जी मोबाइल लाइट में भी 4 लोगों की टीम में, 2 लोग या अकेले मैच खेल सकते है। साथ ही इसमें अपने दोस्तों को सोशल मीडिया से invite करने का ऑप्शन भी मिलता है।

यह भी जानिए –

» Pubg Mobile क्या है ?

» क्या होता है Pubg का फुल फॉर्म ?

पब्जी लाइट में BattleRoyal Mode में Varenga, Golden Woods Map शामिल है । यह मैप पब्जी मोबाइल के मैप से थोड़ा अलग है और छोटा है, जिसमे कुल 60 प्लेयर होते है । यानी यह गेम भी थोड़ा जल्दी चलता है, लगभग इस गेम का एक राउंड 10 मिनट तक चलता है ।

सभी 60 प्लेयर पैराशूट की मदद से एक आइलैंड पर उतरते है जहाँ उनके बीच गेम शुरू हो जाता है और सभी लोग बचने के लिए जो भी हो सकता है वह करते है ।

पब्जी मोबाइल लाइट में क्या क्या नया है ? | New Features in Pubg Mobile Lite

  • यह PUBG Lite Game छोटा है लेकिन आपको इसमे ग्राफिक्स भी अच्छे मिलते है, अगर आपके फोन में रैम कम है तो भी आप इस वर्शन में काफी अच्छे ग्राफिक्स के साथ गेम खेल पाएगे ।
  • Pubg Mobile के इस Lite Version में कुछ नया और 3D Sound effects है, इसमें ऑडियो भी अच्छी क्वालिटी का मिलता है ,जो आपको गेम में काफी मदद करेगा।
  • पब्जी मोबाइल की ही तरह इसमें भी आप अपने दोस्तों के साथ टीम बनाकर खेल सकते है और इसमें 100 की जगह पर केवल 60 प्लेयर ही गेम में होंगे ।
  • पब्जी लाइट में नए Auxillary Aim Assist से दुश्मनों पर आपका निशाना लगाना आसान और बेहतर हो गया है, इसमें Aim Assist को बेहतर किया गया है, जो कमजोर नेटवर्क में भी अच्छे से काम करेगा ।
  • पब्जी लाइट में प्लेयर को Kill करने में ज्यादा समय लगता है , इसमें बचने के लिए ज्यादा मौका मिलता है और ज्यादा आक्रामक लड़ाई का भी मौका मिलता है ।
  • इस वर्शन में बुलेट की स्पीड ज्यादा है और Bullet drop effect नही दिया है ।
  • प्लयेर गेम में चलते हुए भी अपने आप को Heal कर सकते है ।
  • प्लेन के ड्रॉप छोड़ने पर एक आवाज आती है ।
  • छोटा मैप होने के कारण बिल्डिंग में लूट ज्यादा मिलती है ।
  • Pubg Lite में नया रैंकिंग सीजन भी शुरू हो गया है । पब्जी लाइट में Winner Pass आ गया है जिसने यह Royal Pass की जगह ली है , जिसमे आपको तेजी से Achievement unlock करने का मौका मिलेगा ।

पब्जी मोबाइल लाइट भारत मे काफी लोकप्रिय था । अब Pubg Mobile Lite गेम के Ban हो जाने के बाद प्लेयर के सामने इसके जैसे अन्य Battle Royal Games है ।

Share

You may also like...

2 Responses

  1. Rameez says:

    Pubg best game

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *