क्वाड कैमरा क्या होता है ? हिन्दी अर्थ – Quad Camera Meaning in Hindi

Quad Camera आजकल बहुत से स्मार्टफोन में दिए जा रहे है, जो मोबाइल फोटोग्राफी के लिए काफी लोगों पसंद है । लोगों के बीच Smartphone द्वारा हाई क्वालिटी फोटोग्राफी काफी पसंद की जाने लगी है । जिसे देखते हुए स्मार्टफोन में भी नई नई कैमरा टेक्नोलॉजी को पेश किया जा रहा है । अब काफी सारे मोबाइल फोन में Quad-camera टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है ।

जब भी किसी स्मार्टफोन के फीचर्स में Quad Camera setup के बारे में बताया जाता है तो बहुत से लोग इसका मतलब नही समझ पाते है । स्मार्टफोन में क्वाड कैमरा क्या होता है, आइए इसके बारे में जानते है ।

Quad camera meaning in hindi

क्वाड कैमरा का मतलब क्या है ? | Quad Camera Meaning in Hindi

Quad Camera का आसान भाषा मे मतलब स्मार्टफोन में पीछे दिए गए चार कैमरे का सेटअप होता है, यानी इसमें चार कैमरे दिए जाते है । इन्हें Quad-cam setup भी कहा जाता है ।

स्मार्टफोन में काफी नए नए ट्रेंड्स चलते रहते है जो स्मार्टफोन के किसी खास फीचर्स या डिजाइन के रूप में होते है । Quad Camera भी आजकल काफी ट्रेंड में है, जो अब ज्यादातर स्मार्टफोन में देखने को मिल रहा है ।

क्वाड कैमरा सेटअप में चार कैमरा लेंस या सेंसर का उपयोग होता है । इनमें Ultra wide, depth sensor, macro, Telephoto lens आदि शामिल होते है और अलग अलग ब्रांड अपने स्मार्टफोन मॉडल के कैमरा सेटअप में अलग Camera Sensor का उपयोग करते है ।

किसी फोन के Quad Camera सेटअप में शामिल सभी लेंस और सेंसर के अलग अलग काम होते है और इन्हें इस तरह लगाया जाता है की स्मार्टफोन फोटोग्राफी को ज्यादा बेहतर बनाया जा सके । इसके साथ ही स्मार्टफोन में आकर्षक कैमरा फीचर्स और Modes भी मिलते है ।

इसके पहले काफी स्मार्टफोन में दो कैमरे का सेटअप देखने को मिलता था, जिन्हें Dual Camera कहा जाता था । इसी तरह अब चार कैमरे के सेटअप को Quad Camera कहा जाता है । आज के समय आपको बाजार में क्वाड कैमरा के साथ आने वाले कई स्मार्टफोन मिल जाएंगे ।

यह भी जानिए –

» शाओमी या MI के फोन में MIUI क्या है ? 

Share

You may also like...