वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्या होती है ? – Video Conferencing in Hindi

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग आजकल काफी जगहों पर किया जा रहा है । यह टेक्नोलॉजी धीरे धीरे लोकप्रिय होती जा रही है और इसका उपयोग काफी बढ़ चुका है । आज भी बहुत से लोग यह नही जानते है की Video Conferencing क्या होती है, तो आइए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बारे में विस्तार से जानते है ।

 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का मतलब क्या है ? | Video Conferencing Meaning in Hindi

Video Conferencing एक ऐसी टेक्नोलॉजी होती है जिसकी मदद से अलग अलग जगहों से लोग आपस मे आमने सामने ऑनलाइन मीटिंग कर सकते है ।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ वीडियो और ऑडियो वास्तविक समय मे संचारित होते है, जिसके साथ अलग अलग जगह से लोग किसी एक जगह एकत्रित हुए बिना ही आमने सामने की मीटिंग का आयोजन कर सकते है ।

Video conferencing meaning in hindi

यह टेक्नोलॉजी व्यवसाय के क्षेत्र में काफी उपयोगी है और इसके उपयोग से लोग एक दूसरे से काफी दूर जगहों जैसे किसी शहर या दूसरे देशों में रहते हुए भी अपना काफी समय, मेहनत और पैसा बचा सकते है ।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के उपयोग

Vidoe Conferencing टेक्नोलॉजी का उपयोग काफी प्रकार से अलग अलग कार्यों के लिए किया जा सकता है । इसका उपयोग कंपनियों में होने वाली दैनिक मीटिंग, सभा आयोजित करने, ट्रेनिंग कार्यक्रम के उद्देश्य से आदि कार्यों के लिए होता है ।

इसके अलावा इंटरव्यू लेंंने के लिए भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग किया जाता है । वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टेक्नोलॉजी के उपयोग से उपयोगकर्ता एक दूसरे को देख सकते है, जिससे अनुभव काफी बेहतर हो जाता है ।

वीडियो कांफ्रेंस का शिक्षा में महत्व

Video conferencing hindi meaning

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टेक्नोलॉजी शिक्षा के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण हो गई है । आजकल स्कूल, कॉलेज में क्लास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही है और सारे स्टूडेंट्स अलग अलग जगह से एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एक साथ पढ़ाई कर रहे है ।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कैसे करते हैं ?

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग किसी भी स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर आदि डिवाइस के जरिए की जा सकती है । इसके साथ एक स्थिर और हाई क्वालिटी वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी काफी काम आती है ।

इसके बाद डिवाइस में एक सॉफ्टवेयर, एप या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म की मदद से वीडियो कॉन्फेंस शुरू की जा सकती है । यूजर अपने अनुसार अपने डिवाइस में कुछ बाहरी उपकरण जैसे कैमरा, माइक्रोफोन आदि जोड़कर कॉन्फ्रेंसिंग को और ज्यादा बेहतर बना सकते है ।

यह भी जानिए – 

» Webinar का मतलब क्या होता है ? 

Share

You may also like...