रिटेल इन्वेस्टर का मतलब क्या है ? – Retail Investors Meaning, Share Market, IPO

Retail Investors या रिटेल निवेशकों के बारे में कई जगहों पर चर्चा होती है । आज हम Share Market, IPO या अन्य वित्तीय क्षेत्रो में Retail Investor Meaning यानी रिटेल निवेशक के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है ।

पिछले कुछ समय के अंदर अलग अलग वित्तीय बाजारों मे रिटेल निवेशकों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है । भारत मे Stock Exchange जैसे NSE, BSE पर Retail Investors के द्वारा निवेश का Turnover काफी बढ़ गया है । हालांकि बहुत से लोगों को यह जानकारी नही होती है कि Retail Investor क्या है, तो आइए इसके बारे मे विस्तार से जानते है ।

Retail investors meaning in hindi

Retail Investor का मतलब – Retail Investors Meaning in Hindi

रिटेल निवेशक या Retail Investors ऐसे निवेशकों को कहा जाता है, जो गैर पेशेवर रूप से अलग अलग प्रकार की Securities, Stock, Bonds, Funds, ETF, Mutual Funds आदि खरीदते और बेचते है ।

Retail Investors को Retail Traders या Retail Individual Investors भी कहा जाता है ।

रिटेल निवेशक Equity, Bond और अन्य मार्केट में Buy और Sell Trades करते है । Retail Investors इन Securities को किसी बैंक या Broker के जरिए खरीदते है ।

आजकल रिटेल निवेशक किसी Trade को पूरा करने के लिए Broker के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करते है । आमतौर पर किसी रिटेल निवेशक की बाजार में छोटी मात्रा में Securities खरीदने की क्षमता होती है, जो उनके नौकरी या व्यवसाय की आय से बनती है । जिसके चलते रिटेल निवेशक किसी Institutional Investors के मुकाबले कम मात्रा में निवेश और कम बार Trade करते है ।

इसके अलावा Retail Investor अपने Personal Account के द्वारा अपने लिए ही Securities में Trade करते है, वे किसी संस्था के लिए Securities नही खरीदते है । उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति किसी Stock Broker के जरिए अपने पैसों से अपने लिए Shares खरीदता या बेचता है, तो वह एक रिटेल निवेशक होता है ।

Retail Investors शब्द का उपयोग ऐसे सभी निवेशकों के लिए किया जाता है, जो कोई Institution, Bank, Mutual Fund, Company या अन्य संस्थान नही होते है, बल्कि एक Individual होते है ।

आज के समय Retail Investors भारत मे Stock Exchange पर बड़ी मात्रा में Market Share का हिस्सा है, जिनके द्वारा Share Market पर निवेश का टर्नओवर वर्ष 2021 में 45% तक पहुच चुका है ।

भारत मे Retail Investors की सुरक्षा के लिए Market Regulator यानी SEBI के द्वारा नए नए कानूनों को बनाया जाता है और साथ ही संशोधन भी किया जाता है ।

IPO में Retail Investor क्या है ? – Retail Investors in IPO Meaning

किसी IPO में Retail Invesor ऐसे निवेशकों को कहा जाता है, जो IPO के लिए 2 लाख रुपए से कम का निवेश करते है । सभी IPO में Retail Investor Category उपलब्ध होती है, जो IPO में निवेश करने के लिए एक सामान्य श्रेणी होती है ।

आजकल IPO यानी Initial Public Offer के लिए Apply करने में Retail Investors की सहभागिता काफी बढ़ गयी है । पिछले कुछ समय से आईपीओ में अच्छे Listing Returns देखने को मिले है, जिसके चलते रिटेल निवेशक आईपीओ में निवेश करना पसंद कर रहे है ।

IPO में RII यानी Retail Individual Investor category के अंदर Cut-off price पर bid किया जा सकता है । RII के लिए कुल Shares Issue का कम से कम 35 % हिस्सा Reserve रहता है ।

यह भी जानिए – 

Share