QIB का मतलब क्या है ? IPO शेयर मार्केट – QIB Full Form, Meaning in Hindi

QIB या क्यूआईबी को सभी IPO यानी Initial Public Offer में देखा जा सकता है । आज हम आपको Share Market में QIB का Full Form और Hindi Meaning के साथ क्यूआईबी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले है ।

Share Market में निवेश करने वाले बहुत से लोग IPO में निवेश करना भी पसंद करते है । किसी आईपीओ में Invest करने के लिए लोगों द्वारा आमतौर पर RII यानी Retail Individual Investors श्रेणी में IPO Application भरी जाती है । हालांकि जब भी किसी कंपनी का IPO आता है, तो उसमे RII के साथ अन्य Category के लिए भी कुछ हिस्सा Reserve रहता है ।

इनमे से एक QIB Category होती है, जिसके लिए IPO का एक हिस्सा Reserve रहता है । आईपीओ में निवेश करने के शुरुआती चरण में बहुत से लोगों को यह जानकारी नही होती है कि IPO में QIB क्या होते है और इसमें कौन निवेश करते है । तो आइए अब हम QIB के Full Form और Hindi Meaning के साथ इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते है ।

Qib in share ipo hindi

QIB का फुल फॉर्म क्या है ? – QIB Full Form in Share Market, IPO

शेयर मार्केट या आईपीओ में QIB का फुल फॉर्म Qualified Institutional Buyers होता है । QIB Investors एक श्रेणी होती है, जिसमे Mutual Funds, Pension Funds, Commercial Banks, Insurance Funds जैसे बड़े संस्थागत निवेशक शामिल होते है ।

QIB का मतलब क्या होता है ? –  QIB Meaning in Hindi

Qualified Institutional Investors या QIB का हिन्दी अर्थ ” योग्य संस्थागत खरीददार ” होता है, जो एक निवेशकों की श्रेणी को कहा जाता है । SEBI के अनुसार QIB ऐसे संस्थागत निवेशक होते है, जिनके पास Capital Market में निवेश करने की वित्तीय शक्ति होती है और साथ ही बाजार का मूल्यांकन करने की विशेषज्ञता होती है ।

SEBI के अनुसार परिभाषित किए गए Qualified Institutional Buyers (QIB) में निम्नलिखित प्रकार के वित्तीय निवेशकों को शामिल किया जाता है –

  • सभी Scheduled Commercial Banks
  • म्यूच्यूअल फण्ड, Alternative Investment Fund, Venture Capital Fund
  • सेबी के साथ पंजीकृत होने वाले Foreign venture capital निवेशक
  • सेबी के साथ पंजीकृत Foreign Institutional Investors
  • IRDAI के साथ पंजीकृत कोई Insurance Company
  • Multilateral और Bilateral development financial institution
  • किसी राज्य का Industrial Development Corporation विभाग
  • 25 करोड़ रुपए के न्यूनतम कोष के साथ उपलब्ध Provident Fund
  • 25 करोड़ रुपए के न्यूनतम कोष के साथ उपलब्ध Pension Fund
  • Department of Post के द्वारा प्रबंधित किए जाने वाले Insurance Funds
  • राष्ट्रीय निवेश कोष
  • Union of India के सेना, नौसेना और वायुसेना द्वारा प्रबंधित किए जाने वाले Insurance Funds

बहुत से QIB आमतौर पर कुछ निवेशकों के समूह होते है, जिसमे कई सारे छोटे निवेशक अलग अलग वित्तीय माध्यम जैसे Mutual Funds, Pension Funds और अन्य वित्तीय संस्थानों के जरिए निवेश करते है । छोटे निवेशक के इन संस्थानों के जरिए अप्रत्यक्ष रूप से निवेश प्रक्रिया में शामिल होते है । इसके बाद QIB अपनी विशेषज्ञता के साथ छोटे निवेशकों के प्रतिनिधि के रूप में बढ़े वित्तीय साधनों में Invest करते है ।

आईपीओ में क्यूआईबी का अर्थ – QIB Meaning in IPO, in Hindi

किसी कंपनी के IPO यानी Initial Public Offering में कुछ Category होती है, जिसमे विभिन्न प्रकार के निवेशकों के लिए शेयर Reserve होते है । IPO में RII Category, HNI Category के अलावा एक QIB Category भी होती है, जिसमे केवल SEBI के साथ पंजीकृत Qualified Institutional Buyers ही Bid कर सकते है ।

IPO Issue का लगभग 50 प्रतिशत तक हिस्सा QIB Category के लिए रखा जाता है । QIB किसी IPO में Cut-Off Price पर Bid नही कर सकते है ।

इसके अलावा SEBI Guidelines के अनुसार किसी IPO के Close होने के बाद QIB को अपनी Bid Withdraw करने की अनुमति नही होती है । QIB Category में आईपीओ का अलॉटमेंट Proportionate Basis पर होता है ।

Share