R&D क्या है ? | R&D Full Form, Meaning in Hindi

R&D क्या है ? R&D (आर एन्ड डी) के बारे में जानकारी यहाँ दी गई है ।

R&D (RnD) शब्द का उपयोग बहुत सी जगहों पर किया जाता है । जिसमे कंपनियों द्वारा R & D करने के बारे में आपने बहुत बार सुना होगा ।  R&D गतिविधियों को बहुत सी कंपनियों द्वारा संचालित किया जाता है । इस R&D का मतलब क्या होता है, R&D का फुल फॉर्म क्या है, आइए इसके बारे में जानते है ।

R&D का फुल फॉर्म | R&D Full Form in Hindi

आर एन्ड डी या R&D का फुल फॉर्म रिसर्च एंड डेवलपमेंट ( Research and Development ) होता है ।

R&D meaning in hindi

R&D क्या है ? | R&D Meaning in Hindi

Research and Development ( R&D ) एक प्रक्रिया होती है, जिसमे किसी संस्था या कॉर्पोरेशन द्वारा अपनी सर्विस, प्रोडक्ट या सिस्टम के निर्माण या सुधार के लिए की जानी वाली प्रयोगात्मक गतिविधियों को R&D कहा जाता है ।

यह किसी प्रोडक्ट या सर्विस के अंदर नए अविष्कार करने से संबंधित होता है । साथ ही यह ऐसे तकनीकों या अविष्कारों की खोज के लिए भी प्रयोग किया जाता है , जिनके आधार पर नए प्रोडक्ट का निर्माण होता है । साथ ही R&D से मौजूदा प्रोडक्ट या सर्विस में सुधार कर अधिक प्रभावी बनाया जाता है । बड़ी कंपनियों या संस्थाओं के अंदर एक रिसर्च एंड डेवलोपमेन्ट डिपार्टमेंट (R&D Department) जरूर होता है । इसके अलावा बहुत सी कंपनियां R&D का कार्य किसी बाहरी संस्था या विशेषज्ञ को भी दे देती है, किसी Start-up या शुरुआती Entrepreneurs के लिए यह विकल्प सुविधाजनक होता है ।

Research and Development (R&D) क्यों आवश्यक होता है ?

किसी नए प्रोडक्ट को बनाना और विकास करना किसी कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण घटक होता है । विश्व स्तर पर बाजार बहुत तेजी से बदल रहा है, जिसके कारण कंपनियों को अपने प्रोडक्ट की डिजाइन और रेंज को लगातार बदलते और उसमे संसोधन करते रहना जरूरी हो जाता है । जैसे कोई Technology Company अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले अपनी अधिक प्रभावी टेक्नोलॉजी का निर्माण करके बनी रहती है ।

बहुत सी कंपनियों के लिए Research and Development उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वियों (Competitors) के सामने बनाए रखता है या उनसे कुछ कदम आगे बनाए रखता है । अगर प्रमुख सेक्टरों की कंपनियां आगे नही बढ़ेगी तो वे अपने प्रतिद्वंद्वियों के पीछे गिर जाएगी ।

रिसर्च के द्वारा कंपनियों को नया ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलती है । हर सेक्टर और इंडस्ट्री की कंपनियां R&D गतिविधियों को चलाती है । इसके जरिए होने वाले सुधार और नए प्रोडक्ट और सर्विस के निर्माण से कॉर्पोरेशन में विकास देखने को मिलता है । टेक्नोलॉजी, आईटी ,फार्मास्युटिकल आदि क्षेत्र की कंपनियों में R&D पर सबसे ज्यादा खर्च किया जाता है ।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी मिल गई होंगी की R&D क्या है । अन्य किसी जानकारी, सवाल के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते है ।

Share

You may also like...