IPO के लिए UPI Mandate कैसे पूरा करें ? | UPI Mandate for IPO

UPI Mandate एक काफी अच्छा फीचर है, जो UPI Apps में उपलब्ध होता है । इसका उपयोग IPO Application को पूरा करने के लिए बहुत से लोगों द्वारा किया जा रहा है ।

Share Market में काफी लोग निवेश करते है और IPO यानी Initial Public Offer भी निवेशकों के बीच लोकप्रिय है ।  आजकल कई सारी कंपनियां अपने IPO लेकर आ रही है और बहुत से लोग IPO के लिए Apply कर रहे है ।

इसके साथ ही IPO के लिए UPI का उपयोग काफी बढ़ गया है । आप National Stock Exchange (NSE) और Bombay Stock Exchange (BSE) पर किसी कंपनी के IPO को Subscribe करने के लिए UPI का उपयोग भुगतान माध्यम के रूप में कर सकते है ।

UPI के फीचर Mandate के जरिए IPO को खरीदने के लिए आसानी से Apply किया जा सकता है । हालांकि कई लोगों को यह जानकारी नही होती है कि UPI Mandate क्या होता है और IPO Application के लिए UPI Mandate Collect Request कैसे check करते है ।

तो आइए UPI Mandate के बारे में विस्तारपूर्वक जानते है और यह भी जानेंगे कि लोकप्रिय UPI Apps जैसे Google Pay, Phonepe, Bhim UPI, Paytm आदि में UPI Mandate Collect Request कैसे देखी या Accept की जाती है ।

ipo upi mandate collect request

UPI Mandate क्या होता है ? – UPI Mandate Meaning

यूपीआई में UPI Mandate नाम का एक फीचर होता है, जिससे किसी Transaction को किसी विशेष समय के अंदर बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने के लिए Pre Authorise या Mandate किया जा सकता है ।

यह फीचर ऐसी स्थिति में उपयोग होता है, जब पैसे कुछ समय बाद ट्रांसफर किए जाने है, लेकिन इसके लिए अभी आश्वासन देना है । जब UPI में कोई Mandate पूरा होता है, तो उस समय बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर हो जाते है ।

किसी UPI App में कुछ समय बाद Transaction पूरा करने के लिए Mandate बनाया जा सकता है । इसके अलावा UPI Mandate के जरिए किसी IPO को खरीदने के लिए UPI पेमेंट माध्यम का उपयोग किया जा सकता है ।

IPO में UPI Mandate Collect Request क्या होती है ? कैसे पूरी करे ।

आप अपनी UPI ID देकर अपने Broker के जरिए IPO के लिए Apply कर सकते है । जब आप किसी IPO को खरीदने के लिए Application Submit करते है और उसमें अपनी UPI ID का उपयोग करते है, तो आपकी UPI App पर एक Mandate Request भेजी जाती है । इसे UPI Mandate Collect Request कहा जाता है

आपको अपने मोबाइल पर NPCI की ओर से एक SMS प्राप्त होता है, जिसमे अपनी bid confirm करने और UPI App में Mandate को Accept करने के लिए कहा जाता है ।

इसके साथ ही UPI App में एक नोटिफिकेशन आता है, जिसमे UPI Mandate Collect Request मिलती है ।

IPO Apply की प्रक्रिया पूरी करने के लिए इस UPI Mandate Request को Approve करना होता है, जिसे UPI Pin डालकर पूरा किया जाता है ।

जब आप अपनी UPI Pin डालकर IPO Mandate को Approve कर देते है, तो इसमें दी गई Amount आपके बैंक अकाउंट में Block हो जाती है ।

IPO Mandate के Validity Period के अंदर आपके बैंक अकाउंट से यह Amount Debit की जा सकती है । लेकिन अगर आपको IPO Allotment नही मिलता है, तो यह Mandate Cancel हो जाता है और आपके बैंक में इस Funds को Unblock या Refund कर दिया जाता है ।

गूगल पे में आईपीओ mandate Request कैसे देखें ? – Check UPI Mandate Collect Request in Google Pay

आप आईपीओ ऐप्लिकेशन के अंदर गूगल pay की upi id का उपयोग कर सकते है । इसके बाद आईपीओ ki एप्लिकेशन  पूरी करने के लिए गूगल pay मे upi mandate को accept  करना होता है ।

अगर ipo ऐप्लिकेशन भरने के बाद फोन में UPI Mandate का Notification आने के बाद clear हो गया है या आपको नही पता कि Google Pay में UPI mandate कैसे देखते है, तो यहां कुछ स्टेप्स बताई गई है , जिससे आप UPI Mandate देख कर उसे accept कर सकते है ।

1. सबसे पहले आपको अपने Google Pay में लॉगिन करना होगा, जहाँ आपको ऊपर की ओर नई Mandate Request का नोटिफिकेशन दिखेगा ।

2. आप इस पर टैप कर Authorize कर सकते है और अपना UPI Pin डालकर पूरा कर सकते है ।

3. इसके अलावा ऊपर की ओर प्रोफाइल का आइकॉन में टैप कर Settings ऑप्शन में जाना होता है, जहाँ आपको एक Mandates का सेक्शन दिखाई देगा ।

4. यहाँ One-Time Mandates में आपको ऐसी सभी UPI Mandate Request की जानकारी दिखेगी, जो इस समय Pending होती है । आप यहाँ से Mandate को Authorize कर सकते है ।

फोनपे में यूपीआई Mandate Request कैसे देखें ? – UPI Mandate Collect Request in Phonepe

अगर आप Phonepe App से IPO Application के लिए भुगतान करना चाहते है, तो आपको अपने Broker को Phonepe UPI ID देना होता है, जिसमे @ybl वाली आईडी डालना होता है ।

1. आपको Phonepe App खोलना होगा और इसमें ऊपर की ओर दिए गए Bell आइकॉन पर जाना है ।

2. इसमें जाने पर आपको एक Autoapay Request का नोटिफिकेशन दिखेगा, जिसमे IPO का UPI Address दिया होता है ।

3. इस पर टैप करने पर आपके सामने Request खुल जाएगी,यहाँ Accept और Decline के ऑप्शन दिए मिलते है ।

4. इसके बाद Accept पर टैप करने पर आपको इस Mandate की Amount, Validity और अन्य जानकारी दिखती है ।

5. अब Accept करने के बाद आपको अपना UPI Pin डालना होता है, जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर Autopay set successfully का एक मैसेज दिखता है और आपके बैंक अकाउंट से Amount Block हो जाती है ।

भीम यूपीआई में UPI Collect Request कैसे देखें ? Check UPI Mandate Collect Request in Bhim UPI 

1. सबसे पहले आपको Bhim UPI एप खोलना है, यहाँ  आपको ऊपर की ओर एक नोटिफिकेशन दिखता है, जिसमे IPO Creation request received लिखा होता है ।

2. इसके अलावा आपको Bhim UPI में सामने ही IPO नाम का एक ऑप्शन मिल जाएगा, जिसमे जाने पर सभी Pending और Active वाली Mandate Request दिख जाएगी ।

3. यहाँ आपको Pending में Mandate Request दिखेगी, इसके नीचे दिए Proceed ऑप्शन पर टैप करने पर IPO Application No, Validity, Amount आदि जानकारी दिखती है ।

4. यहाँ Read and Confirm के बॉक्स पर टिक करना होगा और Approve पर जाना होगा । इसके बाद UPI Pin डालने पर Mandate Request पूरी हो जाती है ।

पेटीएम में यूपीआई Mandate Request कैसे देखें ? – Check UPI Mandate Collect Request in Paytm

Paytm UPI से IPO mandate कुछ स्टेप्स में पूरा किया जा सकता है ।

1. सबसे पहले Paytm App में जाए , यहाँ आपको सामने Send Money to Bank A/C ऑप्शन पर जाना होगा ।

2. इसके बाद ऊपर की ओर एक settings का ऑप्शन मिलेगा, जो एक प्रोफाइल आइकॉन की तरह दिखता है, इसपर आपको टैप करना होगा ।

3. अब नीचे की ओर जाने पर UPI Automatic Payments ऑप्शन पर जाना होगा । आपने जिस कंपनी के IPO के लिए Apply किया है, उसे यहाँ चुनना होगा ।

4. इसके बाद आपको Proceed पर जाना होगा । अब अगले पेज पर आपको UPI Mandate की पूरी जानकारी जैसे Company Amount, Validity आदि की जानकारी दिखेगी ।

5. अब आपको confirm पर क्लिक करना होगा और अपनी UPI Pin डालना होगा । इसके बाद यह UPI Mandate Accept हो जाएगा और बैंक अकाउंट में Mandate Amount ब्लॉक हो जाएगी ।

यूपीआई mandate प्राप्त नही हुआ ? – IPO UPI Mandate Not Received 

जब आप Broker के जरिए IPO के लिए Apply करते है, तो आमतौर पर कुछ समय मे ही आपके UPI Apps पर Mandate Request प्राप्त हो जाती है । लेकिन कई बार Mandate Request मिलने में देरी हो सकती है ।

अगर आपकी IPO Application भरने के कुछ घंटों बाद तक भी UPI Mandate Request नही मिलती है, तो आप अपने Broker के प्लेटफॉर्म पर IPO Application को Delete कर सकते है और दोबारा से Application को Submit कर सकते है ।

Share