Passive Income meaning in Hindi | पैसिव इनकम क्या है ?

Passive income क्या है ? सोचिये अगर आपको बिना किसी सक्रिय परिश्रम के रेगुलर इनकम मिलते रहे तो कैसा होगा । पैसिव इनकम का भी कांसेप्ट कुछ इसी प्रकार का है । Passive income के बारे में जानकारी के लिए यह लेख पूरा पढिये ।

पैसिव इनकम क्या है ? Passive Income in Hindi

पैसिव इनकम का मतलब वह नियमित रुप से मिलने वाली इनकम होती है , जिसे प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को सक्रिय रूप से शामिल नही होना पड़ता है, या बहुत कम या कोई प्रयास नही करना पड़ता है।

दूसरे शब्दों मे कहे तो पैसिव इन्कम आपको रेगुलर बेसिस पर मिलने वाली इनकम है, चाहे आप इसे कमाने के लिए कोई भी मेहनत ना कर रहे हो ।

पैसिव इनकम एक्टिव इनकम से अलग होती है। Active Income प्राप्त करने के लिए आपको सक्रिय रूप से कार्य /मेहनत/ जॉब करना होता है , जिसमे जब तक आप कोई काम करते है तब तक आपको धनराशि मिलते रहती है, और जब आप काम करना बंद कर देते है तो पैसा मिलना बंद हो जाता है । लेकिन Passive income वह अवधारणा है जिसमें आप काम नही भी करे तो भी रेगुलर पैसा मिलते रहता है ।

पढिये » इंफ्लुएंसर क्या है ?

Passive income कैसे कमाई जा सकती है ?

पैसिव इनकम कमाने के लिए एक जरिया / साधन चाहिए होता है । यानी यह कोई ऐसा साधन हो सकता है , जिससे आपको तब भी इनकम मिलती रहे जब आप कही बाहर घूम रहे हो, या आराम कर रहे हो ।

जैसे कुछ पैसिव इनकम किराये पर दी गयी संपत्ति, पार्टनरशिप से आय, ब्याज, स्टॉक्स की कीमत में बढ़ोतरी या अन्य वित्तीय लाभ वाले साधनों से प्राप्त हो सकती है, जिनमे आप सक्रिय रूप से शामिल नही होते है ।
लेकिन इनके अलावा भी लोगो के अपने ऐसे बिज़नेस/ साधन है जो पैसिव इनकम दे रहे है ।

ऐसा नियमित इनकम का साधन बनाने के लिए आपको इसके सामने काफी मेहनत करना पड़ सकती है या शुरुआती निवेश के साथ रिसर्च करने की जरूरत होती है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *