Paytm Postpaid : 60,000 रुपए तक का क्रेडिट लोन

Paytm Postpaid काफी उपयोगी सुविधा है, जो Paytm द्वारा अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध की जा रही है । Paytm Postpaid क्या होता है, पेटीएम पोस्टपेड के फायदे, Paytm Postpaid की Limit कैसे बढ़ाए जैसे आपके कई सारे सवालों के जवाब पूरी जानकारी के साथ यहाँ दिए गए है ।

पेटीएम के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे । Paytm अपने ग्राहकों के लिए कई सारी सुविधाएं देता है, जो लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में काफी उपयोग में आती है । आप Paytm पर मोबाइल रिचार्ज, Electricity, DTH, Credit Card Bill Payment जैसी कई सारी सुविधाओं का उपयोग कर सकते है ।

अब Paytm अपने ग्राहकों के लिए Paytm Postpaid सुविधा लेकर आ गया है, जिसके जरिए आपको कई प्रकार के फायदे मिल सकते है । अगर आप Paytm का उपयोग करते है तो आपको Paytm App में Paytm Postpaid का विकल्प दिखाई देगा ।

बहुत से लोगों के लिए यह एक नई सुविधा है और Paytm Postpaid का मतलब या Meaning बहुत से लोगों को पता नही होता है । तो आइए शुरुआत से जानते है कि Paytm Postpaid क्या होता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है ।

Paytm postpaid loan kya hai

Paytm Postpaid क्या होता है ? – Paytm Postpaid Details in Hindi

पेटीएम पोस्टपेड एक क्रेडिट लोन सुविधा है जो Paytm के ग्राहकों को दी जा रही है । यह सुविधा लोगों को Paytm के NBFC Partner के जरिए दी जा रही है । Paytm Postpaid के साथ आपको आज खरीदी करने और इसका भुगतान अगले महीने आने वाले बिल के द्वारा करने की सुविधा मिलती है ।

कई बार हमे कोई जरूरी बिल भरना होता है या खरीदी करना होता है, लेकिन भुगतान के लिए तुरंत कोई कार्ड या पेमेंट के लिए अन्य विकल्प उपलब्ध नही होता है ।

ऐसी स्थिति में Paytm Postpaid काफी काम आ सकता है, चाहे आपको कोई Bill भरना हो, रिचार्ज करना हो, Shopping या किसी रेस्टॉरेंट, पेट्रोल पंप पर Payment करना हो, ऐसी कई जगहों पर Paytm Postpaid के उपयोग से तुरंत भुगतान किया जा सकता है ।

आपको Paytm Postpaid के अंतर्गत आने वाली सुविधाओं का उपयोग करने या Shopping करने के लिए तुरंत Payment नही करना होता है, इसे आप अगले महीने बिल के रूप में भर सकते है । इस तरह Paytm Postpaid किसी भुगतान के लिए एक नया और अनोखा जरिया है, जो कई लोगों के लिए उपयोगी और फायदेमंद सुविधा है ।

Paytm Postpaid कैसे Use करे ?

पेटीएम पोस्टपेड का उपयोग करना आसान है, आप बहुत सी सुविधाओं के भुगतान के लिए इसे Use कर सकते है । आप अपनी दैनिक जरूरतों के लिए Paytm Postpaid का उपयोग कर सकते है ।

आप किसी भुगतान को पूरा करते समय Payment Screen पर Paytm Postpaid का विकल्प चुन सकते है और अपने पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट से Payment कर सकते है ।

आप Paytm Postpaid के जरिए रिचार्ज, अलग अलग प्रकार के बिल पेमेंट और ऐसी बहुत सी सुविधाओं में भुगतान के लिए उपयोग कर सकते है ।

इसके अलावा कई Online Stores और Apps पर Paytm Postpaid का उपयोग किया जा सकता है । साथ ही Petrol, Restaurant, Grocery Stores और Paytm Mall से खरीदी पर भुगतान कर सकते है ।

अगर आप Recharge, Bill Payments या Ticket Booking के लिए Paytm Postpaid का Use करना चाहते है तो

  • सबसे पहले Paytm App पर जाए और अपने अनुसार Mobile Recharge, DTH Recharge या Electricity Bill या अन्य विकल्प को चुने ।
  • इसके बाद रिचार्ज के लिए अपना मोबाइल नंबर या बिल पेमेंट करने के लिए आवश्यक जानकारी भरे ।
  • अब Payment के पेज पर Paytm Postpaid का विकल्प चुने और Pay पर क्लिक कर अपना Transaction पूरा करे ।

Shopping के लिए भुगतान करने में

  • खरीदी करने के लिए अपने मनपसंद Items को Cart में Add करे ।
  • इसके बाद Payment Mode में Paytm Wallet का विकल्प चुनें ।
  • अब Paytm Postpaid का विकल्प चुने और भुगतान कर दीजिए ।

इसके अलावा Stores और Popular Brand Outlets पर  Scan & Pay के जरिए Paytm Postpaid से भुगतान किया जा सकता है ।

पेटीएम पोस्टपेड के फायदे – Paytm Postpaid Benefits in Hindi

पेटीएम पोस्टपेड सुविधा उपयोग करने के कई फायदे हो सकते है, जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण फायदे इस प्रकार है ।

» आपको Paytm Postpaid सुविधा के साथ 60,000 रुपए तक का Loan प्राप्त हो सकता है ।

» इस सुविधा में मिलने वाले क्रेडिट लोन पर 30 दिनों तक के लिए 0 % Interest का फायदा मिलता है, यानी आपको कोई Interest नही देना होता है । आप इस सुविधा के जरिए कही भी खर्च कर सकते है और अगले महीने Interest या Hidden Charges के बिना बिल का भुगतान कर सकते है ।

» Paytm Postpaid बहुत सी जगहों पर स्वीकार किया जाता है ।आप पूरे भारत में 5 लाख से ज्यादा दुकानों पर Paytm Postpaid के जरिए भुगतान कर सकते है, साथ ही इससे कई लोकप्रिय Apps और Websites पर भुगतान किया जा सकता है ।

» इस सुविधा के जरिए बिना किसी झंझट के तुरंत एक क्लिक में Payment कर सकते है और भुगतान की प्रक्रिया को ज्यादा तेजी से पूरा कर सकते है ।

» Paytm Postpaid के बिल का भुगतान एक साथ कर सकते है या इसे आसान EMI में बदल सकते है ।

» आप Paytm Postpaid के Repayment को समय समय पर पूरा करके अपना Credit Score बना सकते है । बेहतर क्रेडिट स्कोर की मदद से आपको भविष्य में Loan लेने में आसानी होती है ।

» इस सुविधा को शुरू करने के लिए कोई Activation Fee नही देना पड़ता है, यानी आप अपना पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट बिल्कुल फ्री में खोल सकते है ।

» Paytm Postpaid अकाउंट की पूरी प्रक्रिया 100% Digital होती है , जिसका उपयोग करना काफी आसान है ।

Paytm Postpaid का Bill कैसे भरे ?

पेटीएम पोस्टपेड का Bill भरने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स अपनाना होता है, जो इस प्रकार है ।

1. सबसे पहले आपको Paytm App में जाकर Paytm Postpaid पर जाना होता है ।

2. Paytm Postpaid के Homepage पर आपको Available Spend Limit, Used Limit और Due Amount की जानकारी दिखेगी ।

3. यहाँ आपको Due Amount के नीचे दी गई Pay बटन पर क्लिक करना है और Proceed To Pay पर क्लिक कर आगे बढ़ना है ।

4. अब अगले पेज पर आपके सामने Bill Pay करने के विकल्प मिलते है, जिसमे Paytm Payment Bank, UPI, Debit Card आदि से भुगतान करने के विकल्प दिए जाते है ।

5. इनमे से अपने अनुसार विकल्प चुनकर Transaction पूरा करे और इसके बाद आपका Paytm Postpaid Bill Payment पूरा हो जाएगा ।

Paytm Postpaid की Limit कैसे बढ़ाएं ?

अगर आप Paytm Postpaid Limit बढ़ाना चाहते है तो आपको पेटीएम पोस्टपेड का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना होता है , इसके अलावा बकाया राशि का भुगतान समय समय पर करना होता है । इससे आपके Paytm Postpaid Limit बढ़ने के अवसर ज्यादा होते है ।

Paytm Postpaid से Loan कैसे ले ?

पेटीएम की ओर से मिलने वाली Paytm Postpaid सुविधा के साथ आप आसानी से Loan ले सकते है । यह Loan आपको Paytm Postpaid पर Spend Limit के रूप में प्राप्त होता है, जिसके जरिए आप अभी खरीदी कर सकते है और अगले महीने इसका बिल भर सकते है ।

Paytm Postpaid से Loan प्राप्त करने के लिए आपको Paytm के NBFC पार्टनर के साथ KYC प्रक्रिया पूरी करना होता है, जो Paytm App पर कुछ मिनटों में पूरी हो जाती है । इसके लिए आपके पास अपना PAN Card होना जरूरी होता है ।

Paytm Postpaid Due Date

आप Paytm Postpaid से जो भी खर्च करते है, इसका बिल अगले महीने 1 तारीख को जारी किया जाता है, जिसमे आपको महीने भर के लेनदेन का पूरा Statement मिलता है । इसमे Repayment Amount दी होती है, जिसका भुगतान आपको बिल प्राप्त होने वाले महीने की 7 तारीख तक करना होता है ।

Paytm Postpaid की Due Date हर महीने की 7 तारीख होती है ।अगर आप Due Date तक बकाया राशि नही चुकाते है तो इसपर Late Fees लगाई जाती है, जिसकी जानकारी Paytm Postpaid के पेज पर दी गई है ।

यह भी जानिए – 

Share