LoansSBI Loan

पर्सनल लोन चाहिए SBI से ? भारतीय स्टेट बैंक से लोन कैसे ले

पर्सनल लोन चाहिए SBI से ? तो यहाँ आपको एसबीआई यानी भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने लेने के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है । अगर आपको भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेना है, तो आप आसान प्रक्रिया द्वारा Personal Loan के लिए आवेदन कर सकते है और लोन प्राप्त कर सकते है ।

State Bank Of India से विभिन्न प्रकार के Loan लिए जा सकते है और आप आसानी से Personal Loan, Home Loan, Auto Loan, Education Loan जैसे कई प्रकार के लोन ले सकते है । इन लोन श्रेणी के अंदर भी कई प्रकार के लोन Product उपलब्ध है और लोगों की आवश्यकता के अनुसार बनाए गए है । यहाँ आपको SBI से Personal Loan लेने के बारे में जानकारी मिलने है । तो आइए जानते है कि भारतीय स्टेट बैंक से लोन कैसे लिया जाता है ।

Personal loan chahiye sbi

भारतीय स्टेट बैंक लोन | SBI लोन की जानकारी

SBI यानी भारतीय स्टेट बैंक विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान करता है । भारतीय स्टेट बैंक द्वारा किसी व्यक्तिगत आवश्यकता या अन्य किसी आवश्यकता के लिए लोन प्राप्त किया जा सकता है । एसबीआई द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान किए जाने वाले लोन की राशि उनकी भुगतान क्षमता के आधार पर निर्धारित की जाती है ।

भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया में विभिन्न लोन की ब्याज दर और लिए जाने वाले शुल्क से संबंधित पूरी पारदर्शिता होती है, यानी ब्याज दर और शुल्क की पूरी जानकारी आपके सामने होती है । आप आसानी से SBI से लोन ले सकते है और आसान EMI में भुगतान कर सकते है ।

एसबीआई व्यक्तिगत ऋण । भारतीय स्टेट बैंक पर्सनल लोन

भारतीय स्टेट बैंक से ग्राहकों को अलग अलग प्रकार के पर्सनल लोन लेने की सुविधा मिलती है, जिसमे SBi Xpress Credit, SBI Pre Approved Personal Loan और SBI Quick Personal Loan जैसे विभिन्न प्रकार के लोन शामिल है । SBI द्वारा काफी Competitive Rates of Interest के साथ पर्सनल लोन प्रदान किया जाता है और साथ ही बिना किसी Security या collateral के पर्सनल लोन प्राप्त हो सकता है ।

एसबीआई व्यक्तिगत ऋण की विशेषताएं

  • 20 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है ।
  • कम ब्याज दर लगती है ।
  • Daily Reducing Balance पर ब्याज
  • न्यूनतम दस्तावेज प्रक्रिया होती है ।
  • कम Processing Charges लगते है ।
  • कोई Security या Guarantor नही
  • कोई Hideen Cost नही
  • दूसरे लोन के लिए Provision

SBI XPress Credit पर्सनल लोन 

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा SBI Xpress Credit पर्सनल लोन ऐसे ग्राहको को प्रदान किया जाता है, जिनका Salary Account एसबीआई में है । SBI Xpress Credit Loan के द्वारा न्यूनतम दस्तवेजो के साथ तेजी से Approval पा सकते है और साथ ही इसमे Instant Disbursal भी हो जाता है । इसके अंतर्गत वेतन खाते के लिए भारतीय स्टेट बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दर 10.60% से आगे होती है ।

आप अपनी किसी भी प्रकार की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए यह लोन ले सकते है, चाहे आपको छुट्टियों पर घूमने जाना हो, शादी करना हो या अचानक किसी कारण पैसों की जरूरत हो, ऐसी किसी भी परिस्थितियों में उपयोग के लिए आसनी से यह लोन लिया जा सकता है  ।

SBI Quick Personal Loan

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा SBI Quick Personal Loan ऐसे लोग ले सकते है, जिनका सैलरी अकाउंट स्टेट बैंक में नही है यानी जो अपना Salary Account किसी अन्य बैंक में Maintain करते है । ऐसे लोगों के लिए SBI द्वारा एक विशेष पर्सनल लोन सुविधा बनाई गई है, जिसमे Contactless Leading Platform के जरिए न्यूनतम दस्तावेज प्रक्रिया और तेज Approval के साथ लोन प्राप्त किया जा सकता है ।

SBI Pension Loan 

एसबीआई द्वारा यह लोन Pensioners को प्रदान किया जाता है । इस लोन सुविधा के अंतर्गत पेंशनर व्यक्ति अपनी विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है ।

SBI Pre Approved Personal Loan 

एसबीआई द्वारा अपने ग्राहकों को Pre Approved Personal Loan की सुविधा दी जाती है । ग्राहक यह पर्सनल लोन YONO App के जरिए कुछ क्लिक में प्राप्त कर सकते है और इसके लिए उन्हें बैंक शाखा जाने की जरूरत भी नही पड़ती है । SBI Pre Approved Loan चुनिंदा ग्राहकों के लिए उपलब्ध होता है, जो बैंक द्वारा निर्धारित घटकों के अनुसार चुने जाते है । इस लोन सुविधा में केवल कुछ क्लिक में Instant Loan प्रक्रिया के साथ Disbursement हो जाता है । यह लोन सुविधा YONO App के जरिए 24 घण्टे उपलब्ध होती है ।

भारतीय स्टेट बैंक से लोन कैसे लें

अगर आप SBI यानी भारतीय स्टेट बैंक से पर्सनल लोन या अन्य प्रकार का लोन लेना चाहते है, तो आप विभिन्न माध्यमों के जरिए Loan लेने के लिए Apply कर सकते है ।

ऑफलाइन माध्यम की बात करे तो आप अपने नजदीकी स्टेट बैंक शाखा पर सम्पर्क कर सकते है और विभिन्न लोन की जानकारी प्राप्त कर अपने लिए उपयुक्त Loan चुन सकते है । इसके बाद बैंक द्वारा बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ Application Form जमा कर सकते है ।

इसके अलावा SBI बैंक से लोन लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम का भी उपयोग किया जा सकता है । जिसमे आप SBI की आधिकारिक वेबसाइट या YONO App के जरिए Loan के लिए आवेदन कर सकते है । आप एसबीआई के योनो एप के जरिए केवल कुछ क्लिक में Pre Approved Personal Loan भी प्राप्त कर सकते है ।

YONO App से पर्सनल लोन लेने की पूरी जानकारी यहाँ देख सकते है – योनो एसबीआई से पर्सनल लोन कैसे ले ।

SBI ऑनलाइन लोन अप्लाई

आप SBI से लोन लेने के लिए आसानी से Online Apply कर सकते है । आप SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विभिन्न प्रकार के Loan की श्रृंखला देख सकते है, अपनी Eligibility चेक कर सकते है और लोन के लिए Online Apply कर सकते है । एसबीआई में YONO App के जरिए भी ऑनलाइन लोन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध है, जिसमे अपने मोबाइल के द्वारा आसान प्रक्रिया के साथ लोन प्राप्त होता है ।

  • SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Loan विकल्प में आवश्यक लोन का प्रकार चुनना होगा ।
  • इसके बाद आपको अपने चुने गए Loan विकल्प में जाने पर Apply Now बटन पर जाना होगा ।
  • अब आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा, जिसमे अपनी सामान्य जानकारी डालना होगा ।

SBI पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

एसबीआई से न्यूनतम 25,000 रुपए का पर्सनल लोन मिल सकता है और अधिकतम 20 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन मिल सकता है । SBI Personal Loan के Interest Rates की शुरुआत 9.60 % p.a. से होती है ।

Share
Back to top button